120 करोड़ की योजना से बिहार शरीफ को जल जमाव से मिलेगी निजात : सौरभ जोरवाल

Share Button

“नालंदा जिला का निर्माणाधीन स्मार्ट सिटी बिहारशरीफ में हुई झमाझम बारिश से जहां लोगों को गर्मी से थोड़े समय के लिए  राहत मिली, वही यह बारिश नगर के कई इलाकों में लोगों के लिए फजीहत बन गया। कई इलाकों में जलजमाव से लोग परेशान हो गए…”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क (दीपक विश्वकर्मा)। आसन्न बरसात को देखते हुए बिहार शरीफ नगर निगम के द्वारा दिन और रात अभियान चलाकर नाले और नाले के निकास की व्यापक पैमाने पर सफाई शुरू कर दी गई है। इस कार्य में जेसीबी मशीन और अत्याधुनिक सुपर सकर मशीन के अलावा भारी संख्या में सफाई कर्मी लगाए गए हैं।

हालांकि दो दशकों से जलजमाव की समस्या को झेल रहे नगर वासियों को अब निजात मिलने की उम्मीदे जगी है। बिहार शरीफ नगर निगम स्मार्ट सिटी में शामिल होने के बाद पहले पेय जल उसके बाद ड्रेनेज के लिए 120 करोड़ की योजना बनाई गई है । जिसका कार्य जल्दी शुरू करा दिया जाएगा।

उक्त बातों की जानकारी देते हुए नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल ने बताया कि वर्तमान समय में जहां जहां ब्लॉकेज हैं, उन्हें खुलवाया जा रहा है।  कई जगह ऐसे हैं,जहां लोगों ने नाले के ऊपर ही अनाधिकृत रूप से भवन का निर्माण कर लिया है।

उन्होंने कहा की शहर में कई नाले वर्षों से बने हुए है। अधिकांश नाले रैयती जमीन के गढ्ढे से जुड़े हुए है। पानी का निकास मुख्य नाले में न होकर उन गड्ढे में गिरता था। कुछ स्थानों पर धीरे धीरे उन गढ्ढो में घर बनते जा रहे है और निकास की समस्या उत्पन्न हो गयी है। उस पानी की निकासी के लिए सुपर सकर मशीन का प्रयोग किया जा रहा  है, जो पानी को खींच कर टैंक में भर लेती है और पानी को मुख्य नाले में छोड़ दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि शहर में कई नाले वर्षों से बने हुए है, अधिकांश नाले रैयती जमीन के गढ्ढे से जुड़े हुए है। शहर की ड्रैनेज व्यवस्था में कई तकनीकी खामियां है, जिसके कारण अधिकांश नालो में पानी भरा रहता है।

श्री जोरवाल ने बताया कि शहर की सम्पूर्ण ड्रैनेज व्यवस्था का डिजाइन और डीपीआर कंसलटेंट द्वारा तैयार किया गया है जिसे तकनीकी स्वीकृति के लिए बुडको भेजा जाएगा।

उन्होंने बताया कि पेयजल ड्रेनेज के बाद बिहार शरीफ शहर के लिए अन्य योजनाओं की शुरुआत की जाएगी। हालांकि बिहार शरीफ शहर स्मार्ट सीटी में शामिल किये जाने के बाद यहां लोगो की धारणा थी की शहर से अलग स्मार्ट सिटी बनेगा। मगर ऐसा नहीं है। इसी शहर को स्मार्ट बनाया जाना है, जहां नागरिको को वह सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी, जो देश के महानगरों में मिलती है।

Share Button

Related News:

हटिया एक्सप्रेस से कटकर एक अज्ञात अधेड़ की मौत
वोटिंग खत्म के साथ ही बदमाशों का बोलबाला
बेन के बाद मानपुर में हत्या, शराब बेचने से मना करने पर पुजारी की पीट-पीट कर हत्या
35 प्रत्याशियों की भाग्य EVM में कैद, यहां दिव्यांग वोटर हुए सम्मानित
मनरेगा में लाखों का फर्जीवाड़ा, विरोध में नगरनौसा थाना का घेराव!
राजगीर के इन दो ऐतिहासिक समारोह को लेकर डीएम की मैराथन बैठक, दिए ये अहम निर्देश
मकान की दीवार गिरने से मलबे में दबा परिवार, एक बच्ची की मौत, अन्य 4 जख्मी
9 कार्टून अंग्रेजी शराब वरामद, धंधेबाज फरार
कंटेनर के बाद कार में पकड़ी गई अंग्रेजी शराब की खेप
हर्षोल्लास के बीच मन रहा रमजान का अंत 'ईद-उल-फितर'
डीएम की चेतावनी के बाद निजी स्कूल के छात्रों को मिली राहत
मैरेज एनवर्सरी के बहाने चली नगर निगम की सियासत, बधाई देने पहुंचे पूर्व विधायक
सिविल सर्जन का घेराव, नारेबाजी, आंदोलन की चेतावनी
हम प्रत्याशी समर्थकों ने छोटे-छोटे बच्चों को चुनाव प्रचार में यूं लगाया
हिलसा के वयोवृद्ध पत्रकार सुरेश प्रसाद आर्य का निधन
सीएम-डीजीपी के इस सख्त आदेश के बाद नालंदा के नकारे थानेदारों के फुले हाथ-पैर
नवादा में लू का कहर जारी, अब तक 17 की मौत, दर्जनों आक्रांत, नालंदा विम्स में हुई 6 मौतें
सड़क लुटेरों ने राहगीर की पिटाई कर मोबाईल छीना
बिहार शरीफ में बेलगाम बदमाश, कोर्ट जा रहे वकील को दिनदहाड़े पीटा
जलवायु परिवर्तन पर तीन दिवसीय राज्यस्तरीय सेमिनार का आयोजन
बिहार:गरीबों को टरकाते हैं हिलसा अनुमंडल के पदाधिकारी
ज़िला विधिक सेवा प्राधिकार के चयन समिति में शामिल हुए मानव
डी.एम.का जनता दरबार या मजाक?खुद डी.एम.संजय कुमार अग्रवाल ही घुमावदार नज़र आता है!
अपने घर-जिले नालंदा में फैले कुशासन को लेकर "सुशासन बाबू " ने अपनाये कड़े तेवर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
loading...
Don`t copy text!
» राजगीर बीच बाजार युवक को गोली मारी, पटना रेफर   » शासन की हस्तक्षेप से उपद्रवियों की मंशा पर फिरा पानी   » समस्याग्रस्त नगर में चल रहा मेयर-उप मेयर की घिनौनी राजनीति   » बाप को गोली मारने जा रहा बेटा हथियार समेत धराया   » पेयजल समस्या को लेकर ग्रामीणों ने 3 घंटा रखा इस्लामपुर-पटना मुख्य सड़क जाम   » फिर बौराई पुलिस, सेवानिवृत शिक्षक को शराब कारोबारी बना हाजत में किया बंद   » प्रेमिका के चक्कर में पत्नी को जिंदा जला कर मार डाला!   » मनरेगा में लाखों का फर्जीवाड़ा, विरोध में नगरनौसा थाना का घेराव!   » अब कानून की धज्जियां उड़ाने वाले बिहार थाना इंस्पेक्टर दीपक कुमार का नपना तय   » एक हत्या के बाद एक शव मिलने से लोगों में दहशत