आईसीडीएस की बैठक में खुली आंगनबाड़ी केन्द्रों की पोल, दर्जन भर सीडीपीओ नपे

Share Button

“50 प्रतिशत से कम जांच करने वाले परियोजना- बिहारशरीफ ग्रामीण, थरथरी, नगरनौसा, इस्लामपुर, हरनौत, राजगीर तथा गिरियक के सीडीपीओ का वेतन स्थगित करने का निर्देश। इस्लामपुर, नूरसराय, हरनौत, बिंद, गिरियक कतरी सराय एवं बिहार शरीफ ग्रामीण की सीडीपीओ का वेतन अवरुद्ध करने का निर्देश…..”

बिहार शरीफ (नालंदा दर्पण)। जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज हरदेव भवन सभागार में आईसीडीएस की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई।

प्रधानमंत्री कार्यालय एवं मुख्यमंत्री कार्यालय के माध्यम से प्राप्त विभिन्न विभागों से संबंधित शिकायतों के संबंध में की गई कार्रवाई का एक्शन टेकन रिपोर्ट ऑनलाइन डैश बोर्ड पर अपलोड करने का निर्देश सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को दिया गया।

डीसी बिल का मामला चंडी परियोजना में लंबित पाया गया। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी चंडी को अविलंब इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिला में 581 आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भूमि की आवश्यकता है। इस दिशा में सभी सीडीपीओ को संबंधित अंचलाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर भूमि को चिन्हित करने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

जिला में 46 नवनिर्मित आंगनबाड़ी केंद्र भवन को अविलंब टेकओवर कर कार्यरत करने का निर्देश डीपीओ आईसीडीएस को दिया गया।

जिला में सेविका के 173 तथा सहायिका के 268 पदों की रिक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किया जा रहा है। निदेशालय द्वारा 20 जून तक आवेदन करने की तिथि निर्धारित की गई है।

जिला पदाधिकारी ने सभी पंचायतों में इन रिक्तियों एवं आवेदन करने की अंतिम तिथि के प्रचार-प्रसार हेतु अविलंब कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। चयन की प्रक्रिया विभागीय नियमानुसार संपूर्ण पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित करने का निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिया गया।

चयन प्रक्रिया की जांच जिला स्तरीय जांच दल द्वारा भी कराई जाएगी। जांच में किसी तरह की अनियमितता पाए जाने पर संबंधित पदाधिकारियों के विरुद्ध कठोरतम अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच की समीक्षा में पाया गया कि कुछ परियोजना में जांच का प्रतिशत अत्यंत असंतोषजनक है। जिला पदाधिकारी ने 50 प्रतिशत से कम जांच करने वाले परियोजना- बिहारशरीफ ग्रामीण, थरथरी, नगरनौसा, इस्लामपुर, हरनौत, राजगीर तथा गिरियक के सीडीपीओ का वेतन स्थगित करने का निदेश दिया।

इसके अतिरिक्त 70 प्रतिशत से कम आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच वाली परियोजनाओं के सीडीपीओ से स्पष्टीकरण पूछा गया।

प्रधानमंत्री वंदना योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 50 प्रतिशत से कम उपलब्धि वाले परियोजना- हरनौत, बिहारशरीफ ग्रामीण, नूरसराय, अस्थावां, सरमेरा, इस्लामपुर एवं रहुई की सीडीपीओ का वेतन अवरुद्ध करने का निर्देश दिया गया।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लक्ष्य के विरुद्ध 50 प्रतिशत से कम उपलब्धि वाली परियोजना- इस्लामपुर, नूरसराय, हरनौत, बिंद, गिरियक कतरी सराय एवं बिहार शरीफ ग्रामीण की सीडीपीओ का वेतन अवरुद्ध करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया।

सभी सीडीपीओ को अविलंब सभी योजनाओं में लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि सुनिश्चित करने का सख्त निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि आगे से विभाग के विभिन्न पैरामीटर के आधार पर जिला के सभी परियोजनाओं की रैंकिंग की जाएगी। अच्छा कार्य करने वाली सीडीपीओ को सम्मानित किया जाएगा तथा अंतिम तीन स्थान पर आने वाली परियोजना के सीडीपीओ के विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी।

गर्भवती माता एवं नवजात शिशु को स्वस्थ एवं कुपोषण मुक्त रखने के लिए गर्भावस्था के प्रथम त्रैमास में सभी माताओं को चिन्हित करने तथा उनकी नियमित ट्रैकिंग कर आवश्यक एएनसी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। जिन पंचायतों में नया पंचायत सरकार भवन उपलब्ध है, वहां पंचायत सरकार भवन में ही वी एच एस एन डी (विलेज हेल्थ सैनिटेशन न्यूट्रीशन डे) का नियमित आयोजन कर गर्भवती माताओं को आवश्यक सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया गया।

सभी सीडीपीओ को अपने प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सेविका /सहायिका एवं एएनएम के साथ बैठक कर कार्य योजना तैयार कर गर्भवती माताओं एवं नवजात शिशु को स्वास्थ्य एवं पोषण सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

अन्नप्राशन दिवस का आयोजन निर्धारित तिथि को शत-प्रतिशत आंगनवाड़ी केंद्रों पर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बाल संरक्षण इकाई की समीक्षा के क्रम में परवरिश योजना के तहत चिन्हित लाभार्थियों के कुष्ठ रोग से ग्रसित परिजनों को प्रभावित अंगों के करेक्टिव सर्जरी के लिए जागरूक करने का निदेश दिया गया। करेक्टिव सर्जरी की सुविधा पावापुरी मेडिकल कॉलेज में नि:शुल्क उपलब्ध है।

बैठक में डीपीओ आईसीडीएस, सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सहित केयर इंडिया के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

'मॉब लींचिंग के खिलाफ जागरुकता फैलाएगा अपहरण-दुष्कर्म मामले का दोषी किशोर'
नगरनौसा हाई स्कूल में उन्नयन बिहार के तहत स्मार्ट क्लास शुरु
डीजीपी के आश्वासन के बाद पत्रकार मुकेश का आमरण अनशन खत्म, एसपी ने पिलाया जूस
सीएम के हाथों उदघाटित शौचालय में एक साल से लटके हैं ताले और उधर खुले में शौच जाने को विवश हैं सैकड़ो...
शादी के दौरान बदमाशों ने दुल्हन की मां सहित दो को मारी गोली
सीएम के नालंदा में जल्लाद राजः पीट-पीट कर पूर्व पंच की हत्या
अपराधी बेलगाम, राजगीर में ठेकेदार की चाकू गोदकर हत्या
ग्रामीण विकास मंत्री के क्षेत्र के इस गांव में देखिए जल नल का हाल, जनप्रतिनिधि-अफसर सब नकारा
बिजली पोल गिरने से कर्मी की मौत के बाद हंगामा, दौड़ा-दौड़ा कर पीटा
ट्रक की टक्कर से बाइक सवार 2 युवक की मौत, मातम में बदली शादी
सेक्स रैकेट का खुलासा, एक युवती संग पांच युवक धराए, संचालिका फरार
शादी में गए दो बच्चों को किया हाजत में बंद, पुलिस जबरन बना रहा चोर  
धार्मिक ग्रंथों को सूत्र बांध कर लिया धर्म रक्षा का संकल्प
लापरवाही को लेकर 'घेरा डालो,डेरा डालो' आंदोलन करेंगे अब फुटपाथ दुकानदार
ससुराल वालों ने दहेज की खातिर विवाहिता को मार डाला!
एक करोड़ की राधा-कृष्ण की अष्टधातु मूर्ति के साथ तीन धराए
पंचायत भवन है या गौशाला? मंत्री श्रवण ने अपने गांव-जेवार में 2 माह पहले किया था उद्घाटन
हिलसा में गरजे तेजस्वी- स्वार्थहित में जनहित को भूल जाते हैं 'पलटू चाचा'
बिहार शरीफ सदर अस्पताल की हड़ताल खत्म, विधायक की जगह सांसद ने मांगी माफी
दबंगों ने गृहणी के साथ मारपीट कर जेवर छीना, घर में घुसकर बहु से किया दुष्कर्म का प्रयास
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने ईवीएम कोषांग का किया निरीक्षण
इस्लामपुर में दीवारों पर यूं चिपकाए गए हिलसा SDO के आदेश की प्रतियां
अपना भांजा ही निकला गैस एजेंसी संचालक हत्यारा, एक लाख की दी थी सुपारी
खबर के बाद हरकत में पुलिस, कई दुकानों में छापेमारी कर जप्त किए ढेर सारे फर्जी फार्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» पुलिस को शराब की सूचना देने की शक में सुबेलाल की पीट-पीट कर हत्या   » प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मानित किए गए छात्र   » नालंदा में 2 लाख सक्रीय सदस्य बनाएगी तैलिक साहू समाज :रणविजय   » बोले नालंदा एसपी- ‘पैथोलॉजी के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव की जरूरत’   » दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला   » बिहार शरीफ जेल के सुरक्षाकर्मी पर बदमाशों का कातिलाना हमला, हवलदार को गोली मारने की धमकी   » एसयू कॉलेज में व्याप्त अनियमितता से नाराज छात्र संगठन का भड़का गुस्सा   » चचेरे भाई ने गोली मारी, हालत गंभीर, गांव वाले आपसी चंदा से करा रहे ईलाज   » रिपोर्टर ने मांगी विज्ञापन का पैसा, मुखिया पति ने दी गायब करने की धमकी   » मुखिया पति ने यूं हाथ तोड़ अपनी गर्दन बचाने का किया प्रयास