ऐसी भैंस चरनी बच्ची की अकाल मौत से सरकारी तंत्र पर भी उठा सवाल

Share Button

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालंदा जिले के बेन थानान्तर्गत नोहसा पंचायत के भगवानपुर गांव में मंगलवार की सुबह ग्रामीण भैंस चराने निकली 7 वर्षीया बालिका का शव एक पइन से बरामद की गई। कल इस बच्ची की लापता होने की शिकायत स्थानीय थाना में दी गई थी।

मामले की सूचना मिलते ही बेन पुलिस तुरंत हरकत में आई और थानाध्यक्ष पिंकी प्रसाद लापता बच्ची की खोज में जुट गई। इसी बीच ग्रामीणों में बच्ची को किसी बाइक सवार द्वारा जबरन उठा ले जाने और बच्चा चोर की करतूत की अफवाह भी उड़ाए जाने लगे।

उन सारे पहलुओं के मद्देनजर पुलिस पड़ताल और छापामारी जारी ही थी कि आज अहले सुबह उस बच्ची का शव पहन में मिली। जाहिर है कि भैंस चराने के क्रम में किसी तरह वह बच्ची पइन में फिसल गई और पानी में तैरने न आने की वजह से डूबने के कारण मौत हो गई।

बच्ची के शव वरामद होने के बाद लोग उसके परिजनों को सरकारी मुआवजा की मांग पर अड़ गए। पुलिस तो मौके पर मौजूद थी, लेकिन बेन अंचलाधिकारी के लेटलतीफी के कारण लोगों में क्षोभ देखा गया। उनके घंटो बाद पहुंचने के साथ ही मुआबजा देने के आश्वासन के बाद लोग शांत हुए और पुलिस शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बिहार शरीफ सदर अस्पताल भेज दिया।

घटना की बाबत बताया जाता है कि कल सुबह करीब 8-9 बजे भगवानपुर गांव निवासी   अनिल यादव की 7 वर्षीय पुत्री स्नेहा अन्य चरवाहों के साथ अपनी भैंस चराने को निकली, लेकिन गांव से कुछ दूरी बाद देखते ही देखते वह बच्ची सभी चरवाहे के नजर से ओझल हो गयी।

बच्ची की अचानक लापता होने की सूचना मिलते ही माता-पिता व परिजन काफी खोजबीन करने के बाद स्थानीय बेन थाना में गुमशुदगी का मामला दर्ज कराया।

उसके बाद थानाध्यक्ष पिंकी प्रसाद सदल-बल के साथ बच्ची के खोजबीन में जुट गई। हालांकि शुरुआती आशंका जताई जा रही थी कि बच्ची कहीं पानी से भरे गहरे पइन में तो नहीं गिर गई। पुलिस ने पइन के कई लोकेशन पर बच्ची को पानी में ढूंढने का प्रयास भी किया।

इसी भी बच्ची का अपहरण कर बाइक से उठा ले जाने एवं बच्चा चोर की करतूत की अफवाह से पुलिस की परेशानी काफी बढ़ गई। उसके बाद पुलिस ने क्षेत्र में कई स्थानों पर सघन छापामारी अभियान छेड़ दी। इसी दौरान आज अहले सुबह बच्ची का शव गांव के पइन में छहलाई मिली। 

हालांकि, यह हादसा सरकारी योजनाओ की जमीनी व्यवस्था पर एक बड़ा सवाल उठाता है। बिटिया पढ़ाओ-बिटिया बचाओ की समस्त सरकारी योजनाओं की ऐसी की तैसी करती है। एक सात वर्षीय बच्ची पढ़ाई की जगह भैंस चरा रही थी और उस दौरान उसकी पानी में डूबने से अकाल मौत हो गई। क्या सुशासन बाबू का तंत्र भी “गइया-भैंसिया चरती जाए, देहाती गरीब बिटिया पढ़ती जाए” की नीति पर काम कर रही है ?

Share Button

Related News:

भूई के इस नृशंस हत्याकांड के 7 आरोपित धराए
मॉब लिचिंग का शिकार होने से बचे दो लोग
नगरनौसा में इस तरह सम्पन्न हुआ लोकसभा चुनाव
हिलसा में वकीलों से बोले मुख्य न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप शाही- ‘न लें तारीख पर तारीख’
'शिक्षालय' के छात्रों के बीच बांटे गए शिक्षण व खेल-कूद सामग्री
सदर अस्पताल में फिर हंगामा, सीओ ने कोष का रोया तो शव लेकर भागे परिजन
चोर-लुटेरे के निशाने पर आभूषण व्यवसायी, कारगिल चौक के पास 12 लाख की चोरी, हरनौत में जेवर लुटे
हिलसा कोर्ट जा रहे अधेड़ की लच्छु बिगहा रेलवे स्टेशन पर गोली मारकर हत्या, एक महिला को भी लगी गोली
121 साल पुराना है बिहार शरीफ चौक बाजार की ‘बुढ़वा गणेश’ की प्रतिमा
नर्तकियों के अश्लील ठुमके के दीवाने हुए जदयू विधान पार्षद हीरा बिंद
निकली भव्य कलश शोभा यात्रा, डीजे की धुन पर यूं झूमे युवक-युवतियां-महिलाएं
इन 3 महत्वपूर्ण आयोजनों को लेकर डीएम ने की मैराथन बैठक, दिए अहम निर्देश
सीएम-डीजीपी के इस सख्त आदेश के बाद नालंदा के नकारे थानेदारों के फुले हाथ-पैर
सड़क जाम, आगजनी, पुलिस पिटाई मामले में 50 नामजद एवं 100-150 अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज
अब बिहार शरीफ वासियों को मच्छरों से बचाएगी गंबुजिया!
सुनिए ऑडियोः सहजता से कितने संवेदनशील हैं नालंदा एसपी!
मुहाने नदी से अतिक्रमण हटाने की फिर कवायद शुरु, सीओ ने थमाया नोटिश, देखिए सूची
बदचलनी का आरोप लगा पत्नी को घर से यूं बाहर निकाला, समाज बना नकारा
डीजे से दबकर बच्चा की मौत, आक्रोशितों ने डीजे-ट्रैक्टर को फूंका
खबर के बाद हरकत में पुलिस, कई दुकानों में छापेमारी कर जप्त किए ढेर सारे फर्जी फार्म
राजगीर के विकास में नगर पंचायत ही बन रही बड़ी बाधा
बुद्धा इंटरनेशनल स्कूल चंडी के बच्चों ने यूं उकेरी मोहक रंगोली
स्टेट हाइवे 71 पर बिना चालान व ओवर लोडे बालू लदे 1 ट्रैक्टर और 12 ट्रक धराए
बालू माफियाओं को पुलिस-प्रशासन का खुला शह, ग्रामीणों ने खनन अधिकारी को मौके पर धुना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» डीजीपी ने सोनपुर मेला-2019 में एसपी समेत इन पुलिस अफसर-कर्मियों को किया सम्मानित   » सोनपुर मेला-2019 में नालंदा एसपी समेत ये पुलिस अफसर-कर्मी होंगे सम्मानित     » शराब माफिया ‘बल्लुआ’उर्फ‘पल्लुआ’ समेत 3 लोगों को मिली 10 साल की सजा   » गल्ला व्यवसायी के साथ लूट, विरोध करने पर तोड़ा जबड़ा   » गरीब-बच्चों की सेवा में ही जगत का कल्याण : ई.रविशंकर   » BDO को कार्यालय में घुसकर पीटा, बोले SDO- होगी कड़ी कार्रवाई     » बेखौफ बदमाशों ने युवक को सरेआम गोली मारी, हालत गंभीर,पटना रेफर   » हटिया-इस्लामपुर एक्सप्रेस गैस लदी वाहन से टकराई, बड़ा हादसा टला, 2 गंभीर   » बोले इसलामपुर सीओ- मानवाधिकार नेम प्लेट लगी वाहनों की होगी जांच   » बालू माफियाओं को पुलिस-प्रशासन का खुला शह, ग्रामीणों ने खनन अधिकारी को मौके पर धुना