पर्यावरण जागरूकता अभियान को लेकर चिंतन शिविर का आयोजन

Share Button

“राजगीर का ऐतिहासिक गर्म कुंड सूखने के कगार पर है। इसके जल  जमाव क्षेत्र भेलवा डोव की सफाई एवं संरक्षण क्षेत्र में सरकार अविलंब खुदाई करें जिससे कि कुंड क्षेत्र पुनः जीवित हो सके……”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क (नीरज)। पर्यावरण जागरूकता अभियान को संतुलित एवं संरक्षित करने हेतु सरस्वती भवन के सभागार में एक दिवसीय चिंतन सभा का आयोजन किया गया।

जिसका उद्घाटन डॉ धर्मेन्द्र कुमार सुप्रसिद्ध समाजसेवी  दंत चिकित्सक अध्यक्ष सह निदेशक जागरूकता अभिया, स्नातक कॉलेज राजगीर के प्राचार्य डॉ ओपी सिंह, प्राचीन इतिहास संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग नव नालंदा महाविहार के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ शिव बहादुर सिंह, राजगीर रेलवे स्टेशन प्रबंधक मंतोष कुमार मिश्रा, अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ धीरेंद्र उपाध्याय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की।

मौके पर डॉ धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि देश में बड़े पैमाने पर पेड़ों की कटाई हो रही है , जिससे पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है, साथ ही बढ़ते प्रदूषण के कारण कम वर्षा हो रही है जिससे जल का भूगर्भ स्तर नीचे की ओर जा रहा है।

लोग  बूंद-बून्द पानी के लिए तरस रहे हैं, इसके लिए सभी समाजसेवी, बुद्धिजीवियों को आगे आना होगा, गांव स्तर पर तालाब , नहर ,पैन की खुदाई पर जोर देना होगा ताकि पानी को एकत्रित कर रखा जा सके, जिससे जल स्तर जो ज्यादा नीचे जा रहा वह ऊपर की ओर आएगा। तालाब, आहार पैन, नदी, पोखर से पशु पक्षियों को भी पानी मिलेगा तथा अन्य सहूलियत होगी।

उन्होंने लोगों से अपील किया कि राजगीर के जंगलों व पहाड़ों को घने जंगल के रूप में परिवर्तित  करें तभी राजगीर का कल्याण संभव है।

मौके पर स्नातक  कॉलेज राजगीर के प्राचार्य डॉ ओपी सिंह ने कहा कि गांव में जितने भी नदी थे उसे भर दिया गया है, जिससे किसानों को खेती को पटवन करने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है गांवों में भी पेड़ों की कटाई काफी जोर-शोर से हो रही है, ग्रामीण क्षेत्रों को शहरी क्षेत्र बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे वातावरण प्रदूषित होता जा रहा है।

मौके पर स्टेट हाईवे एवं नेशनल हाईवे पर किए गए पेड़ों की कटाई से हो रहे पेड़ों की कमी को दूर करने के लिए भारत सरकार एवं बिहार सरकार से सड़क के दोनों किनारों में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण करने एवं उसकी सुरक्षा की गारंटी को लेकर एक प्रस्ताव को सभा में पारित किया गया।  इस प्रस्ताव को सरकार के पास भेजा जाएगा।

मौके पर उपस्थित अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ धीरेंद्र उपाध्याय ने कहा कि आज सारा विश्व पर्यावरण प्रदूषण से जूझ रहा है हमलोग के निजी जीवन में भी पानी का घोर किल्लत हो गया है। इसका मुख्य कारण वर्षा का कम होना है, बर्षा ज्यादा तब होगा जब धरती पर ज्यादा से ज्यादा  पेड़ पौधे रहेंगे।

उन्होंने कहा कि राजगीर से निकलने वाले गोदावरी नदी, सरस्वती नदी, को सौन्दर्यकरण के नाम पर पत्थर लगा दिया गया है। उस पत्थर को हटाने की जरूरत है, क्योंकि वही पत्थर पत्थर लगाने से नदियों में चलने वाली धारा बंद हो गया है। यहाँ तक कि वैतरणी नदी में भी पानी सूख गया है। इसलिए इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

कार्यक्रम के पूर्व ब्रह्मकुंड परिसर में फलदार वृक्ष तुलसी, पीपल,  शमी आदि लगाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

इस मौके पर कार्यक्रम का संचालन डॉ भीमराव अंबेडकर विचार परिषद के अध्यक्ष अमित कुमार पासवान ने की मौके पर उमराव प्रसाद निर्मल , जागरूकता अभियान के समन्वय रमेश कुमार पान, राजगीर रेलवे स्टेशन प्रबंधक मंतोष कुमार मिश्रा, वार्ड पार्षद  श्रवण यादव,  रेखा कुमारी,  कृष्णा हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के प्रधान दंत चिकित्सक  डॉ सुरभि रंजन , डॉ पूजा, डॉ रजनीश रंजन, पूर्व पार्षद श्याम किशोर भारती, नीतू कुमारी , मोहम्मद एहतेशाम मल्लिक ने भी दूषित हो रहे पर्यावरण पर दुख प्रकट किया और विचार दिया, साथ ही लोगों ने आज से निरंतर पर्यावरण से संबंधित कार्यक्रम करने का निर्णय लिया।

इस अवसर पर चेतनालय संस्था के अशोक कुमार, सोनी कुमारी ,खुशबू कुमारी, अनंता कोचिंग सेंटर के व्यवस्थापक जयप्रकाश नारायण, शीला मिश्रा, समाजसेवी अनिता कुमारी गुप्ता, सनोज कुमार, समाजसेवी शैलेंद्र प्रसाद , अहिंसा प्रशिक्षण केंद्र के प्रभारी सुनील कुमार, शिक्षिका पिंकी कुमारी, कवित्री रेखा कुमारी,  हरित हरनौत से आए दीपक कुमार , चंद्र उदय कुमार, इंदु शेखर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के मनजीत प्रभाकर, धर्मवीर कुमार, आर एस राजपूत, निशांत कुमार के अलावे सैकड़ो की संख्या में राजगीर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

जब नालंदा की जमीं चंडी में पहली बार उतरा रामगढ़ महाराज का हेलिकॉप्टर!
बिफरे पूर्व विधायक अनिल सिंह- थानेदार तो दूर, एसपी तक नहीं उठाता फोन, की डीजीपी से शिकायत
जानिए राज्य वित्त आयोग की बिहार शरीफ नगर निगम एवं नगर परिषद-पंचायतों संग बैठक में क्या-क्या हुआ
पूर्णतः अतिक्रमित छठ तालाब का निरीक्षण करने पहुंचे नगरनौसा सीओ, बोले- होगी कार्रवाई
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने वाहन कोषांग का किया निरीक्षण, दिए अहम निर्देश
एक करोड़ की राधा-कृष्ण की अष्टधातु मूर्ति के साथ तीन धराए
निकली भव्य कलश शोभा यात्रा, डीजे की धुन पर यूं झूमे युवक-युवतियां-महिलाएं
ठनका की चपेट से एक बच्ची की मौत, 5 बच्चे घायल, 2 की हालत गंभीर
सरकार की अनदेखी से हुई काजल की मौत, आक्रोशित करेगे आंदोलन
ई देखिए प्रवासी विधायक रवि ज्योति के कोरई का हाल!
आईएसओ प्रमाणित सदर अस्पताल, जहां स्ट्रेचर के अभाव में घायल कैदी को कंधे पर यूं उठा ले गए पुलिसकर्मी
बेवफा हुई नीतीश जी की नीरा, आसमान छू रहा ताड़ी का कारोबार
नगरनौसा में विवाहिता ने यूं फांसी लगा की आत्महत्या
बदमाशों के हवाले सोहसराय, गोलियों की तड़तड़ाहट के बीच सहमे लोग
'शिक्षालय' के छात्रों के बीच बांटे गए शिक्षण व खेल-कूद सामग्री
अब कानून की धज्जियां उड़ाने वाले बिहार थाना इंस्पेक्टर दीपक कुमार का नपना तय
मानपुर में युवक को गोली मारी, हालत गंभीर, पटना रेफर
इस्लामपुर में दीवारों पर यूं चिपकाए गए हिलसा SDO के आदेश की प्रतियां
सड़क पर ऐसे बनेंगे तेज तो मरेंगे ही ये बिगड़ैल बच्चे !
बिहार शरीफ में बेलगाम बदमाश, कोर्ट जा रहे वकील को दिनदहाड़े पीटा
बदचलनी का आरोप लगा पत्नी को घर से यूं बाहर निकाला, समाज बना नकारा
हम  काम करते हैं, उसी आधार पर वोट मांगते हैं : नीतीश
अदद पैक्स मेंबर बनने के लिए यूं भटक रहे किसान, उधर अफसर बने हैं लापरवाह
थरथरी थाना क्षेत्र की निकली बेन थाना क्षेत्र में गोद में बच्चा लिए भटकती महिला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
loading...
Don`t copy text!
» राजगीर बीच बाजार युवक को गोली मारी, पटना रेफर   » शासन की हस्तक्षेप से उपद्रवियों की मंशा पर फिरा पानी   » समस्याग्रस्त नगर में चल रहा मेयर-उप मेयर की घिनौनी राजनीति   » बाप को गोली मारने जा रहा बेटा हथियार समेत धराया   » पेयजल समस्या को लेकर ग्रामीणों ने 3 घंटा रखा इस्लामपुर-पटना मुख्य सड़क जाम   » फिर बौराई पुलिस, सेवानिवृत शिक्षक को शराब कारोबारी बना हाजत में किया बंद   » प्रेमिका के चक्कर में पत्नी को जिंदा जला कर मार डाला!   » मनरेगा में लाखों का फर्जीवाड़ा, विरोध में नगरनौसा थाना का घेराव!   » अब कानून की धज्जियां उड़ाने वाले बिहार थाना इंस्पेक्टर दीपक कुमार का नपना तय   » एक हत्या के बाद एक शव मिलने से लोगों में दहशत