DM और DSE के आदेश को बेन BEO का ठेंगा, फर्जी शिक्षकों पर नहीं कर रही  FIR  

Share Button

  “ऐसे रसूखदार शिक्षक को  लेकर कोई आला अधिकारी भी कार्रवाई करने से भय खा रहे हैं। फर्जी अंक प्रमाण पत्र पर बहाल शिक्षकों का वेतन त्यागपत्र के बावजूद जारी है। यह जांच अलग का विषय है…..”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क (रंजीत)। नालंदा जिले के बेन प्रखंड क्षेत्र के सात शिक्षकों का फर्जी अंक प्रमाण पत्र पाए जाने के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आदेश निर्गत कर फर्जी शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था। लेकिन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने आला अधिकारियों के आदेश के बावजूद अभी तक प्राथमिकी दर्ज करने का हिम्मत नहीं जुटा पा रही है।

बता दें कि जो शिक्षक 2012 में नियोजित शिक्षक के रूप में योगदान दिया था और ऐसे शिक्षकों को ज्यों ही पता चला कि वे लोग फर्जी अंक प्रमाण पत्र पर बहाल हैं, उन पर कार्रवाई हो सकती है तो अपने स्वेच्छा से 2015 में त्यागपत्र दे दिया था। उस अवधि का वेतन शिक्षकों ने उठाया था

जबकि वरीय पदाधिकारियों का यह आदेश था कि ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज कराएं। लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती है।

आश्चर्य की बात है कि ऐसे सभी शिक्षक 2015 में त्यागपत्र देने के बावजूद फरवरी 2019 तक वेतन उठा रहे थे।  ऐसी रसूखदार शिक्षक को  लेकर कोई आला अधिकारी भी कार्रवाई करने से भय खा रहे है। इस तरह के फर्जी अंक प्रमाण पत्र पर बहाल शिक्षकों का वेतन त्यागपत्र के बावजूद जारी है। यह जांच अलग का विषय है।

शिकायतकर्ता देवेंद्र प्रसाद ने बताया कि उन्होंने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसकी सूचना जिला पदाधिकारी को दी है, जहां से ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई के लिए प्रखंड को लिखा भी गया था।

विभाग द्वारा फर्जी शिक्षकों को वेतन भुगतान जारी……

जब प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से इस बाबत संपर्क किया गया तो उन्होंने बाद में मिलने का बहाना बनाकर कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया।

इससे यह प्रतीत होता है कि प्रखंड शिक्षा विभाग की मिलीभगत से ऐसे फर्जी शिक्षकों को विद्यालय में पनाह दिया जा रहा है और मनोज कुमार पिता बसंत राम ग्राम कुतलूपुर पोस्ट बारा थाना बेन, जो प्राथमिक विद्यालय बालचंद बिगहा में अभी भी शिक्षक पद पर विराजमान हैं।

इस शिक्षक पर आरोप है कि उसका मूल प्रमाण पत्र, हिंदी साहित्य सम्मेलन इलाहाबाद का है। जो प्रधान सचिव अंजनी कुमार सिंह के निर्देशानुसार बिल्कुल फर्जी है। ऐसे संस्थानों की एक सूची भी जारी की गई है। फिर भी बेन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा ऐसे फर्जी शिक्षकों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

देवेंद्र प्रसाद ने बताया कि पूर्व में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नालंदा के पत्रांक 5404 दिनांक 29 11, 2012 के आदेशानुसार इनका नियोजन समाप्त करने का आदेश दिया गया था।

लेकिन पदाधिकारी के आदेश को धत्ता बताते हुए ऐसे शिक्षकों को कार्रवाई की जगह नियमित वेतन भुगतान कर महिमा मंडित किया जा रहा है।  इसकी सूचना मुखिया एवं पंचायत सचिव को पत्र के माध्यम से अवगत कराया जा चुका है कि क्यों ना इन्हें पदच्युत किया जाए। लेकिन पदाधिकारी की लापरवाही से ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है।

शिकायतकर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के यहां भी मामला दर्ज करा चुके हैं, लेकिन 2 महीने बीत जाने के बावजूद इस कार्यालय से भी कोई कार्रवाही नहीं किया गया। इस तरह से ऐसे फर्जी शिक्षकों को बचाने में संलिप्त पदाधिकारी पर कार्रवाई करने की मांग शिकायत कर्ता ने की।

Share Button

Related News:

9 कार्टून अंग्रेजी शराब वरामद, धंधेबाज फरार
बैठक कर यूं बिफरे फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच के लोग
ऑटो-बाइक की टक्कर में 2 अधिवक्ता समेत 6 घायल, 4 की हालत गंभीर 
हिलसा सीओ-नाजिर पर गिरी डीएम की गाज, सड़क हादसा के बाद मची थी भारी उपद्रव
जो हमारे जुते से डर गए, वे क्या मुकाबला करेंगे, 3 लाख से हराएंगेः आजाद
एक घर समेत 2 बगीचा में आग, लाखों का नुकसान, पड़ताल करवाएंगे सीओ
मानपुर में युवक को गोली मारी, हालत गंभीर, पटना रेफर
जब खेत जा रहे हरिनारायण सिंह को पुलिस ने था दबोचा
डीएम साहब, भीषण पेयजल संकट में देखिए चापा-नल का हाल !
कौशलेन्द्र की हैट्रिक पर एनडीए समर्थकों में जश्न का माहौल, बांटी मिठाईयां
नीतीश ने बेन में मोदी सरकार बनाने के लिए मांगी वोट
बदमाशों ने दो युवक को हसूली से काट लूटपाट की, गंभीर हालत में दोनों पटना रेफर
बिहार शरीफ-राजगीर फोरलेन का निर्माण कार्य जून तक पूरा करने का निर्देश
हरनौत से बिहारशरीफ जा रहे शिक्षक को बेना थाना क्षेत्र में दिनदहाड़े गोली मारी, हालत गंभीर
पानी-बिजली को लेकर आगजनी, सड़क जाम, हद कर रखा है बिजली जेई
एकंगरसराय थाना के दारोगा अशोक पासवान समेत 2 की मौत, 1 सिपाही घायल
ट्रेन की जानकारी लेने गए छात्र पर गिरी सोलर पोल, मौके पर मौत, बवाल, जाम
नीतीश जी बने अंग्रेजी ब्लॉगर:फिलहाल मुख्यमंत्री साईकिल योजना पर एक पोस्ट लिखा,५४३ कमेन्ट मिले.
कंटेनर के बाद कार में पकड़ी गई अंग्रेजी शराब की खेप
जिलाध्यक्ष की कार्यशैली पर बरसे कौशलेन्द्र, बोले- अपनाया गया असंवैधानिक प्रोपगंडा
बॉलीबुड फिल्म प्रोड्युसर बना चंडी का लाल, 3 मई को पूरे देश में धूम मचाएगी ‘सेटर’
इधर वाहन चेकिंग में मशगूल थी पुलिस, उधर चंद कदम दूर लूट रहा था आनंद
न बीडीओ सेविका से वोट दिलवाता और न चंदौरा का गु्स्सा फूटता
बेवफा हुई नीतीश जी की नीरा, आसमान छू रहा ताड़ी का कारोबार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
loading...
Don`t copy text!
» राजगीर बीच बाजार युवक को गोली मारी, पटना रेफर   » शासन की हस्तक्षेप से उपद्रवियों की मंशा पर फिरा पानी   » समस्याग्रस्त नगर में चल रहा मेयर-उप मेयर की घिनौनी राजनीति   » बाप को गोली मारने जा रहा बेटा हथियार समेत धराया   » पेयजल समस्या को लेकर ग्रामीणों ने 3 घंटा रखा इस्लामपुर-पटना मुख्य सड़क जाम   » फिर बौराई पुलिस, सेवानिवृत शिक्षक को शराब कारोबारी बना हाजत में किया बंद   » प्रेमिका के चक्कर में पत्नी को जिंदा जला कर मार डाला!   » मनरेगा में लाखों का फर्जीवाड़ा, विरोध में नगरनौसा थाना का घेराव!   » अब कानून की धज्जियां उड़ाने वाले बिहार थाना इंस्पेक्टर दीपक कुमार का नपना तय   » एक हत्या के बाद एक शव मिलने से लोगों में दहशत