कोर्ट मैरेज के बाद यूं भाई के पचड़े में फंसी दुल्हन, पुलिस की कार्यशैली भ्रामक

Share Button

बिहार शरीफ (नालंदा दर्पण)। बेन थाना क्षेत्र के रामा बिगहा गांव निवासी एक युवती और दीपनगर थाना के चक दिलावर गांव निवासी एक युवक ने हिलसा कोर्ट में विगत 11 मई को कानूनन शादी कर ली है।

कोर्ट में दाखिल शपथ पत्र के अनुसार 19 वर्षीय युवती और 24 वर्षीय युवक ने इसके पूर्व मां जगदम्बा मंदिर करौटा, पटना में बिना किसी दबाव के हिन्दू रीति रिवाज से विधिवत शादी भी की है।

इस शादी के 11 दिन बाद 22 मई को युवती के भाई ने बेन थाना में अपनी बहन की उम्र महज 13 साल बताते हुए एक लिखित शिकायत कर डाली कि एक युवक एवं उसके माता-पिता ने शादी की नियत से 11 मई को ही भगा ले गया।

बेन पुलिस ने उसी आधार पर भादवि की धारा-366(ए),341 के तहत थाना कांड संख्या-74/22.05.19 दर्ज कर कार्रवाई में जुट गई।

उधर, शादीशुदा दोनों युवक-युवती एक साथ रह रहे थे। इसी बीच उसे पुलिस केस होने की जानकारी मिली तो वे भूमिगत हो गए। इधर बेन पुलिस ने दबाव बनाने के लिए युवक की बहन को उठा हाजत में बंद कर दिया। इस दबाव पर युवक ने अपनी पत्नी को पुलिस के हवाले कर दिया।

इसके बाद बेन पुलिस ने शादीशुदा युवती को बिहार शरीफ स्थित महिला थाना के हवाले कर दिया।

हालांकि इस बाबत जब महिला थानाध्यक्ष सीमा कुमारी से जानकारी चाही तो महोदया कहना था कि वे इस मामले के बारे में वह कुछ नहीं जानती है। बेन थानाध्यक्ष ने युवती को यहां लाकर रखा है। वह ही बता सकती है कि मामला क्या है और यहां लाकर क्यों रखी है। वेशक महिला थानाध्यक्ष का ऐसा जबाव चौंकाने वाले हैं।

इधर, बेन थानाध्यक्ष पिंकी प्रसाद का कहना है कि शादीशुदा युवती नाबालिग है और आठवीं के स्कूल नामांकण के अनुसार उसकी उम्र महज 14 साल है।

हालांकि युवती देखने से ऐसा प्रतीत नहीं होती है कि उसकी उम्र महज 14 साल ही हो। युवक के अनुसार शादी के समय युवती ने अपनी उम्र 19 साल बताई है।

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क को 12.18 मिनट की एक ऑडियो क्लिप उपलब्ध कराई गई है। उस ऑडियो को सुनने के बाद एक नई कहानी उभरकर सामने आती है। इस ऑडियो में युवती के भाई और युवक की मां के साथ एक दूसरे को आपसी रिश्तेदार स्वीकार कर हुई बातचीत बताई जा रही है।

ऑडियो से साफ स्पष्ट है कि युवती के घर वालों की चाह पर उसकी शादी कहीं अन्यत्र होने वाली थी। इसके लिए लेन-देन भी हो चुका था। इस बीच युवती घर से खुद भागकर युवक से पहले मंदिर और फिर कोर्ट में शादी रचा ली।

इसके बाद युवती के भाई ने युवक के परिवार पर अन्य परिवार को दिए गए दान-दहेज की मांग की जाने लगी। युवक के परिवार वालों द्वारा इसमें असमर्थता प्रकट किए जाने पर उसने घटना के 11 दिन बाद बेन थाना में शिकायत दर्ज कर दी।

युवती की भाई की शातिरपन इस बात में झलकती है कि एक तरफ जहां वह अपनी बहन को ढूंढ लाने के लिए पुलिस का सहारा ले रहा था, वहीं दूसरी तरफ युवक और उसके परिजनों पर एक लाख रुपए देने का भी दबाव बना रहा था, जो उसने अपनी बहन की शादी कहीं अन्यत्र किए जाने हेतु शायद दिया था।

बहरहाल, युवती को नाबालिग बताने वाली बेन पुलिस उसे कोर्ट में अभी तक हाजिर नहीं की है। जबकि युवती ने कल सुबह करीब आठ बजे ही पुलिस के समक्ष सरेंडर किया था। हालांकि समाचार प्रेषण तक सूचना मिली है कि बेन पुलिस युवती की मेडिकल कराने के लिए बिहार शरीफ महिला थाना से सदर अस्पताल ले जाने की तैयारी में है।

Share Button

Related News:

नालंदा में जल्लाद राजः करायपरसुराय में नाबालिग युवती की गोली मारकर हत्या
सड़क लुटेरों ने राहगीर की पिटाई कर मोबाईल छीना
पार्टी निर्देश पर भाजपा सदस्यता महापर्व-2019 अभियान में जुटे छोटे मुखिया
हार से बौखलाए लोग फैला रहे बैठ जाने की अफवाह :रामचरित्र प्रसाद
ऑटो-बाइक की टक्कर में 2 अधिवक्ता समेत 6 घायल, 4 की हालत गंभीर 
ई देखिए प्रवासी विधायक रवि ज्योति के कोरई का हाल!
काजल की गुनहागारों को फांसी, परिजनों को मुआवजा और व्यवसाईयों को सुरक्षा दे सरकार
इस 'सुपर थानेदार' से लोग त्रस्त, लेकिन विभाग मस्त!
अपने ब्लॉग के रेस्पोंस से काफी उत्साहित हैं नीतीश कुमार
'कॉपी ऑफ विराट कोहली' ने यूं मनाया भारत की पाक पर जीत का जश्न
अज्ञात वाहन की चपेट से 3 बाइक सवार की मौत, आक्रोशितों का सदर अस्पताल में हंगामा
धार्मिक नगरी राजगीर में बाबा भोलेनाथ भक्तों कष्ट देखिए
अपनी मांगों को लेकर नियोजित-नियमित शिक्षकों का सभी प्रखंड मुख्यालय पर धरना
सारे थाना क्षेत्र में किसान को गोली मारी, हालत गंभीर
नीतीश के घर में भीड़ नदारद, ममता ने बचाई लाज
दिल्ली में अपने पिता को यूं सकुशल मिला बेन से गुम बच्चा
नगर निगम की कुर्सी जाने के बाबजूद मुकाबला में रहेंगी फूल कुमारी  
एकंगरसराय थाना के दारोगा अशोक पासवान समेत 2 की मौत, 1 सिपाही घायल
पानी-बिजली को लेकर आगजनी, सड़क जाम, हद कर रखा है बिजली जेई
बाप को गोली मारने जा रहा बेटा हथियार समेत धराया
इस्लामपुर तथा खुदागंज पुलिस 17 लोगों की कराई गुंडा परेड
पंचायत भवन है या गौशाला? मंत्री श्रवण ने अपने गांव-जेवार में 2 माह पहले किया था उद्घाटन
जब तक जेल में चना रहेगा, ऐसे लोगों का आना-जाना बना रहेगा : नीरज
आपसी विवाद में गोलीबारी, पुलिस टीम पर भी गोलीबारी, दिव्यांग बच्चा को लगी गोली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» मुखियाओं का अल्टीमेटमः कार्रवाई वापस लें हिलसा एसडीओ, अन्यथा काम बंद   » राज्यपाल फागू चौहान ने राजगीर का यूं किया भ्रमण   » ऐसे ऐतिहासिक धरोहर बचाने की जगह ‘इमेज बिल्डिंग’ में जुटा है नीतीश-तंत्र !   » पुलिस ने मॉब लीचिंग से विक्षिप्त महिला की बचाई जान   » लच्छु बिगहा रेलवे स्टेशन हत्याकांड में 7 नामजद और 3-4 अज्ञात पर एफआईआर   » नालंदा में जल्लाद राजः करायपरसुराय में नाबालिग युवती की गोली मारकर हत्या   » हिलसा कोर्ट जा रहे अधेड़ की लच्छु बिगहा रेलवे स्टेशन पर गोली मारकर हत्या, एक महिला को भी लगी गोली   » नगरनौसा बवालः उधर दूसरे गुट ने एसटीएसी थाना में यूं किया छेड़खानी का केस🤔   » सड़क जाम, आगजनी, पुलिस पिटाई मामले में 50 नामजद एवं 100-150 अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज   » आपस में भिड़े दो जातीय गुट, जमकर हुई पत्थरबाजी-गोलीबारी, कई घायल, एक गंभीर,FIR दर्ज