जिला निर्वाचन पदाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने बैठक में दिए अहम निर्देश

नालंदा दर्पण (नीरज)।  जिला निर्वाचन पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज आरआईसीसी राजगीर में लोक सभा निर्वाचन के लिए प्रतिनियुक्त सभी सेक्टर पदाधिकारियों एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

मतदान दल कर्मियों का डिस्पैच विधानसभा वार निर्धारित स्थल से किया जाना है। इसके लिए डिस्पैच स्थल पर पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

सभी सेक्टर पदाधिकारियों को अब से लेकर मतदान के दिन तक किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। विशेषकर मतदान के अंतिम 72 घंटे में विशेष सतर्कता एवं निगरानी रखने का निदेश दिया गया।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को मतदाता पर्ची का वितरण सुनिश्चित कराते हुए इसका रैंडम भौतिक सत्यापन भी सुनिश्चित करने को कहा गया।

जिला में बनाए जा रहे 45 आदर्श सखी मतदान केंद्र एवं एक दिव्यांग संचालित मतदान केंद्र पर विशेष व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया।

सभी सेक्टर पदाधिकारियों को मतदान से एक दिन पहले रिजर्व ईवीएम दिया जायेगा, जिसे आवश्यकता पड़ने पर उपयोग में लाया जा सकेगा।

सभी सेक्टर पदाधिकारी को एली- ट्रेसेज ऐप पर अपना निबंधन सुनिश्चित कराने को कहा गया। इस ऐप के माध्यम से संबंधित पदाधिकारी के मूवमेंट की ट्रैकिंग की जा सकेगी। जिन पदाधिकारियों द्वारा अभी तक एली- ट्रेसेज पर निबंधन नहीं कराया गया है, उन्हें अविलंब निबंधन कराने का निर्देश दिया गया।

सभी पदाधिकारियों को मतदान के दिन मतदान से पूर्व किए जाने वाले मॉक पोल के बारे में भी जानकारी दी गयी। ईवीएम संबंधी गड़बड़ियों को दूर करने के लिए प्रत्येक पंचायत में क्यूआरटी को तैनात किया जा रहा है। क्यू आर टी को ईवीएम के संबंध में विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। मतदान के दिन यह टीम संबद्ध बूथ पर ईवीएम से संबंधित समस्या का समाधान करेगी।

बैठक में सामान्य प्रेक्षक, पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सेक्टर पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here