DM और DSE के आदेश को बेन BEO का ठेंगा, फर्जी शिक्षकों पर नहीं कर रही  FIR  

Share Button

  “ऐसे रसूखदार शिक्षक को  लेकर कोई आला अधिकारी भी कार्रवाई करने से भय खा रहे हैं। फर्जी अंक प्रमाण पत्र पर बहाल शिक्षकों का वेतन त्यागपत्र के बावजूद जारी है। यह जांच अलग का विषय है…..”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क (रंजीत)। नालंदा जिले के बेन प्रखंड क्षेत्र के सात शिक्षकों का फर्जी अंक प्रमाण पत्र पाए जाने के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आदेश निर्गत कर फर्जी शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था। लेकिन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने आला अधिकारियों के आदेश के बावजूद अभी तक प्राथमिकी दर्ज करने का हिम्मत नहीं जुटा पा रही है।

बता दें कि जो शिक्षक 2012 में नियोजित शिक्षक के रूप में योगदान दिया था और ऐसे शिक्षकों को ज्यों ही पता चला कि वे लोग फर्जी अंक प्रमाण पत्र पर बहाल हैं, उन पर कार्रवाई हो सकती है तो अपने स्वेच्छा से 2015 में त्यागपत्र दे दिया था। उस अवधि का वेतन शिक्षकों ने उठाया था

जबकि वरीय पदाधिकारियों का यह आदेश था कि ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज कराएं। लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती है।

आश्चर्य की बात है कि ऐसे सभी शिक्षक 2015 में त्यागपत्र देने के बावजूद फरवरी 2019 तक वेतन उठा रहे थे।  ऐसी रसूखदार शिक्षक को  लेकर कोई आला अधिकारी भी कार्रवाई करने से भय खा रहे है। इस तरह के फर्जी अंक प्रमाण पत्र पर बहाल शिक्षकों का वेतन त्यागपत्र के बावजूद जारी है। यह जांच अलग का विषय है।

शिकायतकर्ता देवेंद्र प्रसाद ने बताया कि उन्होंने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसकी सूचना जिला पदाधिकारी को दी है, जहां से ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई के लिए प्रखंड को लिखा भी गया था।

विभाग द्वारा फर्जी शिक्षकों को वेतन भुगतान जारी……

जब प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से इस बाबत संपर्क किया गया तो उन्होंने बाद में मिलने का बहाना बनाकर कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया।

इससे यह प्रतीत होता है कि प्रखंड शिक्षा विभाग की मिलीभगत से ऐसे फर्जी शिक्षकों को विद्यालय में पनाह दिया जा रहा है और मनोज कुमार पिता बसंत राम ग्राम कुतलूपुर पोस्ट बारा थाना बेन, जो प्राथमिक विद्यालय बालचंद बिगहा में अभी भी शिक्षक पद पर विराजमान हैं।

इस शिक्षक पर आरोप है कि उसका मूल प्रमाण पत्र, हिंदी साहित्य सम्मेलन इलाहाबाद का है। जो प्रधान सचिव अंजनी कुमार सिंह के निर्देशानुसार बिल्कुल फर्जी है। ऐसे संस्थानों की एक सूची भी जारी की गई है। फिर भी बेन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा ऐसे फर्जी शिक्षकों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

देवेंद्र प्रसाद ने बताया कि पूर्व में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नालंदा के पत्रांक 5404 दिनांक 29 11, 2012 के आदेशानुसार इनका नियोजन समाप्त करने का आदेश दिया गया था।

लेकिन पदाधिकारी के आदेश को धत्ता बताते हुए ऐसे शिक्षकों को कार्रवाई की जगह नियमित वेतन भुगतान कर महिमा मंडित किया जा रहा है।  इसकी सूचना मुखिया एवं पंचायत सचिव को पत्र के माध्यम से अवगत कराया जा चुका है कि क्यों ना इन्हें पदच्युत किया जाए। लेकिन पदाधिकारी की लापरवाही से ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है।

शिकायतकर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के यहां भी मामला दर्ज करा चुके हैं, लेकिन 2 महीने बीत जाने के बावजूद इस कार्यालय से भी कोई कार्रवाही नहीं किया गया। इस तरह से ऐसे फर्जी शिक्षकों को बचाने में संलिप्त पदाधिकारी पर कार्रवाई करने की मांग शिकायत कर्ता ने की।

Share Button

Related News:

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार 2 युवक की मौत, मातम में बदली शादी
अज्ञात वाहन की चपेट से 3 बाइक सवार की मौत, आक्रोशितों का सदर अस्पताल में हंगामा
पंचायत समिति की बैठक में अनियमितता पर हंगामा के बीच योजनाओं की हुई समीक्षा
मतदाता जागरूकता अभियान के तहत यूं निकली टांगा रैली
तालाब में नहाने गईं 3 बहनों की अकाल मौत
बिहार शरीफ जेल के सुरक्षाकर्मी पर बदमाशों का कातिलाना हमला, हवलदार को गोली मारने की धमकी
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने ईवीएम कोषांग का किया निरीक्षण
B+किशोर को एक माह तक ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ मुहिम चलाने की सजा
राजगीर थानाध्यक्ष ने जेनरेटर समेत धराए चोर को 2 दिन हाजत में रखने के बाद छोड़ दिया
25 हजार के सिक्के लेकर पहुंचे बसपा प्रत्याशी, नजारत को गिनने में छूटे पसीने
परबलपुर वासियों को झकझोर डाला ऐसे दो सगे भाई की मौत
हम प्रत्याशी समर्थकों ने छोटे-छोटे बच्चों को चुनाव प्रचार में यूं लगाया
कम्बल ओढ़ कर नहीं, यूं ओढ़ा कर घी पीते हैं राजगीर नगर पंचायत के जनप्रतिनिधि
जदयू नेता का हत्यारोपी थानेदार समेत अन्य 3 भेजे गए जेल, 9 लोगों पर दर्ज हुई प्राथमिकी
वोटिंग खत्म के साथ ही बदमाशों का बोलबाला
बोले नालंदा डीएम- बच्चों को प्रेशर कुकर न बनाएं, उन पर अपनी कुंठा न थोपें
एक हत्या के बाद एक शव मिलने से लोगों में दहशत
हिलसा थानाध्यक्ष लाइन हाजिर, विवादित राजगीर थानाध्यक्ष को सर्किल का भी प्रभार!
नालन्दा:शैक्षणिक चेतना का प्रमुख पर्यटन स्थल
नालंदा को उमस भरी गर्मी से मिली बड़ी राहत
जल शक्ति अभियान के क्रियान्वन को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन
ठेका मजदूर की मारपीट के बाद गला दबाकर हत्या
बिहार में क़ानून व्यवस्था की ताजा स्थति से संतुष्ट हैं नीतीश कुमार
जदयू प्रत्याशी कौशलेन्द्र ने अपनी उम्र यूं 6 साल बढ़ाकर नई मुसीबत मोल ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» पुलिस को शराब की सूचना देने की शक में सुबेलाल की पीट-पीट कर हत्या   » प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मानित किए गए छात्र   » नालंदा में 2 लाख सक्रीय सदस्य बनाएगी तैलिक साहू समाज :रणविजय   » बोले नालंदा एसपी- ‘पैथोलॉजी के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव की जरूरत’   » दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला   » बिहार शरीफ जेल के सुरक्षाकर्मी पर बदमाशों का कातिलाना हमला, हवलदार को गोली मारने की धमकी   » एसयू कॉलेज में व्याप्त अनियमितता से नाराज छात्र संगठन का भड़का गुस्सा   » चचेरे भाई ने गोली मारी, हालत गंभीर, गांव वाले आपसी चंदा से करा रहे ईलाज   » रिपोर्टर ने मांगी विज्ञापन का पैसा, मुखिया पति ने दी गायब करने की धमकी   » मुखिया पति ने यूं हाथ तोड़ अपनी गर्दन बचाने का किया प्रयास