इन 3 महत्वपूर्ण आयोजनों को लेकर डीएम ने की मैराथन बैठक, दिए अहम निर्देश

Share Button

नालंदा दर्पण। आगामी अक्टूबर एवं नवंबर माह में विश्व शांति स्तूप के स्थापना के 50 वें वर्षगांठ, महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती एवं गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर व्यापक समारोह का आयोजन राजगीर में किया जाना है।

इस भव्य आयोजन की पूर्व तैयारी को लेकर आज जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने पर्यटन विभाग के पदाधिकारी, तख्त श्री हरमंदिर साहिब के प्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय तथा स्थानीय पदाधिकारियों के साथ आर आई सी सी के कांफ्रेंस हॉल में बैठक की।

विश्व शांति स्तूप के वर्षगांठ समारोह तथा 550 वें प्रकाश पर्व समारोह के आयोजन में पर्यटन विभाग की अग्रणी भूमिका है। इसको देखते हुए जिला पदाधिकारी ने पर्यटन विभाग को स्थाई रूप से एक सक्षम पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति राजगीर में करने के लिए अनुरोध किया है। नए रोपवे का कार्य सितंबर माह तक पूर्ण किया जा सकेगा।

जिला पदाधिकारी ने निर्माण एजेंसी राइट्स के प्रतिनिधि को सितंबर तक हर हाल में कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। विश्व शांति स्तूप तक के जर्जर पाइपलाइन को जून माह तक बदलने का निदेश कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया गया। सीढ़ियों एवं लैंप पोस्ट की मरम्मती का कार्य पूर्ण करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया।

विश्व शांति स्तूप के स्थापना दिवस का मुख्य कार्यक्रम बिहार पुलिस एकेडमी के परिसर में आयोजित होगा। कार्यक्रम से संबंधित इवेंट मैनेजमेंट के लिए सभी कार्रवाई ससमय पर्यटन विभाग के माध्यम से सुनिश्चित कराने का निदेश विभाग के प्रतिनिधि पदाधिकारी को दिया।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, सिविल सर्जन आदि को दिया गया।

जिला शिक्षा पदाधिकारी को विभाग के माध्यम से एनसीसी, स्काउट एंड गाइड एवं विभिन्न विश्वविद्यालय में सहभागिता हेतु कार्यक्रम की जानकारी देने का निर्देश गया गया।

इन सभी समारोहों के अवसर पर चिकित्सा की व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक संसाधन एवं चिकित्सकों की उपलब्धता हेतु विभाग को अवगत कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। साफ सफाई के लिए आवश्यक संसाधनों का आकलन सुनिश्चित कर विभाग को अवगत कराने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत राजगीर को दिया गया।

इसी प्रकार पेयजल एवं शौचालय के लिए आवश्यक संसाधनों का आकलन सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया गया। उन्हें सभी आवश्यक संसाधनों का आकलन कर विभाग को अवगत कराने का निर्देश दिया गया।

हेलीपैड आदि के निर्माण हेतु निर्धारित स्थल पर प्रोटोकॉल के अनुसार तमाम व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश पर्यटन विभाग के पदाधिकारियों को दिया गया।

गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर गुरुद्वारा शीतल कुंड के निर्माण का कार्य समारोह से पूर्व सुनिश्चित कराने का अनुरोध गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रतिनिधियों से किया गया।

हॉकी ग्राउंड में टेंट सिटी तथा आर आई सी सी के बगल में स्टेट गेस्ट हाउस के लिए चिन्हित भूखंड पर लंगर की व्यवस्था की जाएगी। दोनों स्थलों पर बिजली की समुचित व्यवस्था के लिए अलग से ट्रांसफार्मर लगाने का निदेश कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति को दिया गया। पेयजल हेतु पूर्व से आकलन कर पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया गया।

वाहन पार्किंग हेतु सभी दिशाओं में स्थल चिन्हित करने को कहा गया। शहर के सीवरेज सिस्टम का आकलन कर समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

सभी विभागों को निर्धारित कार्यों को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। पुनः 15 दिनों के बाद विभागों द्वारा किए गए अनुपालन की समीक्षा की जाएगी।

बैठक में पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर, भूमि सुधार उप समाहर्ता राजगीर, सिविल सर्जन, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, पर्यटन विभाग के पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी राजगीर, अंचलाधिकारी राजगीर, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत राजगीर सहित अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी तथा तख्त श्री हरमंदिर साहिब के प्रबंधक कमिटी से महेंद्र पाल सिंह ढिल्लन, महेंद्र सिंह छाबड़ा, त्रिलोक सिंह आदि उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

स्टेट हाइवे 71 पर बिना चालान व ओवर लोडे बालू लदे 1 ट्रैक्टर और 12 ट्रक धराए
मुहाने नदी से अतिक्रमण हटाने की फिर कवायद शुरु, सीओ ने थमाया नोटिश, देखिए सूची
इधर वाहन चेकिंग में मशगूल थी पुलिस, उधर चंद कदम दूर लूट रहा था आनंद
नवादा में लू का कहर जारी, अब तक 17 की मौत, दर्जनों आक्रांत, नालंदा विम्स में हुई 6 मौतें
नव विवाहिता की हत्या, पति-सास पर लगा आरोप, 45 दिन पहले हुई थी शादी
दो बाइक के सीधी टक्कर में तीन जख्मी, पटना रेफर
शिव सेना की टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे हरनौत जदयू विधायक का भतीजा
पुख्ता इंतजाम के बीच आज देर रात निकलेगी ताजिया जुलूस
तीज-त्योहार के मौके पर महिलाओं से यूं चहके बाजार
बिहार शरीफ के राजगीर ज्वेलर्स में दिनदहाड़े लूट का प्रयास, दुकानदार ने एक सशस्त्र लुटेरा को दबोचा, 3...
राजगीरः उधर DGP का निर्देश, शराब के खिलाफ जंग, इधर देखिए पाठशाला में शराबी का उत्पात
शौचालय निर्माण के भुगतान में घोटाला, लाभार्थी के खाते से उड़े पैसे
हम  काम करते हैं, उसी आधार पर वोट मांगते हैं : नीतीश
आंधी से गम में बदली शादी की खुशियां, युवक की मौत पर मचा कोहराम
सीएम के नालंदा में जल्लाद राजः पीट-पीट कर पूर्व पंच की हत्या
दर्जन भर दरिंदों ने किया गैंगरेप, महिला थाना का फिर शर्मनाक चेहरा आया सामने
मुआवजा को लेकर लोगों ने घंटो NH 30A जाम कर की खुली गुंडई, पुलिस बनी रही मूकदर्शक
अस्पतालकर्मियों ने नहीं दी एम्बुलेंस, बाइक पर शव ले जाने को विवश हुए परिजन
नगर निगम की कुर्सी जाने के बाबजूद मुकाबला में रहेंगी फूल कुमारी  
ट्रैक्टर से भीषण टक्कर के बाद 150 मीटर बिना चालक चलती रही यात्री बस, बड़ा हादसा टला
कुबेर का खजाना बनी शराब, मनरेगा भवन से 1.50 लाख की शराब बरामद
विम्स के जु. डॉक्टर की गुंडागर्दी, मरीज के परिजन को पीटा, पुलिस ने छुड़ाया, एफआईआर दर्ज
नदी में डूबने से सपेरा पुत्र की मौत, सरकारी मुआवजा की मांग
विश्व धरोहर में पूरे राजगीर को शामिल किया जाय : ब्रिगेडियर कर्नल वीरेंद्र सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» तीना हत्याकांड-आगजनी पर बोले चिरंजीबः  बदमाशों को पकड़ने के साथ तत्काल परिवार को सुरक्षा दे प्रशासन   » हरनौत विधायक के भाई के वाहन चालक की गोली मारकर सरेआम हत्या, होटल समेत कई वाहन को फूंका, घंटों से थाना में दुबकी है पुलिस, भारी बवाल जारी   » हिलसा में चोरी-लूट के बढ़ते वारदात से दहशत में लोग   » हिलसा लूटः बैंक से निकला 60 हजार और लूट हुई 2.5 लाख की, बाकी 1.9 लाख कहां से आए!   » यूनियन के अध्यक्ष-पुत्र कर रहा अवैध वसूली, आखिर गरीब मजदूरों के निबंधन में क्या है लोचा?   » हरनौत के हथियार तस्कर वशिष्ठ राम को 3 साल कठोर कारावास की सज़ा, प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी मानवेन्द्र मिश्र की अदालत ने दी सजा   » विश्व धरोहर में पूरे राजगीर को शामिल किया जाय : ब्रिगेडियर कर्नल वीरेंद्र सिंह   » राजगीर के फुटपाथ दुकानदारों के बीच यूं हुआ प्रमाण पत्र वितरण   » राजद नेता कल्लू मुखिया पुत्र के 2 किशोर हत्यारोपी को 3 साल आवासीत की सज़ा   » OMG ! राज्य सूचना आयुक्त के 25 हजारी दंड के बाबजूद DPO-DEO ने नहीं दी सूचना