राजगीर के इन दो ऐतिहासिक समारोह को लेकर डीएम की मैराथन बैठक, दिए ये अहम निर्देश

Share Button

“इस समारोह में जापान सहित अन्य देशों के सैकड़ों बौद्ध श्रद्धालु शामिल होंगे। समारोह के अवसर पर सारी व्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन विभाग, बिहार द्वारा की जाएगी….”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क (दीपक विश्वकर्मा)। विश्व शांति स्तूप के स्थापना के 50 वें वर्षगांठ का अक्टूबर माह तथा गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व का दिसंबर माह में राजगीर में आयोजित समारोह को लेकर जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई।

विश्व शांति स्तूप के स्थापना के 50 वें  वर्षगांठ समारोह में भारत के राष्ट्रपति के शिरकत करने की संभावना है। मुख्य समारोह शांति स्तूप के समीप आयोजित किया जाएगा, जिसमें महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिरकत करने की संभावना है।

इसी दिन अपराह्न में आर आई सी सी राजगीर में भी महात्मा बुद्ध के जीवन संदेश पर आधारित परिचर्चा एवं उनकी जीवनी तथा संदेश पर आधारित नाटिका का प्रदर्शन किया जाएगा। मुख्य समारोह स्थल पर कार्यक्रम का आयोजन तथा विधि व्यवस्था का संधारण ब्लू बुक में निर्धारित प्रोटोकोल के अनुरूप किया जाएगा।

इस आयोजन को लेकर शांति स्तूप तक जलापूर्ति के लिए संस्थापित  जर्जर पाइप लाइन  को पीएचईडी द्वारा बदला जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को यह कार्य अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया। शांति स्तूप जाने वाली सीढ़ियों की मरम्मती एवं रखरखाव वन विभाग द्वारा किया जा रहा है।

सीढ़ियों पर दो उपयुक्त स्थल पर पेयजल, अस्थाई शौचालय  तथा मेडिकल टीम की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को दिया गया। इस अवसर पर फ्यूजी गुरुजी के जीवन दर्शन पर आधारित पेंटिंग का प्रदर्शन 23 अक्टूबर से किया जाएगा।

इस समारोह के अवसर पर राजगीर के महत्वपूर्ण भवनों पर महात्मा बुद्ध एवं उनके संदेश को पेंटिंग द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर को ऐसे भवनों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया।

समारोह के अवसर पर जगह जगह पर आवश्यक संकेत चिन्ह हिंदी/ अंग्रेजी/ जापानी एवं अन्य भाषा में प्रदर्शित करने के लिए जरूरी  स्थलों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया।

गुरु नानक देव के 550 वें  प्रकाश पर्व समारोह का आयोजन दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में संभावित है। इस अवसर पर हजारों की संख्या में सिख श्रद्धालु राजगीर में शिरकत करेंगे। उनके आवासन के लिए स्टेट गेस्ट हाउस राजगीर के लिए चिन्हित भूखंड पर लगभग 25 एकड़ क्षेत्रफल में टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा।

हॉकी ग्राउंड में दीवान हॉल एवं लंगर की व्यवस्था की जाएगी। यह व्यवस्था पर्यटन विभाग बिहार द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने टेंट सिटी, दीवान हॉल एवं लंगर हॉल के लिए अस्थाई विद्युत कनेक्शन के लिए आवश्यक लोड का आकलन सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति को दिया।

आवश्यकतानुसार विद्युत कनेक्शन के लिए संसाधनों की समय पर उपलब्धता एवं संस्थापन सुनिश्चित करने को कहा गया। सभी विद्युत कनेक्शन का सेफ्टी ऑडिट बिजली विभाग द्वारा किया जाएगा तथा सुरक्षा से संबंधित प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा।

कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को पेयजल एवं शौचालयों की आवश्यकता का आकलन सुनिश्चित करने को कहा गया।

कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत राजगीर को साफ सफाई के लिए आवश्यक संसाधनों का आकलन कर समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

इस अवसर पर राजगीर एवं आसपास के क्षेत्र के लिए विस्तृत ट्रैफिक प्लान तैयार करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर को संयुक्त रूप से दिया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक, वन प्रमंडल पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर, कार्यपालक अभियंता भवन /पीएचईडी/ विद्युत, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत राजगीर, प्रखंड विकास पदाधिकारी राजगीर, अंचल अधिकारी राजगीर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

छिटपुट बारिश में ही इस्लामपुर नगर बन गया यूं नरक
जज मानवेद्र मिश्र ने फेसबुक पर लिखा- हे मां ! ......मेरे घर मत आना
शरीफ नगर निगम उपमहापौर के खिलाफ अविश्वास पेश, 46 में 28 ने लगाई मुहर
बच्ची चोरी कर भाग रहे स्मैकर युवक की धुनाई कर पुलिस को सौंपा
2 लोगों के भूमि विवाद में भीड़ से उलझी पुलिस, महिला की पिटाई, लोगों का पथराव, सड़क जाम
अखिल भारतीय माहुरी वैश्य महामंडल कार्यकारिणी की राजगीर में हुई सभा
नगरनौसा में विवाहिता ने यूं फांसी लगा की आत्महत्या
यूं पाकिस्तान से राजगीर पहुंची अंतर्राष्ट्रीय नगर कीर्तन का जत्था
एक नाबालिग संग रेप मामले में पुलिस एक साल बाद भी नहीं कर सकी कोई कार्रवाई
बिहार शरीफ अस्पताल में देखिए पुलिस की मौजूदगी में हुई कैसी बड़ी नौटंकी
विपुलाचल पर्वत को बदमाशों का अड्डा बना रखा है राजगीर पुलिस
दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला
बेन हलके में जदयू-हम के बीच कांटे की टक्कर के आसार !         
आईसीडीएस की बैठक में खुली आंगनबाड़ी केन्द्रों की पोल, दर्जन भर सीडीपीओ नपे
जिला जज ने बिहार शरीफ पर्यवेक्षण गृह निरीक्षण के दौरान जल जमाव पर जताई चिंता
जज मानवेन्द्र मिश्रा का आदेश- ‘नगर आयुक्त की निगरानी में सामाजिक अभियान चलाए दोषी किशोर’
दहेजलोलुपों ने गर्भवती विवाहिता और उसके एक वर्षीय बच्चा को जला कर मार डाला!
मॉब लींचिंग जारी, अब बच्चा चोर बोल बिजली पोल से यूं बांध बुजुर्ग की बेरहम पिटाई
जमीन विवाद मे अधेड की हत्या, आधा दर्जन पर एफआईआर दर्ज 
शौचालय निर्माण के भुगतान में घोटाला, लाभार्थी के खाते से उड़े पैसे
फंदे से यूं लटका मिला इंटर की छात्र का शव, हत्या की आशंका
बोले इसलामपुर सीओ- मानवाधिकार नेम प्लेट लगी वाहनों की होगी जांच
तेल्हाड़ा में शरद-मांझी-सहनी का मोदी-नीतीश पर कड़ा हमला
इस्लामपुर उप डाकघर में हालात बेकाबू, दशहत में कर्मी, पुलिस वेवश, प्रशासन बेफिक्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» डीजीपी ने सोनपुर मेला-2019 में एसपी समेत इन पुलिस अफसर-कर्मियों को किया सम्मानित   » सोनपुर मेला-2019 में नालंदा एसपी समेत ये पुलिस अफसर-कर्मी होंगे सम्मानित     » शराब माफिया ‘बल्लुआ’उर्फ‘पल्लुआ’ समेत 3 लोगों को मिली 10 साल की सजा   » गल्ला व्यवसायी के साथ लूट, विरोध करने पर तोड़ा जबड़ा   » गरीब-बच्चों की सेवा में ही जगत का कल्याण : ई.रविशंकर   » BDO को कार्यालय में घुसकर पीटा, बोले SDO- होगी कड़ी कार्रवाई     » बेखौफ बदमाशों ने युवक को सरेआम गोली मारी, हालत गंभीर,पटना रेफर   » हटिया-इस्लामपुर एक्सप्रेस गैस लदी वाहन से टकराई, बड़ा हादसा टला, 2 गंभीर   » बोले इसलामपुर सीओ- मानवाधिकार नेम प्लेट लगी वाहनों की होगी जांच   » बालू माफियाओं को पुलिस-प्रशासन का खुला शह, ग्रामीणों ने खनन अधिकारी को मौके पर धुना