जहां पहली बार वर्ष 1983 में हुआ ईवीएम का प्रयोग, गुमनामी में खो गया गौरवशाली अतीत वाला वह चंडी  

Share Button

“वर्ष 1983 के उपचुनाव में चंडी के कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम का प्रयोग हुआ था। केरल के बाद ईवीएम के प्रयोग चंडी विधानसभा चुनाव में हुआ था। जिस प्रखंड में पूरे देश में लागू व्यवस्था का ट्रायल हुआ हो, उसका गुमनामी में जाना लोगों को बहुत अखर रहा है…”

नालंदा दर्पण। आजादी के बाद चंडी के राजनीतिक इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी राजनीतिक दल की एक भी चुनावी सभा प्रखंड के किसी इलाके में नहीं हुई। इस कारण वैसा चुनावी माहौल नहीं बन सका, जैसा कि शुमार रहा है।

यहां आसमान में एक भी उड़नखटोला नहीं दिखाई पड़ा। जबकि चुनाव के दौरान गांव के लोग नेताओं का हेलीकॉप्टर देखने दूर-दूर से उमड़ पड़ते थे। लोग बड़े नेताओं का भाषण चाव से सुनते थे।

लोगों को उम्मीद थी कि इस चुनाव में भी हेलीकॉप्टर देखने को मिलेगा। कई स्टार प्रचारकों और बड़े नेताओं को सुनने का मौका मिलेगा, लेकिन चंडी के लोगों की यह ख्वाहिश अधूरी रह गयी। लोगों की टिप्पणी है कि चंडी के नेताओं ने चंडी का वजूद ही मिटा डाला।

चंडी प्रखंड में कभी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवी लाल, लालकृष्ण आडवाणी, बिहार के पूर्व सीएम कपरूरी ठाकुर, जगन्नाथ मिश्र, विन्देश्वरी दुबे, लालू प्रसाद, राबड़ी देवी सहित जॉर्ज फर्नांडीस सहित कई सिने स्टार चुनावी सभा को संबोधित कर चुके हैं।

एक समय था कि जब राज्य की राजनीति करवट लेती थी तो चंडी विधानसभा के प्रतिनिधि का अहम रोल रहता था। परंतु नए परिसीमन में यह क्षेत्र विलोपित हो गया तो राजनीतिक दल इसकी अहमियत भी भूल गए।

1952 में चंडी विधानसभा क्षेत्र का गठन हुआ था। लंबे अरसे तक चंडी ही पूरे राज्य में एकमात्र ऐसा प्रखंड था, जो विधानसभा क्षेत्र भी था। बाद में चंडी से कटकर नगरनौसा तथा थरथरी प्रखंड बना। इसके बाद चंडी विधानसभा क्षेत्र ही नए परिसीमन की भेंट चढ़ गया। आज यह हरनौत का हिस्सा है।

पहली बार वर्ष 1983 में ईवीएम का प्रयोग चंडी विधान सभा में ही हुआ था। जब डॉ. जगरनाथ मिश्र के मंत्रिमंडल में शामि डॉ. रामराज सिंह के असमायिक निधन के बाद उपचुनाव कराए गए। हालांकि उस चुनाव में उनके पुत्र अनील सिंह चुनाव हार गए, लेकिन उसके बाद वे लगातार दो बार विधायक निर्वाचित हुए। पहली बार कांग्रेस पार्टी तो दूसरी बार समता पार्टी से, जो आज जदयू के स्वरुप में हैं।  

चंडी का राजनीतिक अतीत काफी गौरवशाली रहा है। यहां कई महान हस्तियों ने देश की राजनीति में अपना योगदान दिया। देश की प्रथम वित्त राज्य मंत्री तारकेश्वरी सिन्हा हो या संकुल शिक्षा प्रणाली के जन्मदाता पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ रामराज सिंह या 1977 विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड मतों से चुनाव जीतकर बीबीसी की सुर्खी बनने वाले हरिनारायण सिंह। सब यहीं के शान रहे हैं।

 

Share Button

Related News:

परिसीमन आयोग की भेंट चढ़े चंडी विधानसभा के स्वर्णिम अतीत का दुर्भाग्य
हारी फूल, शर्मीली बनी बिहार शरीफ की उप महापौर
राजगीर थानाध्यक्ष ने जेनरेटर समेत धराए चोर को 2 दिन हाजत में रखने के बाद छोड़ दिया
नीतीश ने बेन में मोदी सरकार बनाने के लिए मांगी वोट
दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला
बेन के बाद मानपुर में हत्या, शराब बेचने से मना करने पर पुजारी की पीट-पीट कर हत्या
गायब नवजात को लेकर बढ़ा बवाल, PHC में तोड़फोड़, पथराव, फायरिंग, वाहनों के शीशे तोड़े
वेना थाना क्षेत्र में मिली लाश पटना से किडनैप प्रॉपर्टी डीलर की निकली
दल विशेष की चंगुल में दिख रहा नालंदा MCMC कोषांग
प्रेमी युवक ने रचा चक्रव्यूह, यूं मारपीट कर प्रेमिका की बारात भगाया
जिला न्यायाधीश ने मांगी शांति एवं खुशहाली की दुआ
शासन की हस्तक्षेप से उपद्रवियों की मंशा पर फिरा पानी
किराना स्टोर में बिक रही थी शराब, कारोबारी पिता-पुत्र समेत 3 धराए
राजगीर पुलिस का हैरान कर देने वाली घटिया कारनामा हुआ उजागर
23 साल बाद 'साहब' संग मंच साझा कर बड़ा गदगद हैं पूर्व विधायक !
विकास न होता देख ग्रामीणों ने झाड़ू लेकर किया बीडीओ का घेराव
पानी-बिजली को लेकर आगजनी, सड़क जाम, हद कर रखा है बिजली जेई
एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क के कर्तव्य को अब आपके दायित्व की जरुरत.....✍
डी.एम.का जनता दरबार या मजाक?खुद डी.एम.संजय कुमार अग्रवाल ही घुमावदार नज़र आता है!
गिरियक पुलिस ने NH-20 पर यूं पकड़ी शराब की बड़ी खेप
DM और DSE के आदेश को बेन BEO का ठेंगा, फर्जी शिक्षकों पर नहीं कर रही  FIR  
शादी के दौरान बदमाशों ने दुल्हन की मां सहित दो को मारी गोली
ट्रक की टक्कर से ट्रैक्टर चालक की मौत के बाद हंगामा, सड़क जाम
एकंगरसराय थाना के दारोगा अशोक पासवान समेत 2 की मौत, 1 सिपाही घायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» बिहार शरीफ नगर निगम की खुली पोल, घरों में घुसे गंदे पानी, तालाब बने कई मोहल्ले   » नालंदा सांसद के रोपे पेड़ यूं चर गयी बकरी😳   » पुलिस को शराब की सूचना देने की शक में सुबेलाल की पीट-पीट कर हत्या   » प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मानित किए गए छात्र   » नालंदा में 2 लाख सक्रीय सदस्य बनाएगी तैलिक साहू समाज :रणविजय   » बोले नालंदा एसपी- ‘पैथोलॉजी के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव की जरूरत’   » दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला   » बिहार शरीफ जेल के सुरक्षाकर्मी पर बदमाशों का कातिलाना हमला, हवलदार को गोली मारने की धमकी   » एसयू कॉलेज में व्याप्त अनियमितता से नाराज छात्र संगठन का भड़का गुस्सा   » चचेरे भाई ने गोली मारी, हालत गंभीर, गांव वाले आपसी चंदा से करा रहे ईलाज