बिहार शरीफ बाजार समिति की नारकीयता-बदहाली की समझिए जड़

Share Button

“बिहार शरीफ बाजार समिति का मुद्दा इन दिनों सुर्खियों में हैं। फेसबुक से लेकर ट्वीटर तक कमेंट किये जा रहे हैं और इसमें स्मार्ट सिटी का हवाला दिया जा रहा है। लोगो का कमेंट लाजमी है। चुकि मुद्दा बड़ा है।  हम आपको बाजार समिति की हकीकत बताने जा रहे हैं, फैसला आपको लेना है कि इसमें सरकार कितनी दोषी हैं और उनके हुक्मरान कितने…..”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क (दीपक विश्वकर्मा)। नालंदा जिला मुख्यालय स्थित बिहार शरीफ बाजार समिति का विकास कृषि विभाग के चक्कर में रुक गया है। जिसके कारण बाजार समिति में वर्षो से गन्दगी का अम्बार लगा है। बारिश के मौसम में तो यहां लोगों का चलना मुश्किल हो गया है।

यही नहीं कई दुकानदारों ने बाजार समिति में अवैध कव्जा भी जमा लिया है। जगह-जगह कीचड़ और बदबू से लोग परेशान हैं। बाजार समिति का यह आलम आज से नहीं है, बल्कि विगत 20 वर्षों से यही है।

जबकि इस बाजार समिति से सरकार को प्रति माह लाखों रुपए के राजस्व की प्राप्ति होती है।  बावजूद इसके अब तक  यहां के मूलभूत सुविधाओं का ख्याल रखा नहीं जा रहा है।  इस बरसात में न तो इसकी साफ सफाई हो रही है और न ही विकास।

इस कारण यहां के दुकानदार और खरीदार दोनों परेशान हैं।  आलम यह है कि लोग गंदी कीचड़ में घुसकर खरीद-बिक्री करने को लाचार है।

बिहार शरीफ नगर बाजार समिति में उत्पन्न हालात को लेकर नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल का कहना है कि वर्तमान में बाजार समिति की देख रेख अनुमंडल कार्यालय से होती है। बाज़ार समिति की दुकान से किसी प्रकार का होल्डिंग टैक्स भी निगम को नही दिया जाता है और न ही किसी प्रकार के निर्माण की अनुमति दी जाती है।

जोरवाल आगे कहते हैं, बाजार समिति के लिए निगम द्वारा 2 करोड़ रुपये के कंपोस्ट प्लांट और नाले की योजना बनाई गई थी और निविदा भी की गई थी। मगर कृषि विभाग द्वारा NOC नही दी गई। साथ ही जानकारी दी गई कि बाजार समिति में किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य कृषि विभाग ही करेगा। जिसके बाद निगम द्वारा निकाली गयी निविदा रद्द कर दी गई है।

इस बाबत बिहार शरीफ के अनुमंडल पदाधिकारी व बाजार समिति के अध्यक्ष जेपी अग्रवाल से पूछे जाने पर उनका कहना है कि बाजार समिति के जीर्णोद्धार के लिए करोड़ों रुपए की योजना का प्रस्ताव सरकार को भेजी जा चुकी है। इस पर मुहर लगने के बाद जल्द ही काम शुरू करा दिया जाएगा। 

 राजस्व कर्मचारी के कमी के कारण इस बाजार समिति से पिछले डेढ़ वर्षों से राजस्व की वसूली नहीं हो रही है।  गंदगी के मामले में संज्ञान लेते हुए उन्होंने कहा कि यहां के आसपास के ड्रेनेज ब्लॉक हो चुके हैं उनकी जल्द ही सफाई करा दी जाएगी।

बता दें कि यह वादे एक माह पूर्व भी अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा किया गया था, मगर उनके वायदे खोखले साबित हुए। अब आगे देखना है कि उनके इस बार के वादे में कितना दम निकलता है। या फिर बाजार समिति में लोग बेदम होने का सिलसिला जारी रहता है।

Share Button

Related News:

नवजात को बेचने के लिए महिला ने की थी सरकारी अस्पताल से चोरी
इन 3 महत्वपूर्ण आयोजनों को लेकर डीएम ने की मैराथन बैठक, दिए अहम निर्देश
पूर्णतः अतिक्रमित छठ तालाब का निरीक्षण करने पहुंचे नगरनौसा सीओ, बोले- होगी कार्रवाई
नव विवाहिता की हत्या, पति-सास पर लगा आरोप, 45 दिन पहले हुई थी शादी
बोले नालंदा एसपी- ‘पैथोलॉजी के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव की जरूरत’
दिव्यांग वोटरों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला
'मॉब लींचिंग के खिलाफ जागरुकता फैलाएगा अपहरण-दुष्कर्म मामले का दोषी किशोर'
ससुराल वालों ने दहेज की खातिर विवाहिता को मार डाला!
आंख बंद-डिब्बा गायब की शिकार हुई महिला, एक लाख के गहने यूं ले उड़े ठग
पानी को लेकर बेहाल, विधायक-अफसर कोई नहीं सुनता, सड़क पर उतरे लोग, किया जाम
कारगिल शहीदों का शौर्य नहीं भूलना असंभव :ब्रिगेडियर विरेंद्र सिंह
मत प्रतिशत में 2014 के मुकाबले पिछड़ा एनडीए, महागठबंधन को 14 फीसदी की बढ़त
यूं राष्ट्रभक्ति माहौल में सम्मानित हुए होनहार छात्र-छात्राएं
आज सांसद-जदयू नेता आरसीपी सिंह का यूं दिखा गिरगिटिया रंग!
यूं अज्ञात युवक के शव बरामदगी से सनसनी
आईसीडीएस की बैठक में खुली आंगनबाड़ी केन्द्रों की पोल, दर्जन भर सीडीपीओ नपे
बैठक कर बोले प्रमंडलीय आयुक्तः राष्ट्रपति आगमन के दौरान साफ-सफाई पर रखे खास ध्यान
मुहाने नदी से अतिक्रमण हटाने की फिर कवायद शुरु, सीओ ने थमाया नोटिश, देखिए सूची
आम जन की नज़र की सत्यता परख कर कर्तव्य पालन करे पुलिसः डीजीपी
चिराग तले अंधेरा वाली कहावत चरितार्थ है नालंदा जिला में.
डीएलसीसी की बैठक में डीएम ने बैंकों को सीडी रेशियो को बढ़ाने समेत दिए कई अहम निर्देश
बैंक परिसर से छात्रा की साइकिल चोरी, सीसीटीवी कैमरा में यूं कैद हुआ चोर
बेन सीओ-ट्रेजरी अफसर की बड़ी लापरवाही, दशहरा में भी वेतन से बंचित ये चौकीदार
चुनावी रंजिशः पोलिंग एजेंट बने जदयू नेता और उनकी पत्नी को बदमाशों ने पीटा, पैसे-आभूषण भी छीने  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» यूनियन के अध्यक्ष-पुत्र कर रहा अवैध वसूली, आखिर गरीब मजदूरों के निबंधन में क्या है लोचा?   » हरनौत के हथियार तस्कर वशिष्ठ राम को 3 साल कठोर कारावास की सज़ा, प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी मानवेन्द्र मिश्र की अदालत ने दी सजा   » विश्व धरोहर में पूरे राजगीर को शामिल किया जाय : ब्रिगेडियर कर्नल वीरेंद्र सिंह   » राजगीर के फुटपाथ दुकानदारों के बीच यूं हुआ प्रमाण पत्र वितरण   » राजद नेता कल्लू मुखिया पुत्र के 2 किशोर हत्यारोपी को 3 साल आवासीत की सज़ा   » OMG ! राज्य सूचना आयुक्त के 25 हजारी दंड के बाबजूद DPO-DEO ने नहीं दी सूचना   » हिलसा में 20 लाखिया वकालतखाना का शिलान्यास   » चंडी थाना की सुरक्षा ऐसी कि आरोपी वितंतु रुम से भाग गया, भनक तलाश रही पुलिस   » सरमेरा नाबागिल रेप कांडः 18 माह बाद भी थेथर बनी है नालंदा महिला थाना पुलिस   » बोले जिला जज श्याम किशोर झा- ‘न्याय श्रृंखला के अहम कड़ी होते हैं वकील’