डीएम की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, दिए ये निर्देश

Share Button

जिला परिवहन पदाधिकारी को जिला के सभी ऑटो, बस एवं अन्य वाहन चालक संघ के साथ बैठक कर ओवरलोडिंग को रोकने के लिए सचेत करने को कहा गया। सभी स्कूल बसों में भी वाहन चालक का नाम, लाइसेंस नंबर एवं मोबाइल नंबर प्रदर्शित करने के लिए स्कूल प्रबंधन के साथ बैठक कर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया……..”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालंदा जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आहूत की गई।

जून माह में समिति की की गई बैठक में विभिन्न विभागों को दिए गए निर्देश के आलोक में की गई कार्रवाई की समीक्षा में पाया गया कि कुछ विभागों द्वारा अपेक्षित कार्रवाई नहीं की गई है। जिस पर जिला पदाधिकारी ने अप्रसन्नता व्यक्त की।

सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को त्वरित मदद पहुंचाने वाले आम लोगों, कर्मियों या पदाधिकारियों को चिन्हित करने का निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दिया गया।

सड़क यातायात सुरक्षा की दृष्टिकोण से पथ निर्माण विभाग द्वारा महत्वपूर्ण स्थलों पर जेबरा क्रॉसिंग एवं अन्य संकेत चिन्ह लगाने के लिए स्थलों को चिन्हित किया गया है। विभिन्न सड़कों के किनारे लाइन मार्किंग का कार्य भी किया जा रहा है।

जिला पदाधिकारी ने संकेत चिन्ह लगाने का कार्य अविलंब सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। ग्रामीण कार्य विभाग को भी अपने अधीनस्थ सड़कों पर विधिवत संकेत चिन्ह लगाने हेतु कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

जिला में दुर्घटना प्रवण स्थलों को चिन्हित किया गया है। इन स्थलों की तकनीकी सेफ्टी ऑडिट कराने का निर्देश दिया गया। सेफ्टी ऑडिट के आधार पर तकनीकी दृष्टिकोण से सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने को कहा गया।

ऐसे सभी ब्लैक स्पॉट पर सड़क सुरक्षा से संबंधित पर्याप्त संकेत चिन्ह लगाने का निर्देश दिया गया। नई सड़कों के निर्माण के साथ ही संकेत चिन्ह लगाने के लिए कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग को दिया गया।

सभी मुख्य मार्गों पर स्थित प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में दुर्घटना में घायल व्यक्ति के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ सदर अस्पताल बिहार शरीफ में आईसीयू की स्थापना के लिए  कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा।

दुपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट की अनिवार्यता को सुनिश्चित करने के लिए सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाने को कहा गया। साथ ही ट्रिपल लोड के विरुद्ध भी कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में सड़क सुरक्षा की दृष्टिकोण से जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। इसमें जीवन रक्षक संस्था के माध्यम से भी आवश्यक सहयोग लेने का निर्देश दिया गया।

ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वाले वाहनों का फोटो/ वीडियो संबंधित सॉफ्टवेयर पर अपलोड करने से उस वाहन का निबंधन डेटाबेस में ब्लॉक कर दिया जाता है।

आगे के लिए उस वाहन से संबंधित किसी भी तरह की कागजी कार्रवाई के अवसर पर ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में परिलक्षित होने लगता है कि उक्त वाहन का रजिस्ट्रेशन ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के कारण ब्लॉक किया हुआ है।

संबंधित स्थल पर जाकर ट्रैफिक उल्लंघन के लिए चालान की राशि जमा करने के बाद ही उस वाहन के निबंधन को अनब्लॉक किया जाता है। इसके बाद ही उस वाहन से संबंधित किसी तरह की कागजी कार्रवाई वाहन मालिक करा सकते हैं।

इस व्यवस्था के तहत अधिक से अधिक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, जिला परिवहन पदाधिकारी सहित जीवन रक्षक संस्था के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

हिलसा कोर्ट में पुलिस अभिरक्षा से फरार कैदी पेड़ के नीचे बैठे धराया
जहां पहली बार वर्ष 1983 में हुआ ईवीएम का प्रयोग, गुमनामी में खो गया गौरवशाली अतीत वाला वह चंडी  
ओवर टेक के चक्कर में खाई में पलटी बस, दो दर्जन जख्मी, कई गंभीर
अब बिहार शरीफ वासियों को मच्छरों से बचाएगी गंबुजिया!
बस की चपेट से अधेड़ की मौत, आगजनी, चंडी-दनियावां मुख्य मार्ग जाम
यहां आकर्षण का मुख्य केंद्र बना भगवान भास्कर की प्रतिमा
नालंदा जिला लोक शिकायत पदाधिकारी और सहायक खनन निदेशक को 1-1 हजार का अर्थदंड, वेतन से होगी राशि वसूली
दो अलग हादसों में सरकारी नर्स-शिक्षिका की मौत, अन्य 3 गंभीर रुप से जख्मी
पुलिस स्टिकर चिपके हरियाणा नंबर वाली कार से 8 कार्टून अंग्रेज़ी शराब बरामद
एनडीए (जदयू) प्रत्याशी कौशलेंद्र को एक और बड़ा झटका, नीतीश की शिकन बढ़ी
50 हजार की रिश्वत लेते सहयोगी समेत निगरानी के हत्थे चढ़ा रहुई का सर्वेयर अमीन
बिहार शरीफ बाजार समिति की नारकीयता-बदहाली की समझिए जड़
छात्र जदयू नेता के पिता की पीट-पीट कर हत्या, शव को खेत में फेंका
डीएम ने बाल सुधार गृह में पकड़ी भारी गड़बड़ी, अधीक्षक तलब, सुरक्षा गार्ड व अन्य कर्मी को हटाने के नि...
120 करोड़ की योजना से बिहार शरीफ को जल जमाव से मिलेगी निजात : सौरभ जोरवाल
दहेजलोलुपों ने गर्भवती विवाहिता और उसके एक वर्षीय बच्चा को जला कर मार डाला!
हर्षोल्लास के बीच मन रहा रमजान का अंत 'ईद-उल-फितर'
कोर्ट मैरेज के बाद यूं भाई के पचड़े में फंसी दुल्हन, पुलिस की कार्यशैली भ्रामक
जुर्रतः शराब की सूचना देने वाले रिपोर्टर के घर पर हमला, फायरिंग, पिता-चाचा गंभीर, पटना रेफर
बोले इसलामपुर सीओ- मानवाधिकार नेम प्लेट लगी वाहनों की होगी जांच
12 वर्षीय बच्ची संग दुष्कर्म, धुनाई के बाद आरोपी फरार, दर्ज हुई एफआईआर
मॉब लिचिंग के हत्थे चढा विक्षिप्त युवक, पुलिस ने बचाई जान
ऐसे ऐतिहासिक धरोहर बचाने की जगह 'इमेज बिल्डिंग' में जुटा है नीतीश-तंत्र !
डीएम ने की मानवाधिकार, लोकायुक्त, सेवांत लाभ से संबंधित मामलों की समीक्षा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» यूनियन के अध्यक्ष-पुत्र कर रहा अवैध वसूली, आखिर गरीब मजदूरों के निबंधन में क्या है लोचा?   » हरनौत के हथियार तस्कर वशिष्ठ राम को 3 साल कठोर कारावास की सज़ा, प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी मानवेन्द्र मिश्र की अदालत ने दी सजा   » विश्व धरोहर में पूरे राजगीर को शामिल किया जाय : ब्रिगेडियर कर्नल वीरेंद्र सिंह   » राजगीर के फुटपाथ दुकानदारों के बीच यूं हुआ प्रमाण पत्र वितरण   » राजद नेता कल्लू मुखिया पुत्र के 2 किशोर हत्यारोपी को 3 साल आवासीत की सज़ा   » OMG ! राज्य सूचना आयुक्त के 25 हजारी दंड के बाबजूद DPO-DEO ने नहीं दी सूचना   » हिलसा में 20 लाखिया वकालतखाना का शिलान्यास   » चंडी थाना की सुरक्षा ऐसी कि आरोपी वितंतु रुम से भाग गया, भनक तलाश रही पुलिस   » सरमेरा नाबागिल रेप कांडः 18 माह बाद भी थेथर बनी है नालंदा महिला थाना पुलिस   » बोले जिला जज श्याम किशोर झा- ‘न्याय श्रृंखला के अहम कड़ी होते हैं वकील’