जलवायु परिवर्तन पर तीन दिवसीय राज्यस्तरीय सेमिनार का आयोजन

Share Button

जैव विविधता के संरक्षण के लिए राज्य स्तर पर शिक्षा और जागरुकता कार्यक्रम,समुदाय और युवाओं की भागीदारी, क्षमता निर्माण, महिला समुह को शामिल कर सरकार और समाजिक संस्थाओं के बीच समन्वय आदि भी जलवायु परिवर्तन के जैव विविधता पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को कम करने मे महत्वपुर्ण भूमिका निभा सकते है….

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालंदा जिले के इस्लामपुर प्रखंड के बड़ाय गांव स्थित सुगम जागृति कार्यालय के परिसर में सुगम जागृति व अभियान के संयुक्त तत्वाधान में भू-जल स्तर भूमंडलीय तापमान में वृद्धि एंव जलवायु परिवर्तन पर तीन दिनसीय राज्य स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया गया।

इस सेमिनार का उद्घाटन समाजसेवी श्रीनिवास शर्मा,जिलापरिषद उपाधयक्ष संगीता देवी, प्रमुख मीना देवी,अजीत कुमार राय,सुरेंद्र कुमार, डा.सैयद अनवर, अरुण दास ने संसुक्त रुप से किया।

इस दौरान समाजसेवी श्रीनिवास शर्मा ने कहा कि जलवायु परिवर्तन कारण भारत ही नही पुरे विश्व मे पिछले दिनो कई तरह के तुफानों से लोग प्रभावित हो रहे है और तुफान,भुकंप,बाढ़ आदि जैसी घटनाएं घट रही है।

दिल्ली के कार्यक्रम पदाधिकारी अजीत कुमार राय ने कहा कि पूरे विश्व मे पानी की जलस्तर मे गिरावट आ रहा है। लगातार दोहन से भूजल स्तर में कमी आ रही है। हम लोगों को अभी से सजग होना पडेगा।

जिलापरिषद उपाध्यक्षा संगीता देवी ने कहा कि पर्यावरण में तापमान की वृद्धि असमान्य हो गई है। जिसके कारण पृथ्वी पर कही भारी बारिश तो कहीं सुखा,और कहीं लू की स्थिति हो जाती है। समुंद्री 10 से 20 सेंटीमीटर तक जल का स्तर आगे बढ़ने से समुंद्री तुफानो के कारण अब तक 800 सौ करोड से अधिक प्रजातियां लुप्त हो रहा है।

प्राचार्य डा.सैयद अनर ने कहा कि विश्व का एक चौथाई भाग बंजर हो गया है। जंगलो में लगे पेड़ों की कटाई व भूमि के गलत उपयोग से पर्यावरण खतरे में है। जिस चुनौती को कम किया जा सकता है। वशर्ते कि सरकार और संस्थाएं इस प्रकार की विंदुओं पर पहल करे।

प्रमुख मीना देवी ने कहा कि पर्यावरण को संतुलन बनाये रखने के लिए अभियान चलाकर वृक्षारोपन का कार्य करना चाहिए। जल और वायु की अत्याधिक शोषण से प्राकृतिक सुंदरता समाप्त होती जा रही है। जिसे बचाए रखने की अवश्यक्ता है। क्योंकि जंगलो के वृक्षों की अंधाधुंध कटाई से पर्यावरण खतरे में है।

राष्टीय लोक समिति मंत्री चंद्रभुषण ने कहा कि भारत मे सरकारी आकडा के अनुसार सितंवर 1993 मे आये भुकंप से 9748 अक्टुबर 1994 मे उडीसा में तुफान से 9843 जनवरी 2001 मे भुज मे 20005 दिसंवर 2004 मे आइ सुनामी मे 16389 जनवरी 2013 मे 6054 लोग नार्थ इंडियन फलइस के कारण अपने जिंदगी को खो चुके है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि गलोवल वार्मिंग कितनी बड़ी समस्या है। यदि वैश्विक परिदृश्य मे देंखे तो यह काफी बड़ा होगा।

सचिव शैलेंद्र कुमार ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए अपने घरों से बिजली,पानी,सवारियों का दुरुपयोग रोकना होगा। उन्होंने पावर पांइट प्रजेंटेशन के जरीय पर्यावरण बचाने का उपाय बताया।

पूर्व मंत्री विजय कुमार ने कहा कि बिहार में जैविक खाद प्रयोग कर एक क्रांतीकारी परिवर्तन लाया जा सकता है। उन्होने अपने जन्म दिन पर एक पेड़ लगाने का लोगों से अपील किया।

सर्वोदय मंडल अध्यझ रामनाथ ठाकुर ने कहा कि जैव विविधता पर पड़ने वाले प्रभावों का आंकलन और निगरानी के लिए बहुआमी गहन शोध कार्य करने की अवश्यकता है और जैव विविधता के संरक्षण के लिए राज्य स्तर पर शिक्षा और जागरुकता कार्यक्रम,समुदाय और युवाओं की भागीदारी,क्षमता निर्माण,महिला समुह को शामिल कर सरकार और समाजिक संस्थाओं के बीच समन्वय आदि भी जलवायु परिवर्तन के जैव विविधता पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को कम करने मे महत्वपुर्ण भूमिका निभा सकते है।

बाल मजदूरी अभियान के मुख्य अतिथि अरुण दास ने कहा कि गलोवल वार्मिंग एंव जलवायु परिवर्तन का विषय आमजनों के बीच चर्चा का विषय बन रहा है। यदि समय रहते ठोस कदम नहीं उठाया गया। तब अनेकों जीव जंतुएं प्रभावित होंगे और जीवधारियों का नामोनिशान मिटने का सम्भावना भी वन सकता है।

इस सेमिनार में पटना, गया,जहानावाद,नवादा,नालंदा जिला के लगभग 144 प्रतिभागी ने भाग लिए और अपने अपने विचार प्रकट किए।

इस मौके पर विनोद शर्मा,सुनील कुमार, विजय कुमार, सीमी पांडेय, मनोज कुमार, मीना कुमारी, आकाझा सिंह,राकेश कुमार, कौशलेंद्र कुमार आदि लोग मौजूद थे।

Share Button

Related News:

30 साल पहले स्कूल भवन बना, लेकिन न शिक्षक न पढ़ाई, करेंगे वोट बहिष्कार
यूं चिढ़ियाए जदयू सांसद आरसीपी सिंह- 'वोट मांगने नहीं आए, मांगते भी नहीं, दें या न दें' !
लुटेरों ने जेवर दुकान से नगद समेत लाखों की संपति लूट भागे
गैंग रेप पीड़ित छात्रा के आक्रोश में राजगीर की जनता, दुकानें, वाहन परिचालन सब बंद
भाजपा में भूचालः कौशलेन्द्र कुमार, श्याम भारती सरीखे 7 वरीय नेताओं को पार्टी से निकाला
एक हत्या के बाद एक शव मिलने से लोगों में दहशत
उप मुखिया को महंगा पडा मुखिया के खिलाफ़ आवाज उठाना, वार्ड सदस्यों ने हटाया
बेन सीओ-ट्रेजरी अफसर की बड़ी लापरवाही, दशहरा में भी वेतन से बंचित ये चौकीदार
छठ घाट में डूबने से बालक की मौत, प्रशासन ने दिए 4.20 लाख
अब राम भरोसे राजगीर जदयू, साइड हुईं मीरा
ज़िला विधिक सेवा प्राधिकार के चयन समिति में शामिल हुए मानव
मरकट्टा में वोट बहिष्कार बीच गिरियक में शांतिपूर्व रहा चुनाव
बस की चपेट से अधेड़ की मौत, आगजनी, चंडी-दनियावां मुख्य मार्ग जाम
यूं पाकिस्तान से राजगीर पहुंची अंतर्राष्ट्रीय नगर कीर्तन का जत्था
मोटर जला, 15 दिनों से पेयजल आपूर्ति ठप्प, मचा हाहाकार
परबलपुर वासियों को झकझोर डाला ऐसे दो सगे भाई की मौत
ट्रक की टक्कर से बाइक सवार 2 युवक की मौत, मातम में बदली शादी
राजगीर में चल रहा है यूं पानी का खेला
करंट से किसान की मौत, बिना पुलिस-प्रशासन के परिजन ने कराया पोस्टमार्टम!
शिक्षा लेकर बिहार शरीफ के बूथ संख्या 39 और 156 तो सड़क को लेकर इस्लामपुर के बूथ संख्या-168 पर हुआ वो...
बिना करंट तार जोड़े फाईलों में चकाचक हो गया राजगीर!
टैक्टर ने 3 स्कूली बच्ची को रौंदा, 1 की मौत, 2 की हालत गंभीर, आक्रोशितों ने थाना को घेरा, पुलिस को द...
वट सावित्री पूजाः पति की लम्बी उम्र के लिए सुहागिनों ने रखा व्रत
जिला निर्वाचन पदाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने बैठक में दिए अहम निर्देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» तीना हत्याकांड-आगजनी पर बोले चिरंजीबः  बदमाशों को पकड़ने के साथ तत्काल परिवार को सुरक्षा दे प्रशासन   » हरनौत विधायक के भाई के वाहन चालक की गोली मारकर सरेआम हत्या, होटल समेत कई वाहन को फूंका, घंटों से थाना में दुबकी है पुलिस, भारी बवाल जारी   » हिलसा में चोरी-लूट के बढ़ते वारदात से दहशत में लोग   » हिलसा लूटः बैंक से निकला 60 हजार और लूट हुई 2.5 लाख की, बाकी 1.9 लाख कहां से आए!   » यूनियन के अध्यक्ष-पुत्र कर रहा अवैध वसूली, आखिर गरीब मजदूरों के निबंधन में क्या है लोचा?   » हरनौत के हथियार तस्कर वशिष्ठ राम को 3 साल कठोर कारावास की सज़ा, प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी मानवेन्द्र मिश्र की अदालत ने दी सजा   » विश्व धरोहर में पूरे राजगीर को शामिल किया जाय : ब्रिगेडियर कर्नल वीरेंद्र सिंह   » राजगीर के फुटपाथ दुकानदारों के बीच यूं हुआ प्रमाण पत्र वितरण   » राजद नेता कल्लू मुखिया पुत्र के 2 किशोर हत्यारोपी को 3 साल आवासीत की सज़ा   » OMG ! राज्य सूचना आयुक्त के 25 हजारी दंड के बाबजूद DPO-DEO ने नहीं दी सूचना