पटना आयुक्त ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बैठक में लिए सुझाव और दिए अहम निर्देश

Share Button

राजगीर (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। पटना प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर की अध्यक्षता में आज आरआईसीसी सभागार में बिहार शरीफ नगर निगम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बैठक आहूत की गई।

बैठक में नगर निगम के सभी वार्ड पार्षद एवं गणमान्य लोगों से बिहार शरीफ नगर निगम क्षेत्र में नागरिक सुविधा के विकास, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किये जा रहे एवं किए जाने वाले कार्य को लेकर सभी लोगों से फीडबैक लिया गया एवं भविष्य की योजनाओं के लिए सुझाव प्राप्त किया गया।

आयुक्त ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत योजनाओं का क्रियान्वयन प्रारंभ किया गया है। इसके लिए पूर्व में भी शहर के नागरिकों से सुझाव प्राप्त किया गया था। उन्होंने कहा कि भविष्य की योजनाओं के लिए भी जनाकांक्षा एवं अपेक्षा के आधार पर प्राप्त सुझाव को समाहित करने का प्रयास किया जाएगा।

बिहार शरीफ में एक बड़े आधुनिक बस स्टैंड के निर्माण के लिए उपयुक्त स्थल को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए आवश्यक हो तो निजी जमीन को भी लीज पर लिया जाए।

नगर निगम क्षेत्र में एक उच्चस्तरीय लाइब्रेरी, ई- लाइब्रेरी की सुविधा सहित, की स्थापना के लिए भी उपयुक्त स्थल चिन्हित करने का निर्देश दिया। एक उच्चस्तरीय ऑडिटोरियम के निर्माण के लिए भी जमीन चिन्हित करने को कहा गया।

शहर के सभी चौड़े नाले को कवर करके सड़क के निर्माण की आवश्यकता बताई गई। जिस पर स्मार्ट सिटी के कंसलटेंट को प्रिलिमनरी फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया।

शहर में बिजली के तार को यथासंभव अंडर ग्राउंड किया जाएगा। इसके लिए सभी सड़कों में अंडर ग्राउंड डक्टिंग का प्रावधान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

संपूर्ण नगर निगम क्षेत्र में पर्याप्त स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।  शहर का कोई भी मार्ग अंधेरे में नहीं रहे, ऐसा सुनिश्चित करने को कहा गया।

उन्होंने आधुनिक टाउन प्लानिंग के लिए शहर के बाहरी क्षेत्रों में लैंड पूलिंग के आधार पर कॉलोनी का विकास करने की आवश्यकता बताया। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ एवं अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर को भू-धारियों से बात कर पायलट प्रोजेक्ट के तहत दोनों जगह कार्रवाई करने को कहा गया।

लैंड पुलिंग सिस्टम में निजी भू धारियों की जमीन का एक निर्धारित प्रतिशत सरकार द्वारा लिया जाएगा, जिस पर सड़क निर्माण एवं अन्य सामुदायिक सुविधा का विकास किया जा सकेगा।

शहर के मछली मार्केट को बाजार समिति के प्रांगण में शिफ्ट करने का सुझाव दिया गया। शिफ्ट करने से पूर्व बाजार समिति को आधुनिक ढंग से विकसित किया जाएगा।

मछली मार्केट नाला को कवर कर उस पर चौड़ी सड़क के निर्माण के लिए प्रिलिमनरी फिजिबीलिटी रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश स्मार्ट सिटी के कंसल्टेंट को दिया गया।

उन्होंने शहर की सभी सड़कों का एंड टू एंड मापी 15 दिनों के अंतर्गत सुनिश्चित कराने को कहा।  इसके उपरांत उपयुक्त मानक के अनुरूप डिवाइडर आदि लगाने का कार्य किया जाएगा। शहर में कम से कम 10 उपयुक्त स्थानों पर बायोडिग्रेडेबल e-toilet बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया।

शहर की प्रमुख सड़कों में सुगम यातायात के लिए अतिक्रमण हटाने के लिए कार्य योजना तैयार करने का निर्देश जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं नगर आयुक्त को दिया गया। सभी सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम संरचना का निर्माण सुनिश्चित करने को कहा गया। फुटपाथ में कंक्रीट की जगह पेवर ब्लॉक का उपयोग सुनिश्चित करने को कहा गया।

स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए चिन्हित किए गए सरकारी जमीन की अगर गलत ढंग से बंदोबस्ती कर दी गई है, तो वैसे जमीन की बंदोबस्ती रद्द करने के लिए कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

शहर के दीपनगर स्टेडियम को आधुनिक स्टेडियम के रूप में विकसित करने के लिए भी कार्रवाई करने की बात कही गई।

आयुक्त ने आज की बैठक में प्राप्त सभी सुझावों के आधार पर आवश्यक नापी कार्य एवं योजनाओं का प्रिलिमिनरी फीजिबिलिटी रिपोर्ट 16 सितंबर तक तैयार कर समर्पित करने का निर्देश दिया, ताकि 24 सितंबर को स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में इसे स्वीकृत किया जा सके।

बैठक में जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त, महापौर, उपमहापौर, जिला परिषद अध्यक्ष सहित विभिन्न वार्ड पार्षद एवं शहर के गणमान्य लोग तथा अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

पानी को लेकर हंगामा, सड़क जाम, विधायक नकारा, नगर निगम-जिला प्रशासन वेपरवाह
जानिए राज्य वित्त आयोग की बिहार शरीफ नगर निगम एवं नगर परिषद-पंचायतों संग बैठक में क्या-क्या हुआ
वरेजा में आग लगने से करीब 5 लाख की मगही पान की फसल राख
DM और DSE के आदेश को बेन BEO का ठेंगा, फर्जी शिक्षकों पर नहीं कर रही  FIR  
दबंगों ने गृहणी के साथ मारपीट कर जेवर छीना, घर में घुसकर बहु से किया दुष्कर्म का प्रयास
शरीफ नगर निगम उपमहापौर के खिलाफ अविश्वास पेश, 46 में 28 ने लगाई मुहर
चंडी में स्वर्ण व्यवसायी से पिस्तौल की नोक पर 2 लाख की सरेराह लूट
ओवर टेक के चक्कर में खाई में पलटी बस, दो दर्जन जख्मी, कई गंभीर
बौद्ध धर्मालंबी मंगोलियन राष्ट्रपति ने किया नालंदा खंडहर का अवलोकन
कंटेनर से 20 लाख की शराब बरामद, पुलिस गिरफ्त में ड्राईवर-खलासी
नालंदाः एक स्कूल ऐसा भी, जहाँ बच्चों का हो गया ट्रांसफर
नीतीश की सभा में जदयू कार्यकर्ता-पुलिस के बीच हुई झड़प
देखिए ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के बेन में प्राईमरी एजुकेशन का हाल !
नगरनौसा के बडीहा मस्जिद के इमाम को ट्रक ने रौंदा, मौत, 2 जख्मी
राजगीर बीच बाजार युवक को गोली मारी, पटना रेफर
माधोपुर तीमुहानी डिवाइडर से टकराई पिकअप,3 की मौके पर मौत, 7 जख्मी, गंभीर हालत में 3 पटना रेफर
शादी में गए दो बच्चों को किया हाजत में बंद, पुलिस जबरन बना रहा चोर  
रेलवे की लापरवाही से यहां सड़क मार्ग पर तैरती है यूं भैंसे
बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार का जीवन और उनकी उपलब्धियों पर एक नज़र
लापरवाही को लेकर 'घेरा डालो,डेरा डालो' आंदोलन करेंगे अब फुटपाथ दुकानदार
35 प्रत्याशी मैदान में, एक का नामांकन रद्द, 3 इवीएम की पड़ेगी जरुरत
राजगीर नगर पंचायत उपाध्यक्ष पर अविश्वास प्रस्ताव, लगाया गंदी राजनीति, निजी स्वार्थ, मनमानी का आरोप
'मॉब लींचिंग के खिलाफ जागरुकता फैलाएगा अपहरण-दुष्कर्म मामले का दोषी किशोर'
पर्यावरण जागरूकता अभियान को लेकर चिंतन शिविर का आयोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» OMG ! राज्य सूचना आयुक्त के 25 हजारी दंड के बाबजूद DPO-DEO ने नहीं दी सूचना   » हिलसा में 20 लाखिया वकालतखाना का शिलान्यास   » चंडी थाना की सुरक्षा ऐसी कि आरोपी वितंतु रुम से भाग गया, भनक तलाश रही पुलिस   » सरमेरा नाबागिल रेप कांडः 18 माह बाद भी थेथर बनी है नालंदा महिला थाना पुलिस   » बोले जिला जज श्याम किशोर झा- ‘न्याय श्रृंखला के अहम कड़ी होते हैं वकील’   » डीजीपी ने सोनपुर मेला-2019 में एसपी समेत इन पुलिस अफसर-कर्मियों को किया सम्मानित   » सोनपुर मेला-2019 में नालंदा एसपी समेत ये पुलिस अफसर-कर्मी होंगे सम्मानित     » शराब माफिया ‘बल्लुआ’उर्फ‘पल्लुआ’ समेत 3 लोगों को मिली 10 साल की सजा   » गल्ला व्यवसायी के साथ लूट, विरोध करने पर तोड़ा जबड़ा   » गरीब-बच्चों की सेवा में ही जगत का कल्याण : ई.रविशंकर