120 करोड़ की योजना से बिहार शरीफ को जल जमाव से मिलेगी निजात : सौरभ जोरवाल

Share Button

“नालंदा जिला का निर्माणाधीन स्मार्ट सिटी बिहारशरीफ में हुई झमाझम बारिश से जहां लोगों को गर्मी से थोड़े समय के लिए  राहत मिली, वही यह बारिश नगर के कई इलाकों में लोगों के लिए फजीहत बन गया। कई इलाकों में जलजमाव से लोग परेशान हो गए…”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क (दीपक विश्वकर्मा)। आसन्न बरसात को देखते हुए बिहार शरीफ नगर निगम के द्वारा दिन और रात अभियान चलाकर नाले और नाले के निकास की व्यापक पैमाने पर सफाई शुरू कर दी गई है। इस कार्य में जेसीबी मशीन और अत्याधुनिक सुपर सकर मशीन के अलावा भारी संख्या में सफाई कर्मी लगाए गए हैं।

हालांकि दो दशकों से जलजमाव की समस्या को झेल रहे नगर वासियों को अब निजात मिलने की उम्मीदे जगी है। बिहार शरीफ नगर निगम स्मार्ट सिटी में शामिल होने के बाद पहले पेय जल उसके बाद ड्रेनेज के लिए 120 करोड़ की योजना बनाई गई है । जिसका कार्य जल्दी शुरू करा दिया जाएगा।

उक्त बातों की जानकारी देते हुए नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल ने बताया कि वर्तमान समय में जहां जहां ब्लॉकेज हैं, उन्हें खुलवाया जा रहा है।  कई जगह ऐसे हैं,जहां लोगों ने नाले के ऊपर ही अनाधिकृत रूप से भवन का निर्माण कर लिया है।

उन्होंने कहा की शहर में कई नाले वर्षों से बने हुए है। अधिकांश नाले रैयती जमीन के गढ्ढे से जुड़े हुए है। पानी का निकास मुख्य नाले में न होकर उन गड्ढे में गिरता था। कुछ स्थानों पर धीरे धीरे उन गढ्ढो में घर बनते जा रहे है और निकास की समस्या उत्पन्न हो गयी है। उस पानी की निकासी के लिए सुपर सकर मशीन का प्रयोग किया जा रहा  है, जो पानी को खींच कर टैंक में भर लेती है और पानी को मुख्य नाले में छोड़ दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि शहर में कई नाले वर्षों से बने हुए है, अधिकांश नाले रैयती जमीन के गढ्ढे से जुड़े हुए है। शहर की ड्रैनेज व्यवस्था में कई तकनीकी खामियां है, जिसके कारण अधिकांश नालो में पानी भरा रहता है।

श्री जोरवाल ने बताया कि शहर की सम्पूर्ण ड्रैनेज व्यवस्था का डिजाइन और डीपीआर कंसलटेंट द्वारा तैयार किया गया है जिसे तकनीकी स्वीकृति के लिए बुडको भेजा जाएगा।

उन्होंने बताया कि पेयजल ड्रेनेज के बाद बिहार शरीफ शहर के लिए अन्य योजनाओं की शुरुआत की जाएगी। हालांकि बिहार शरीफ शहर स्मार्ट सीटी में शामिल किये जाने के बाद यहां लोगो की धारणा थी की शहर से अलग स्मार्ट सिटी बनेगा। मगर ऐसा नहीं है। इसी शहर को स्मार्ट बनाया जाना है, जहां नागरिको को वह सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी, जो देश के महानगरों में मिलती है।

Share Button

Related News:

ऐसी भैंस चरनी बच्ची की अकाल मौत से सरकारी तंत्र पर भी उठा सवाल
राजगीर में चल रहा है यूं पानी का खेला
ठनका की चपेट से एक बच्ची की मौत, 5 बच्चे घायल, 2 की हालत गंभीर
नीतीश के छल-कपट को लेकर 26 को नामांकण करेंगे पूर्व विधायक
बदमाशों ने यूं मारपीट कर राहगीर से हजारों की संपति लूटी
पूर्व मुखिया ने महिला को गोलियों से छलनी कर मौत के घाट उतारा, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया सड़क जाम
मुर्गा विवाद में तीन युवकों की पिटाई के बाद बवाल, सड़क पर आगजनी  
लुटेरों ने जेवर दुकान से नगद समेत लाखों की संपति लूट भागे
पुलिस ने एक अवैध छड़ कारोबारी को दबोच फिर की खानापूर्ति
चूड़ी पहनकर चुपचाप बैठी है नीतीश सरकार :धीरेंद्र झा
अदद पैक्स मेंबर बनने के लिए यूं भटक रहे किसान, उधर अफसर बने हैं लापरवाह
पर्यावरण जागरूकता अभियान को लेकर चिंतन शिविर का आयोजन
राजगीर में किराना दुकान से फिर शराब बरामद, पुलिस-उत्पाद विभाग कर रही खानापूर्ति
छत ढलाई के दौरान 40 फीट यूं नीचे गिरा मशीन संचालक, मौत
बेन में सर्प दंश से एक महिला की मौत
संसाधन की है कमी, इसलिए पत्रकार उत्पीड़क थानेदार पर कार्रवाई करने में असक्षम हैं एसपी !
अज्ञात वाहन की चपेट से 3 बाइक सवार की मौत, आक्रोशितों का सदर अस्पताल में हंगामा
जल शक्ति अभियान के क्रियान्वन को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन
हिलसा के वयोवृद्ध पत्रकार सुरेश प्रसाद आर्य का निधन
दल विशेष की चंगुल में दिख रहा नालंदा MCMC कोषांग
डीएसपी ने इस्लामपुर थाना का औचक निरीक्षण कर दिए कई निर्देश
बेन में आज फिर अनियंत्रित टैक्ट्रर ने ली एक छात्रा की जान
5 महिलाओं से 62.60 लाख की ठगी, 7 पर एफआईआर, 2 गिरफ्तार
टैक्टर ने 3 स्कूली बच्ची को रौंदा, 1 की मौत, 2 की हालत गंभीर, आक्रोशितों ने थाना को घेरा, पुलिस को द...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» पुलिस को शराब की सूचना देने की शक में सुबेलाल की पीट-पीट कर हत्या   » प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मानित किए गए छात्र   » नालंदा में 2 लाख सक्रीय सदस्य बनाएगी तैलिक साहू समाज :रणविजय   » बोले नालंदा एसपी- ‘पैथोलॉजी के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव की जरूरत’   » दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला   » बिहार शरीफ जेल के सुरक्षाकर्मी पर बदमाशों का कातिलाना हमला, हवलदार को गोली मारने की धमकी   » एसयू कॉलेज में व्याप्त अनियमितता से नाराज छात्र संगठन का भड़का गुस्सा   » चचेरे भाई ने गोली मारी, हालत गंभीर, गांव वाले आपसी चंदा से करा रहे ईलाज   » रिपोर्टर ने मांगी विज्ञापन का पैसा, मुखिया पति ने दी गायब करने की धमकी   » मुखिया पति ने यूं हाथ तोड़ अपनी गर्दन बचाने का किया प्रयास