डीएम ने बाल सुधार गृह में पकड़ी भारी गड़बड़ी, अधीक्षक तलब, सुरक्षा गार्ड व अन्य कर्मी को हटाने के निर्देश

Share Button

“डीएम ने निरीक्षण के दौरान ही सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई को तलब किया। उन्हें अविलंब रसोईया एवं उसके हेल्पर के साथ सुरक्षा में प्रतिनियुक्त होमगार्ड के जवान हटाने का निर्देश दिया, वहीं पूर्व में दिए गए आदेश का अनुपालन नहीं करने के कारण अधीक्षक से स्पष्टीकरण  मांगा……”

नालंदा दर्पण। बीते शुक्रवार की रात जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने दीपनगर स्थित बाल पर्यवेक्षण गृह का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ पुलिस अधीक्षक निलेश कुमार एवं प्रधान न्यायिक दंडाधिकारी मानवेंद्र मिश्रा साथ थे।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के क्रम में शौचालय, बाथरूम, बेडरूम, किचन, लाइब्रेरी सहित पूरे परिसर के अन्य सभी स्थलों की सघन तलाशी ली।

जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक एवं प्रधान न्यायिक दंडाधिकारी के साथ स्वयं टॉर्च की रोशनी में पूरे परिसर की तलाशी ली। साथ में आए सुरक्षाकर्मियों ने भी सघनता से पूरे परिसर को खंगाला।

करीब डेढ़ घंटे तक चले तलाशी में भगवान की मूर्ति के पीछे छिपाया गया एक मोबाइल बरामद किया गया। इसके अतिरिक्त चार्जर, खैनी, चिलम, माचिस, दूरभाष संख्या लिखा हुआ डायरी आदि सामग्री बरामद की गई।

शौचालय की खिड़की के पीछे की जाली आधा कटा पाया गया। परिसर की कुछ खिड़कियों में जाली नहीं पाई गई। जबकि जिलाधिकारी द्वारा इससे पूर्व किए गये निरीक्षण के दौरान बाल सुधार गृह के अधीक्षक को जाली लगाने हेतु सख्त रूप से निर्देश दिया गया था।

गृह में कार्य करने वाले रसोईया एवं अन्य कर्मी को अपना मोबाइल अधीक्षक के कार्यालय में रखने का निर्देश दिया गया था, परंतु निरीक्षण के क्रम में रसोईया, रसोईया के हेल्पर, होमगार्ड के जवान आदि के पास से मोबाइल बरामद किया गया, जिसे जप्त कर लिया गया।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान ही सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई को तलब किया। उन्हें अविलंब रसोईया एवं उसके हेल्पर को हटाने तथा सुरक्षा हेतु प्रतिनियुक्त होमगार्ड के जवान को बदलने हेतु कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने सुरक्षा की दृष्टिकोण से पूर्व में दिए गए आदेश का अनुपालन नहीं करने के कारण बाल सुधार गृह के अधीक्षक से स्पष्टीकरण की मांग की।

जप्त किए गए मोबाइल के संबंध में वहां विचाराधीन बाल बंदियों से पूछा गया तो किसी ने भी जानकारी नहीं दी। जप्त मोबाइल को पुलिस अधीक्षक अपने साथ ले गए ।

तकनीक के माध्यम से इसकी जांच कर इसके उपयोग करने वाले तथा परिसर में मोबाइल लाने में सहयोग करने वाले कर्मी का पता लगाया जायेगा।

Share Button

Related News:

छात्र जदयू नेता के पिता की पीट-पीट कर हत्या, शव को खेत में फेंका
हिलसा कोर्ट में पुलिस अभिरक्षा से फरार कैदी पेड़ के नीचे बैठे धराया
केस नहीं उठाया तो दबंगों ने असहाय दंपति बुरी तरह से पीटा, हिलसा थानाध्यक्ष ने भगाया
महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती मनाई
विश्व शांति स्तूप के 50वां वर्षगांठ आयोजन की कार्य प्रगति पर असंतुष्ट दिखे आयुक्त
सड़क लुटेरों ने राहगीर की पिटाई कर मोबाईल छीना
5 दिनों में यूं 6 दलित को लील गया शासन जनित डायरिया
राज्यपाल फागू चौहान ने राजगीर का यूं किया भ्रमण
ममता ने यहां भी सीएम नीतीश की चुनावी सभा की बचाई लाज!
आज सांसद-जदयू नेता आरसीपी सिंह का यूं दिखा गिरगिटिया रंग!
भगवती जागरण में पहुंचे सांसद-मंत्री-विधायक, रात भर झूमते रहे श्रोता
पुलिस ने एक अवैध छड़ कारोबारी को दबोच फिर की खानापूर्ति
शिक्षा लेकर बिहार शरीफ के बूथ संख्या 39 और 156 तो सड़क को लेकर इस्लामपुर के बूथ संख्या-168 पर हुआ वो...
अपने घर-जिले नालंदा में फैले कुशासन को लेकर "सुशासन बाबू " ने अपनाये कड़े तेवर
6 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगा चन्द्रवँशी समाज, हिलसा से जेपी होंगे प्रत्याशी
बेन में फिर बड़ी चोरी, पुलिस से विश्वास उठा, लोग खुद दे रहे पहरा
एकंगरसराय थाना के पास हो रही मुहर्रम की जबरन चंदा वसूली
दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला
शिव सेना की टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे हरनौत जदयू विधायक का भतीजा
एक्सपर्ट मीडिया न्यूज का असरः घटिया निर्माण मामले में बिहार शरीफ नगर निगम का जेई सस्पेंड
नंगा विकासः सड़क को लेकर दर्जन भर गांव के लोगों ने किया सड़क जाम
अपना भांजा ही निकला गैस एजेंसी संचालक हत्यारा, एक लाख की दी थी सुपारी
ज़िला विधिक सेवा प्राधिकार के चयन समिति में शामिल हुए मानव
सगी भतीजी संग शादीशुदा चाचा फरार, ऑनर किलिंग की फिराक में परिजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» तीना हत्याकांड-आगजनी पर बोले चिरंजीबः  बदमाशों को पकड़ने के साथ तत्काल परिवार को सुरक्षा दे प्रशासन   » हरनौत विधायक के भाई के वाहन चालक की गोली मारकर सरेआम हत्या, होटल समेत कई वाहन को फूंका, घंटों से थाना में दुबकी है पुलिस, भारी बवाल जारी   » हिलसा में चोरी-लूट के बढ़ते वारदात से दहशत में लोग   » हिलसा लूटः बैंक से निकला 60 हजार और लूट हुई 2.5 लाख की, बाकी 1.9 लाख कहां से आए!   » यूनियन के अध्यक्ष-पुत्र कर रहा अवैध वसूली, आखिर गरीब मजदूरों के निबंधन में क्या है लोचा?   » हरनौत के हथियार तस्कर वशिष्ठ राम को 3 साल कठोर कारावास की सज़ा, प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी मानवेन्द्र मिश्र की अदालत ने दी सजा   » विश्व धरोहर में पूरे राजगीर को शामिल किया जाय : ब्रिगेडियर कर्नल वीरेंद्र सिंह   » राजगीर के फुटपाथ दुकानदारों के बीच यूं हुआ प्रमाण पत्र वितरण   » राजद नेता कल्लू मुखिया पुत्र के 2 किशोर हत्यारोपी को 3 साल आवासीत की सज़ा   » OMG ! राज्य सूचना आयुक्त के 25 हजारी दंड के बाबजूद DPO-DEO ने नहीं दी सूचना