मनरेगा में लाखों का फर्जीवाड़ा, विरोध में नगरनौसा थाना का घेराव!

“इस मामले की शिकायत मुखिया से किया जाता है तो मुखिया द्वारा कहा जाता है कि तुमको जहाँ जाने का मन है, वहां जाओ। प्रखंड के सभी अधिकारी हमारे जेब में है…”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालन्दा जिले के नगरनौसा प्रखंड क्षेत्र के दामोदरपुर बलधा पंचायत में बुधवार के दिन सैंकड़ों महिला व पुरूष ने मनरेगा में लाखों की फर्जीवाड़ा को लेकर नगरनौसा थाना पहुंच नगरनौसा थाना का घेराव किया।

ग्रामीण नीतीश कुमार, बहादुर राम,अंगज कुमार, जयंती देवी,धर्मेन्द्र प्रसाद,विनोद प्रसाद,सावित्री देवी, लिन्दी देवी, सविता देवी, संजू देवी, मंजू देवी सहित दर्जनों ग्रामीण ने बताया कि बिना उन लोग के जनकारी के मनरेगा में जॉब कार्ड बना, खाता खुलवाकर खाता में मजदूरी की राशि की फर्जी निकासी कर लिया गया है।

इस फर्जीवाड़ा की जनकारी जब हुआ तो वे लोग बैंक में खाता खुलबाने गए। जब इस संदर्भ में बैंक मैनेजर द्वारा पूछा गया तो बताया गया कि हम सब का खाता दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक लोदीपुर में खोला गया है।

ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि पंचायत में मनरेगा में लूटपाट मचा हुआ है। पंचायत के मुखिया खुद दलाल के भूमिका में नजर आते हैं। मुखिया के सहयोग कर्मी द्वारा अक्सर पंचायत में चलाये जा रहे योजनाओं में भी लूटपाट करते हैं।

सबने यह भी कहा कि अगर मामले पर उचित करवाई नहीं होता है तो वे सब नालंदा जिला पदाधिकारी के समक्ष भूख हड़ताल करेंगे।

जनाधिकार पार्टी के जिला उपाध्यक्ष सह पूर्व प्रत्यासी नालंदा लोकसभा के राजीव रंजन ने कहा कि यह उनके गांव का मामला है। यहां कम से कम 6 सौ से भी अधिक लोगो के साथ ऐसा फर्जीवाड़ा किया गया है। यहाँ तक कि लोगो को जनकारी भी नही है और वे मनरेगा के मजदूर बन चुके हैं।

उन्होंने कहा कि साथ ही मनरेगा में मजदूरी भी कर रहे और मजदूरी उनके खाता पर भेजा जा रहा है। यह मामला सिर्फ एक पंचायत का नही बल्कि पूरे प्रखंड में ऐसा हो रहा है।

इस संबंध में बीडीओ रितेश कुमार ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है अपने स्तर से मामले की जांच कर दोषी लोगों पर सख़्त कार्रवाई किया जाएगा।

थानाध्यक्ष सुनील कुमार राजवंशी ने बताया कि लोग मनरेगा में फर्जीवाड़ा को लेकर थाना पर आए थे। सभी लोगों को आवेदन के साथ मनरेगा जॉब कार्ड, पासबुक के साथ कल बुलाया गया है। आवेदन मिलते ही मामले की जांच कर दोषियों के ऊपर कानूनी कार्रवाई की जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here