डीएलसीसी की बैठक में डीएम ने बैंकों को सीडी रेशियो को बढ़ाने समेत दिए कई अहम निर्देश

Share Button

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालंदा जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलसीसी) की बैठक आहूत की गई।

जिला के सभी बैंकों के सकल साख जमा अनुपात (सीडी रेशियो) की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि विगत कुछ क्वार्टर से सीडी रेशियो में गिरावट दर्ज की गई है। जून माह में अंत हुए क्वार्टर में जिला का सीडी रेशियो 34.54 प्रतिशत दर्ज किया गया।

जिला पदाधिकारी ने सीडी रेशियो को बढ़ाने के लिए सभी बैंकों को कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। विशेष रुप से 30 प्रतिशत से कम सीडी रेशियो वाले बैंकों को अधिक से अधिक ऋण लोगों को मुहैया कराकर सीडी रेशियो बढ़ाने का निदेश दिया गया। अगली बैठक से बैंक शाखा वार सीडी रेशियो का आंकड़ा प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।

कृषि एवं सहयोगी गतिविधियों के क्षेत्र में विशेष रुप से अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंकों को कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। प्रत्येक बुधवार को विभिन्न प्रखंडों में क्रेडिट कैंप लगाने के लिए बैंकों को निर्देश दिया गया।

आगामी बुधवार को चंडी, बेन, नूरसराय एवं परवलपुर प्रखंड में बैंकों द्वारा क्रेडिट कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में संबंधित प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी भी शामिल रहेंगे तथा अपेक्षित सहयोग एवं पूर्व तैयारी कराना सुनिश्चित करेंगे।

डीएलसीसी की विगत बैठक में जिला के सभी पंचायत सरकार भवन में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने हेतु पहल करने का निदेश दिया गया था। इस दिशा में पहल करते हुए पंजाब नेशनल बैंक द्वारा 6, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा 6 तथा भारतीय स्टेट बैंक द्वारा 5 पंचायतों में ग्राहक सुविधा केंद्र का शुभारंभ शीघ्र किया जाएगा।

पीएनबी द्वारा कतरीडीह, मनियावां, रसूलपुर, सिलाव, अस्थावां तथा सरमेरा एवं दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा अकौना, मगरा, सोर, आंट, बोरीडीह एवं मिल्कीपर में ग्राहक सुविधा केंद्र का शुभारंभ शीघ्र किया जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा भी शीघ्र 5 पंचायतों का चयन कर ग्राहक सेवा केंद्र का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा।

जिला पदाधिकारी ने डेयरी, पोल्ट्री, फिशरी तथा खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े उद्योग एवं व्यवसाय के लिए अधिक से अधिक संख्या में लोगों को लाभान्वित करने का निर्देश सभी बैंकर्स को दिया। इसमें सभी बैंकों को उदारता बरतते हुए वित्तपोषण सुनिश्चित करने को कहा गया।

आरसेटी के माध्यम से प्रशिक्षित लोगों को व्यवसायिक प्रोजेक्ट के लिए वित्तपोषण में प्राथमिकता देने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने सभी बैंकों को दिया। प्रशिक्षण में अधिक से अधिक ट्रेड को शामिल कर गुणवत्ता युक्त ढंग से सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।

लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अतिरिक्त भी इच्छुक व्यक्तियों के प्रोजेक्ट का वित्तपोषण सुनिश्चित करने को कहा गया। इसमें विशेष रूप से फूड प्रोसेसिंग से संबंधित यूनिट को बढ़ावा देने को कहा गया।

जिला के सभी बैंकों की शाखाओं में ग्राहक सेवा के लिए सभी प्रकार की सेवायें प्रातः 10:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक उपलब्ध रहेगी। इसका सभी बैंकों को अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त, एसडीसी बैंकिंग, विभिन्न बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधक, जिला अग्रणी प्रबंधक सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

प्रार्थना समय शिक्षिका बना रही थी वीडियो, दो शिक्षकों के बीच जमकर हुई मारपीट, ग्रामीणों ने स्कूल में...
30 साल पहले स्कूल भवन बना, लेकिन न शिक्षक न पढ़ाई, करेंगे वोट बहिष्कार
मात्र धोती के सहारे 102 वर्ष जीवन काट अलविदा हुए श्री गोप
चिराग तले अंधेरा वाली कहावत चरितार्थ है नालंदा जिला में.
16 अगस्त 1942 को चंडी थाना पर पहली बार फहराया गया था तिरंगा
हम प्रत्याशी समर्थकों ने छोटे-छोटे बच्चों को चुनाव प्रचार में यूं लगाया
यूं नहर में गिरी नई स्कार्पियो, सारे सवार शीशा तोड़ फरार
चिक्सौरा में दिनदहाड़े सरेराह गोली मार कर युवक की हत्या
जमीन विवाद मे अधेड की हत्या, आधा दर्जन पर एफआईआर दर्ज 
मरकट्टा में वोट बहिष्कार बीच गिरियक में शांतिपूर्व रहा चुनाव
अज्ञात वाहन की चपेट से 3 बाइक सवार की मौत, आक्रोशितों का सदर अस्पताल में हंगामा
एक्जाम टेंसन में एक छात्रा ने फांसी लगाकर की आत्महत्या
डीएम ने की मानवाधिकार, लोकायुक्त, सेवांत लाभ से संबंधित मामलों की समीक्षा
इस्लामपुर तथा खुदागंज पुलिस 17 लोगों की कराई गुंडा परेड
ममता ने यहां भी सीएम नीतीश की चुनावी सभा की बचाई लाज!
बिना करंट तार जोड़े फाईलों में चकाचक हो गया राजगीर!
बाइक सवार दो कारोबारी सगे भाई को ट्रक ने रौंदा, मौके पर मौत
गली में यूं बह रहा नाली का गंदा पानी, देखने वाला कोई नहीं
चूड़ी पहनकर चुपचाप बैठी है नीतीश सरकार :धीरेंद्र झा
औंगारी में महिला की मॉबलिंचिंग का प्रयास, पुलिस फायरिंग, 4 जवान जख्मी
मंडल कारा निरीक्षण के दौरान प्रधान दंडाधिकारी मानवेन्द्र मिश्र ने दिए अहम निर्देश
गिरियक पुलिस ने NH-20 पर यूं पकड़ी शराब की बड़ी खेप
हिलसा के स्कूल हॉस्टल में लगी भयानक आग, दो बच्चे झुलसे, कईयों चोटिल
नाली विवाद में युवक को गोली मारी, पटना रेफर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» बिहार शरीफ नगर निगम की खुली पोल, घरों में घुसे गंदे पानी, तालाब बने कई मोहल्ले   » नालंदा सांसद के रोपे पेड़ यूं चर गयी बकरी😳   » पुलिस को शराब की सूचना देने की शक में सुबेलाल की पीट-पीट कर हत्या   » प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मानित किए गए छात्र   » नालंदा में 2 लाख सक्रीय सदस्य बनाएगी तैलिक साहू समाज :रणविजय   » बोले नालंदा एसपी- ‘पैथोलॉजी के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव की जरूरत’   » दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला   » बिहार शरीफ जेल के सुरक्षाकर्मी पर बदमाशों का कातिलाना हमला, हवलदार को गोली मारने की धमकी   » एसयू कॉलेज में व्याप्त अनियमितता से नाराज छात्र संगठन का भड़का गुस्सा   » चचेरे भाई ने गोली मारी, हालत गंभीर, गांव वाले आपसी चंदा से करा रहे ईलाज