डीएलसीसी की बैठक में डीएम ने बैंकों को सीडी रेशियो को बढ़ाने समेत दिए कई अहम निर्देश

Share Button

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालंदा जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलसीसी) की बैठक आहूत की गई।

जिला के सभी बैंकों के सकल साख जमा अनुपात (सीडी रेशियो) की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि विगत कुछ क्वार्टर से सीडी रेशियो में गिरावट दर्ज की गई है। जून माह में अंत हुए क्वार्टर में जिला का सीडी रेशियो 34.54 प्रतिशत दर्ज किया गया।

जिला पदाधिकारी ने सीडी रेशियो को बढ़ाने के लिए सभी बैंकों को कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। विशेष रुप से 30 प्रतिशत से कम सीडी रेशियो वाले बैंकों को अधिक से अधिक ऋण लोगों को मुहैया कराकर सीडी रेशियो बढ़ाने का निदेश दिया गया। अगली बैठक से बैंक शाखा वार सीडी रेशियो का आंकड़ा प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।

कृषि एवं सहयोगी गतिविधियों के क्षेत्र में विशेष रुप से अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंकों को कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। प्रत्येक बुधवार को विभिन्न प्रखंडों में क्रेडिट कैंप लगाने के लिए बैंकों को निर्देश दिया गया।

आगामी बुधवार को चंडी, बेन, नूरसराय एवं परवलपुर प्रखंड में बैंकों द्वारा क्रेडिट कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में संबंधित प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी भी शामिल रहेंगे तथा अपेक्षित सहयोग एवं पूर्व तैयारी कराना सुनिश्चित करेंगे।

डीएलसीसी की विगत बैठक में जिला के सभी पंचायत सरकार भवन में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने हेतु पहल करने का निदेश दिया गया था। इस दिशा में पहल करते हुए पंजाब नेशनल बैंक द्वारा 6, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा 6 तथा भारतीय स्टेट बैंक द्वारा 5 पंचायतों में ग्राहक सुविधा केंद्र का शुभारंभ शीघ्र किया जाएगा।

पीएनबी द्वारा कतरीडीह, मनियावां, रसूलपुर, सिलाव, अस्थावां तथा सरमेरा एवं दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा अकौना, मगरा, सोर, आंट, बोरीडीह एवं मिल्कीपर में ग्राहक सुविधा केंद्र का शुभारंभ शीघ्र किया जाएगा।

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा भी शीघ्र 5 पंचायतों का चयन कर ग्राहक सेवा केंद्र का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा।

जिला पदाधिकारी ने डेयरी, पोल्ट्री, फिशरी तथा खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े उद्योग एवं व्यवसाय के लिए अधिक से अधिक संख्या में लोगों को लाभान्वित करने का निर्देश सभी बैंकर्स को दिया। इसमें सभी बैंकों को उदारता बरतते हुए वित्तपोषण सुनिश्चित करने को कहा गया।

आरसेटी के माध्यम से प्रशिक्षित लोगों को व्यवसायिक प्रोजेक्ट के लिए वित्तपोषण में प्राथमिकता देने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने सभी बैंकों को दिया। प्रशिक्षण में अधिक से अधिक ट्रेड को शामिल कर गुणवत्ता युक्त ढंग से सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।

लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अतिरिक्त भी इच्छुक व्यक्तियों के प्रोजेक्ट का वित्तपोषण सुनिश्चित करने को कहा गया। इसमें विशेष रूप से फूड प्रोसेसिंग से संबंधित यूनिट को बढ़ावा देने को कहा गया।

जिला के सभी बैंकों की शाखाओं में ग्राहक सेवा के लिए सभी प्रकार की सेवायें प्रातः 10:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक उपलब्ध रहेगी। इसका सभी बैंकों को अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त, एसडीसी बैंकिंग, विभिन्न बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधक, जिला अग्रणी प्रबंधक सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

दबंगों ने गृहणी के साथ मारपीट कर जेवर छीना, घर में घुसकर बहु से किया दुष्कर्म का प्रयास
भाजपा नेता के पोस्टर विवाद में यूं फंसा लहेरी थाना का दारोगा
बेन अंचलाधिकारी कर रहे गिरोहबंदी लूट, जनप्रतिनिधियों ने की नालंदा डीएम से शिकायत
हरनौत के हथियार तस्कर वशिष्ठ राम को 3 साल कठोर कारावास की सज़ा, प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी मानव...
अवैध बालू लदे ट्रैक्टर वृद्ध को रौंदा, मौत से आक्रोशितों ने काटा बबाल
पावापुरी में ननिहाल जा रहे युवक की गोली मार कर हत्या
अपराधी बेलगामः सोहसराय के आशा नगर में दुकानदार को मारी गोली, हालत गंभीर
जमीन विवाद मे अधेड की हत्या, आधा दर्जन पर एफआईआर दर्ज 
बेखौफ बदमाशों ने युवक को सरेआम गोली मारी, हालत गंभीर,पटना रेफर
एक करोड़ का बकरा करोबार, लेकिन खरीदार के इंतजार में 51 हजारी सुल्ताना
बेउर जेल से पुलिस को दारु पिला हुआ फरार, फिर नालंदा से आकर रांची में कर डाला 'निर्भया कांड'
थानेदार की कार्य शैली को लेकर भड़का सोहसराय, घंटो हुई सड़क जाम, आगजनी
यूं साईबर ठगी का शिकार का शिकार हुआ नालंदा पुलिस का जवान, सुनिए ऑडियो
जल जीवन हरियाली मानव श्रृंखला का वहिष्कार करेगी सरपंच संघ
राजगीर थानाध्यक्ष ने जेनरेटर समेत धराए चोर को 2 दिन हाजत में रखने के बाद छोड़ दिया
महादलित की हत्या को लेकर भाकपा (माले) का प्रदर्शन, एसडीओ को सौंपा ज्ञापन
विपुलाचल पर्वत जाने का रास्ता वर्षों से बंद, यूं बाउंड्री फांदकर जाते हैं पर्यटक
राजगीर के फुटपाथ दुकानदारों के बीच यूं हुआ प्रमाण पत्र वितरण
गल्ला व्यवसायी के साथ लूट, विरोध करने पर तोड़ा जबड़ा
अंडा दुकान से देशी विदेशी शराब के साथ कारोबारी धराया
जीवन के लिए जरुरी है पर्यावरण-जल संरक्षण :मानवेंद्र मिश्र
राजगीरः उधर DGP का निर्देश, शराब के खिलाफ जंग, इधर देखिए पाठशाला में शराबी का उत्पात
नूरसराय के छात्र की हिलसा में हत्या, रेलवे ट्रैक पर फेंकी लाश
वट सावित्री पूजाः पति की लम्बी उम्र के लिए सुहागिनों ने रखा व्रत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» घंटो सड़क जाम-आगजनी के बाद मिला मौत का मुआवजा   » शर्मनाक आंदोलन, आशियां उजाड़ने के बाद मिलेगा बसेरा!   » बोले ACJM आदित्य पांडेय- ‘कानूनी अधिकार से वंचित नहीं होंगे पर्यवेक्षण गृह के किशोर’   » शुक्रिया नालंदा प्रशासन, ये तीन तस्वीरें ही काफी है सुशासन बाबू के 15 वर्षीय विकास को नंगा करने के लिए…   » मवेशी चोरों ने युवक को गोली मारी, मौत, आज से शुरु थी उसकी मैट्रिक परीक्षा   » सरसों के खेत में एक अज्ञात युवती का शव मिलने से सनसनी, उधर सीमा विवाद में उलझे रहे चंडी-नगरनौसा थानेदार   » सब्जी बिक्रेता की आंख फोड़ निर्मम हत्या, आक्रोशितों ने किया बाजार का मेन चौक जाम   » रोसड़ा कोर्ट के जज की मौत के बाद हिलसा के गांव में मचा घमासान   » अवैध बालू उत्खनन रोकने गई इसलामपुर थाना पुलिस पर हमला   » विम्स पावापुरी में बाइक चोरों का आतंक जारी, पुलिस बनी निष्क्रीय