जल जीवन हरियाली के तहत नगरनौसा में हुए कई योजनाओं के शिलान्यास-उद्घाटन

नालंदा दर्पण। नगरनौसा प्रखंड में दिन जल-जीवन-हरियाली मिशन का शुरुआत किया गया। प्रखंड के सभी नौ पंचायतों में जल-जीवन-हरियाली मिशन के तहत एक-एक योजना का शिलान्यास किया गया।

बीडीओ रितेश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत पटना के ज्ञान भवन से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया है। योजना का शुभारंभ सीएम की ओर से करने के साथ ही प्रखंड  के सभी नौ पंचायत स्तर पर एक योजना की शुरुआत किया गया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा योजना का शुभारंभ करने का  प्रखंड कार्यालय व पंचायत स्तर पर चयनित स्थानों पर कार्यक्रम के शुरुआत का लाइव टेलीकास्ट भी किया गया।

कार्यक्रम के शुरुआत होते ही सभी विभाग जल-जीवन-हरियाली मिशन को सफल बनाने को लेकर अपने अपने स्तर से कार्य को पूरा करने में जुट गए हैं।

अभियान के तहत तालाब, आहर, पइन, पोखर का जीर्णोद्धार ,सार्वजनिक कुआं का जीर्णोद्धार,जीवित. कुआं, चापाकल, नलकूप के किनारे सोख्ता या जल रिचार्ज का निर्माण।

छोटी नदियों, नालों के अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में जल संग्रह के लिए चेकडैम एवं अन्य संरचनाओं का निर्माण,नये जलस्रोत का सृजन,रेन वॉटर हर्वेस्टिंग, पौधारोपण, वैकल्पिक फसल, ड्रिप सिंचाई, जैविक खेती ,खेतों में जल संरक्षण से फसल, बागवानी,वानिकी विकास,खेतों में ड्रिप सिंचाई से पटवन की व्यवस्था, सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहन कार्यक्रम चलाया जाएगा।

साथ ही आमलोगों को भी योजना के प्रति जागरूक किया जाएगा। बिजली का आवश्यकता अनुरूप उपयोग, पौधा लगाने, पानी बचाने आदि विषयों पर भी विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जाएगा।

उधर, प्रखण्ड अंतर्गत  कैला पंचायत के गढ़ियापर गांव के किसान जितेन्द्र प्रसाद एवं राजेन्द्र प्रसाद के खेत में जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अन्तर्गत ड्रीप सिंचाई का उद्घघाटन प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी एवं प्रखण्ड उद्यान पदाधिकारी के द्वारा किया गया जिसमें प्रखण्ड के कृषि समन्यवयक और किसान सलाहकार तथा किसान उपस्थित थे।

वहीं आदर्श पंचायत भुतहाखार के मुखिया ममता देवी ने अपने पंचायत मुख्यालय भुतहाखार के सामुदायिक भवन के पास पौधरोपण कर अपने पंचायत में जल जीवन हरियाली मिशन का  शुभारंभ किया।

इसी तरह अरियावां पंचायत के मुखिया अनिल कुमार, काछियावां पंचायत के सरपंच खुशबू कुमारी ने भी पौधरोपण कर जल जीवन हरियाली मिशन का शुभारंभ किया।

जल-जीवन-हरियाली के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा पटना के ज्ञान भवन से किया गया। योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन कार्यक्रम का प्रखंड कार्यालय से लेकर पंचायत स्तर तक लाइव टेलीकास्ट किया गया।

प्रखंड मुख्यालय में प्रखंड कार्यालय के सभागार कक्ष में,नगरनौसा पंचायत में ग्राम पंचायत भवन नगरनौसा, अरियावां पंचायत में पंचायत भवन अरियावां, भुतहाखार पंचायत में सामुदायिक भवन भुतहाखार, दामोदरपुर बलधा पंचायत में मध्य विद्यालय खपुरा, गोराईपुर पंचायत में मध्य विद्यालय मुशहरी, काछियावां पंचायत में पंचायत सरकार भवन काछियावां, कैला पंचायत में पंचायत सरकार भवन कैला, खजुरा पंचायत में सामुदायिक भवन दलदलीचक, रामपुर पंचायत में मनरेगा भवन, रामपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाषण का लाइव टेलीकास्ट किया गया।

लाइव टेलीकास्ट के मौके पर पंचायत के मुखिया, ग्रामसेवक, रोजगार सेवक, आवास सहायक, विकास मित्र सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here