राजगीर के इन दो ऐतिहासिक समारोह को लेकर डीएम की मैराथन बैठक, दिए ये अहम निर्देश

Share Button

“इस समारोह में जापान सहित अन्य देशों के सैकड़ों बौद्ध श्रद्धालु शामिल होंगे। समारोह के अवसर पर सारी व्यवस्था मुख्य रूप से पर्यटन विभाग, बिहार द्वारा की जाएगी….”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क (दीपक विश्वकर्मा)। विश्व शांति स्तूप के स्थापना के 50 वें वर्षगांठ का अक्टूबर माह तथा गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व का दिसंबर माह में राजगीर में आयोजित समारोह को लेकर जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई।

विश्व शांति स्तूप के स्थापना के 50 वें  वर्षगांठ समारोह में भारत के राष्ट्रपति के शिरकत करने की संभावना है। मुख्य समारोह शांति स्तूप के समीप आयोजित किया जाएगा, जिसमें महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिरकत करने की संभावना है।

इसी दिन अपराह्न में आर आई सी सी राजगीर में भी महात्मा बुद्ध के जीवन संदेश पर आधारित परिचर्चा एवं उनकी जीवनी तथा संदेश पर आधारित नाटिका का प्रदर्शन किया जाएगा। मुख्य समारोह स्थल पर कार्यक्रम का आयोजन तथा विधि व्यवस्था का संधारण ब्लू बुक में निर्धारित प्रोटोकोल के अनुरूप किया जाएगा।

इस आयोजन को लेकर शांति स्तूप तक जलापूर्ति के लिए संस्थापित  जर्जर पाइप लाइन  को पीएचईडी द्वारा बदला जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को यह कार्य अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया। शांति स्तूप जाने वाली सीढ़ियों की मरम्मती एवं रखरखाव वन विभाग द्वारा किया जा रहा है।

सीढ़ियों पर दो उपयुक्त स्थल पर पेयजल, अस्थाई शौचालय  तथा मेडिकल टीम की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को दिया गया। इस अवसर पर फ्यूजी गुरुजी के जीवन दर्शन पर आधारित पेंटिंग का प्रदर्शन 23 अक्टूबर से किया जाएगा।

इस समारोह के अवसर पर राजगीर के महत्वपूर्ण भवनों पर महात्मा बुद्ध एवं उनके संदेश को पेंटिंग द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर को ऐसे भवनों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया।

समारोह के अवसर पर जगह जगह पर आवश्यक संकेत चिन्ह हिंदी/ अंग्रेजी/ जापानी एवं अन्य भाषा में प्रदर्शित करने के लिए जरूरी  स्थलों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया।

गुरु नानक देव के 550 वें  प्रकाश पर्व समारोह का आयोजन दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में संभावित है। इस अवसर पर हजारों की संख्या में सिख श्रद्धालु राजगीर में शिरकत करेंगे। उनके आवासन के लिए स्टेट गेस्ट हाउस राजगीर के लिए चिन्हित भूखंड पर लगभग 25 एकड़ क्षेत्रफल में टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा।

हॉकी ग्राउंड में दीवान हॉल एवं लंगर की व्यवस्था की जाएगी। यह व्यवस्था पर्यटन विभाग बिहार द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने टेंट सिटी, दीवान हॉल एवं लंगर हॉल के लिए अस्थाई विद्युत कनेक्शन के लिए आवश्यक लोड का आकलन सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति को दिया।

आवश्यकतानुसार विद्युत कनेक्शन के लिए संसाधनों की समय पर उपलब्धता एवं संस्थापन सुनिश्चित करने को कहा गया। सभी विद्युत कनेक्शन का सेफ्टी ऑडिट बिजली विभाग द्वारा किया जाएगा तथा सुरक्षा से संबंधित प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा।

कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को पेयजल एवं शौचालयों की आवश्यकता का आकलन सुनिश्चित करने को कहा गया।

कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत राजगीर को साफ सफाई के लिए आवश्यक संसाधनों का आकलन कर समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

इस अवसर पर राजगीर एवं आसपास के क्षेत्र के लिए विस्तृत ट्रैफिक प्लान तैयार करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर को संयुक्त रूप से दिया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक, वन प्रमंडल पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर, कार्यपालक अभियंता भवन /पीएचईडी/ विद्युत, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत राजगीर, प्रखंड विकास पदाधिकारी राजगीर, अंचल अधिकारी राजगीर सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

बच्चा चोरी की अफवाह में ग्रामीणों के हत्थे चढ़ते यूं बचा युवक
चंडीः शराब चुलाने से मना किया तो मार दी गोली, हालत गंभीर, पटना रेफर
टेंपो को रौंदते हुए ट्रैक्टर पलटी, कई घायल, 2 की हालत गंभीर
थरथरी थाना क्षेत्र की निकली बेन थाना क्षेत्र में गोद में बच्चा लिए भटकती महिला
बिहार:गरीबों को टरकाते हैं हिलसा अनुमंडल के पदाधिकारी
बच्ची चोरी कर भाग रहे स्मैकर युवक की धुनाई कर पुलिस को सौंपा
'मॉब लींचिंग के खिलाफ जागरुकता फैलाएगा अपहरण-दुष्कर्म मामले का दोषी किशोर'
छीः गोली लगी युवक को स्ट्रेचर तक न मिला, ये है सीएम के हरनौत का रेफरल अस्पताल
पूर्णतः अतिक्रमित छठ तालाब का निरीक्षण करने पहुंचे नगरनौसा सीओ, बोले- होगी कार्रवाई
ई है बिहार के "सुशासन बाबू" की कैसी "सुशासित नालन्दा नगरिया"!
SPO को बड़ी राहत, HC का राज्य-केन्द्र सरकार से जवाब तलब
'कॉपी ऑफ विराट कोहली' ने यूं मनाया भारत की पाक पर जीत का जश्न
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने वाहन कोषांग का किया निरीक्षण, दिए अहम निर्देश
बकरीद मिलन समारोह बनी साम्प्रदायिक सौहार्द की मिशाल
आपस में भिड़े दो जातीय गुट, जमकर हुई पत्थरबाजी-गोलीबारी, कई घायल, एक गंभीर,FIR दर्ज
बेन प्रखंड परियोजना प्रबंधक, पंचायत सचिव समेत 8 लोगों को ग्रामीणों ने बंधक बनाया
वृक्षारोपण मुहिम के बीच विभागीय सांठगांठ से यूं हो रही पेड़ों की अंधाधुन कटाई
हिरण्य पर्वत से संदिग्ध हालत में गिरी युवती,एक छात्र का यूं प्रयास भी बचा न सका, मौत
डीएम से मुखिया की धांधली की शिकायत के बदले शिवलाल मोची को मिल रही अंजाम भुगतने की धमकी
जीविका दीदियों को यू कड़ी दोपहरी में दौड़ा रहे अफसर, कहां है डीएम का निषेधाज्ञा
नूरसराय थाना के जमादार पवन कुमार को बाइक समेत ट्रक ने कुचला, मौत
बेन ईलाके में इस बार त्रिकोणीय मुकाबले में फंसे राजग प्रत्याशी
बाप को गोली मारने जा रहा बेटा हथियार समेत धराया
रंगीला बीघा के पइन में 30 बोरा मांस मिलने से सनसनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» बिहार शरीफ नगर निगम की खुली पोल, घरों में घुसे गंदे पानी, तालाब बने कई मोहल्ले   » नालंदा सांसद के रोपे पेड़ यूं चर गयी बकरी😳   » पुलिस को शराब की सूचना देने की शक में सुबेलाल की पीट-पीट कर हत्या   » प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मानित किए गए छात्र   » नालंदा में 2 लाख सक्रीय सदस्य बनाएगी तैलिक साहू समाज :रणविजय   » बोले नालंदा एसपी- ‘पैथोलॉजी के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव की जरूरत’   » दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला   » बिहार शरीफ जेल के सुरक्षाकर्मी पर बदमाशों का कातिलाना हमला, हवलदार को गोली मारने की धमकी   » एसयू कॉलेज में व्याप्त अनियमितता से नाराज छात्र संगठन का भड़का गुस्सा   » चचेरे भाई ने गोली मारी, हालत गंभीर, गांव वाले आपसी चंदा से करा रहे ईलाज