ऐसी भैंस चरनी बच्ची की अकाल मौत से सरकारी तंत्र पर भी उठा सवाल

Share Button

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालंदा जिले के बेन थानान्तर्गत नोहसा पंचायत के भगवानपुर गांव में मंगलवार की सुबह ग्रामीण भैंस चराने निकली 7 वर्षीया बालिका का शव एक पइन से बरामद की गई। कल इस बच्ची की लापता होने की शिकायत स्थानीय थाना में दी गई थी।

मामले की सूचना मिलते ही बेन पुलिस तुरंत हरकत में आई और थानाध्यक्ष पिंकी प्रसाद लापता बच्ची की खोज में जुट गई। इसी बीच ग्रामीणों में बच्ची को किसी बाइक सवार द्वारा जबरन उठा ले जाने और बच्चा चोर की करतूत की अफवाह भी उड़ाए जाने लगे।

उन सारे पहलुओं के मद्देनजर पुलिस पड़ताल और छापामारी जारी ही थी कि आज अहले सुबह उस बच्ची का शव पहन में मिली। जाहिर है कि भैंस चराने के क्रम में किसी तरह वह बच्ची पइन में फिसल गई और पानी में तैरने न आने की वजह से डूबने के कारण मौत हो गई।

बच्ची के शव वरामद होने के बाद लोग उसके परिजनों को सरकारी मुआवजा की मांग पर अड़ गए। पुलिस तो मौके पर मौजूद थी, लेकिन बेन अंचलाधिकारी के लेटलतीफी के कारण लोगों में क्षोभ देखा गया। उनके घंटो बाद पहुंचने के साथ ही मुआबजा देने के आश्वासन के बाद लोग शांत हुए और पुलिस शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बिहार शरीफ सदर अस्पताल भेज दिया।

घटना की बाबत बताया जाता है कि कल सुबह करीब 8-9 बजे भगवानपुर गांव निवासी   अनिल यादव की 7 वर्षीय पुत्री स्नेहा अन्य चरवाहों के साथ अपनी भैंस चराने को निकली, लेकिन गांव से कुछ दूरी बाद देखते ही देखते वह बच्ची सभी चरवाहे के नजर से ओझल हो गयी।

बच्ची की अचानक लापता होने की सूचना मिलते ही माता-पिता व परिजन काफी खोजबीन करने के बाद स्थानीय बेन थाना में गुमशुदगी का मामला दर्ज कराया।

उसके बाद थानाध्यक्ष पिंकी प्रसाद सदल-बल के साथ बच्ची के खोजबीन में जुट गई। हालांकि शुरुआती आशंका जताई जा रही थी कि बच्ची कहीं पानी से भरे गहरे पइन में तो नहीं गिर गई। पुलिस ने पइन के कई लोकेशन पर बच्ची को पानी में ढूंढने का प्रयास भी किया।

इसी भी बच्ची का अपहरण कर बाइक से उठा ले जाने एवं बच्चा चोर की करतूत की अफवाह से पुलिस की परेशानी काफी बढ़ गई। उसके बाद पुलिस ने क्षेत्र में कई स्थानों पर सघन छापामारी अभियान छेड़ दी। इसी दौरान आज अहले सुबह बच्ची का शव गांव के पइन में छहलाई मिली। 

हालांकि, यह हादसा सरकारी योजनाओ की जमीनी व्यवस्था पर एक बड़ा सवाल उठाता है। बिटिया पढ़ाओ-बिटिया बचाओ की समस्त सरकारी योजनाओं की ऐसी की तैसी करती है। एक सात वर्षीय बच्ची पढ़ाई की जगह भैंस चरा रही थी और उस दौरान उसकी पानी में डूबने से अकाल मौत हो गई। क्या सुशासन बाबू का तंत्र भी “गइया-भैंसिया चरती जाए, देहाती गरीब बिटिया पढ़ती जाए” की नीति पर काम कर रही है ?

Share Button

Related News:

बेन में फिर लाखों की चोरी, टारगेट पर एक जाति विशेष के लोग!
पूर्व मुखिया ने महिला को गोलियों से छलनी कर मौत के घाट उतारा, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया सड़क जाम
राजगीर में किराना दुकान से फिर शराब बरामद, पुलिस-उत्पाद विभाग कर रही खानापूर्ति
राजगीर पुलिस का हैरान कर देने वाली घटिया कारनामा हुआ उजागर
दो बड़े सरकारी आयोजन, लेकिन देखिए सड़क निर्माण का हाल
बिजली विभाग की लापरवाही से महिला की मौत, आक्रोशितों ने किया सड़क जाम
नोहसा दाहा घाट रोड किनारे मिला एक अज्ञात युवक का शव
सेक्स रैकेट संचालिका प्रियंका पांडेय के घर से धराए 4 महिलाएं समेत 7 लोग
SPO को बड़ी राहत, HC का राज्य-केन्द्र सरकार से जवाब तलब
अब कानून की धज्जियां उड़ाने वाले बिहार थाना इंस्पेक्टर दीपक कुमार का नपना तय
अस्थावां में हुई भारी गोलीबारी में 2 जख्मी, गोखुलपुर में भाई को भाई ने मारी गोली
है ग्रामीण विकास मंत्री का क्षेत्र, पीने के पानी को यूं तरस रहे लोग, फिर भी चाहिए सीएम को वोट!
वार्ड सदस्य की मनमानी से अधर में लटका सीएम सात निश्चय की कार्य
इस्लामपुर में यूं गिरा भ्रष्टाचार की टंकी, बाल-बाल बचे कई लोग
परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ की बैठक, बोले अध्यक्ष- गैर शैक्षणिक कार्य बहिष्कार के साथ बीएलओ पद...
किराना स्टोर में बिक रही थी शराब, कारोबारी पिता-पुत्र समेत 3 धराए
मैरा बरीठ में पानी को लेकर त्राहिमाम, रहा न कोई देखनहारा
बच्चों के विवाद में गोलीबारी, युवक को गोली लगी, पटना रेफर
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने ईवीएम कोषांग का किया निरीक्षण
बैठक कर यूं बिफरे फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच के लोग
चर्चित वायरल वीडियो के कुख्यात आरोपी को यूं बचा गया सिलाव थानेदार, लगाया सिर्फ आर्म्स एक्ट-27
डीजे से दबकर बच्चा की मौत, आक्रोशितों ने डीजे-ट्रैक्टर को फूंका
हिलसा कोर्ट में पुलिस अभिरक्षा से एक कैदी हथकड़ी सरका कर फरार
ठेका मजदूर की मारपीट के बाद गला दबाकर हत्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» बिहार शरीफ नगर निगम की खुली पोल, घरों में घुसे गंदे पानी, तालाब बने कई मोहल्ले   » नालंदा सांसद के रोपे पेड़ यूं चर गयी बकरी😳   » पुलिस को शराब की सूचना देने की शक में सुबेलाल की पीट-पीट कर हत्या   » प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मानित किए गए छात्र   » नालंदा में 2 लाख सक्रीय सदस्य बनाएगी तैलिक साहू समाज :रणविजय   » बोले नालंदा एसपी- ‘पैथोलॉजी के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव की जरूरत’   » दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला   » बिहार शरीफ जेल के सुरक्षाकर्मी पर बदमाशों का कातिलाना हमला, हवलदार को गोली मारने की धमकी   » एसयू कॉलेज में व्याप्त अनियमितता से नाराज छात्र संगठन का भड़का गुस्सा   » चचेरे भाई ने गोली मारी, हालत गंभीर, गांव वाले आपसी चंदा से करा रहे ईलाज