जल जीवन हरियाली के तहत नगरनौसा में हुए कई योजनाओं के शिलान्यास-उद्घाटन

Share Button

नालंदा दर्पण। नगरनौसा प्रखंड में दिन जल-जीवन-हरियाली मिशन का शुरुआत किया गया। प्रखंड के सभी नौ पंचायतों में जल-जीवन-हरियाली मिशन के तहत एक-एक योजना का शिलान्यास किया गया।

बीडीओ रितेश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत पटना के ज्ञान भवन से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया है। योजना का शुभारंभ सीएम की ओर से करने के साथ ही प्रखंड  के सभी नौ पंचायत स्तर पर एक योजना की शुरुआत किया गया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा योजना का शुभारंभ करने का  प्रखंड कार्यालय व पंचायत स्तर पर चयनित स्थानों पर कार्यक्रम के शुरुआत का लाइव टेलीकास्ट भी किया गया।

कार्यक्रम के शुरुआत होते ही सभी विभाग जल-जीवन-हरियाली मिशन को सफल बनाने को लेकर अपने अपने स्तर से कार्य को पूरा करने में जुट गए हैं।

अभियान के तहत तालाब, आहर, पइन, पोखर का जीर्णोद्धार ,सार्वजनिक कुआं का जीर्णोद्धार,जीवित. कुआं, चापाकल, नलकूप के किनारे सोख्ता या जल रिचार्ज का निर्माण।

छोटी नदियों, नालों के अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में जल संग्रह के लिए चेकडैम एवं अन्य संरचनाओं का निर्माण,नये जलस्रोत का सृजन,रेन वॉटर हर्वेस्टिंग, पौधारोपण, वैकल्पिक फसल, ड्रिप सिंचाई, जैविक खेती ,खेतों में जल संरक्षण से फसल, बागवानी,वानिकी विकास,खेतों में ड्रिप सिंचाई से पटवन की व्यवस्था, सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहन कार्यक्रम चलाया जाएगा।

साथ ही आमलोगों को भी योजना के प्रति जागरूक किया जाएगा। बिजली का आवश्यकता अनुरूप उपयोग, पौधा लगाने, पानी बचाने आदि विषयों पर भी विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जाएगा।

उधर, प्रखण्ड अंतर्गत  कैला पंचायत के गढ़ियापर गांव के किसान जितेन्द्र प्रसाद एवं राजेन्द्र प्रसाद के खेत में जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अन्तर्गत ड्रीप सिंचाई का उद्घघाटन प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी एवं प्रखण्ड उद्यान पदाधिकारी के द्वारा किया गया जिसमें प्रखण्ड के कृषि समन्यवयक और किसान सलाहकार तथा किसान उपस्थित थे।

READ  जेल में घंटो खाक छाने अफसर,लेकिन नहीं मिला कोई आपत्तिजनक चीजें

वहीं आदर्श पंचायत भुतहाखार के मुखिया ममता देवी ने अपने पंचायत मुख्यालय भुतहाखार के सामुदायिक भवन के पास पौधरोपण कर अपने पंचायत में जल जीवन हरियाली मिशन का  शुभारंभ किया।

इसी तरह अरियावां पंचायत के मुखिया अनिल कुमार, काछियावां पंचायत के सरपंच खुशबू कुमारी ने भी पौधरोपण कर जल जीवन हरियाली मिशन का शुभारंभ किया।

जल-जीवन-हरियाली के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा पटना के ज्ञान भवन से किया गया। योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन कार्यक्रम का प्रखंड कार्यालय से लेकर पंचायत स्तर तक लाइव टेलीकास्ट किया गया।

प्रखंड मुख्यालय में प्रखंड कार्यालय के सभागार कक्ष में,नगरनौसा पंचायत में ग्राम पंचायत भवन नगरनौसा, अरियावां पंचायत में पंचायत भवन अरियावां, भुतहाखार पंचायत में सामुदायिक भवन भुतहाखार, दामोदरपुर बलधा पंचायत में मध्य विद्यालय खपुरा, गोराईपुर पंचायत में मध्य विद्यालय मुशहरी, काछियावां पंचायत में पंचायत सरकार भवन काछियावां, कैला पंचायत में पंचायत सरकार भवन कैला, खजुरा पंचायत में सामुदायिक भवन दलदलीचक, रामपुर पंचायत में मनरेगा भवन, रामपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाषण का लाइव टेलीकास्ट किया गया।

लाइव टेलीकास्ट के मौके पर पंचायत के मुखिया, ग्रामसेवक, रोजगार सेवक, आवास सहायक, विकास मित्र सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

चंडी में स्वर्ण व्यवसायी से पिस्तौल की नोक पर 2 लाख की सरेराह लूट
बदमाशों के हवाले सोहसराय, गोलियों की तड़तड़ाहट के बीच सहमे लोग
रात्रि पुलिस गश्ती के दौरान धराए प्रेमी-प्रेमिका की थानाध्यक्ष की देखरेख में हुई यूं मदिर में शादी
सिविल सर्जन का घेराव, नारेबाजी, आंदोलन की चेतावनी
अज्ञात वाहन की चपेट से 3 बाइक सवार की मौत, आक्रोशितों का सदर अस्पताल में हंगामा
इलेक्ट्रिकल्स शॉप में लगी आग, करीब 15 लाख सामान हुआ खाक
ECRMC यूनियन की मान्यता चुनाव जीताने की अपील
10 सशस्त्र बदमाशों ने सपरिवार बंधक बना व्यवसायी के घर से 10 लाख की संपत्ति लूटी
पूर्व मुखिया ने महिला को गोलियों से छलनी कर मौत के घाट उतारा, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया सड़क जाम
सीडीपीओ की दलील, वाहन बिना पैदल जाए आंगनवाड़ी केंद्र!
सरकारी अस्पताल से नवजात  की चोरी के बाद हंगामा, आगजनी, सड़क जाम
भारी मात्रा में शराब बरामद, धराया एक धंधेबाज
ऑटो-बाइक की टक्कर में 2 अधिवक्ता समेत 6 घायल, 4 की हालत गंभीर 
आईएसओ प्रमाणित सदर अस्पताल, जहां स्ट्रेचर के अभाव में घायल कैदी को कंधे पर यूं उठा ले गए पुलिसकर्मी
नशा विमुक्ति दिवस पर नालंदा पुलिस ने पौधारोपण कर लिया पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प
सरकारी रेफरल अस्पताल को नर्सों ने बनाया यूं वसूली केंद्र
आपस में भिड़े दो जातीय गुट, जमकर हुई पत्थरबाजी-गोलीबारी, कई घायल, एक गंभीर,FIR दर्ज
भारी हंगामा-रोड़ेबाजी के बीच सेविका का हुआ कागजी चयन, चंडी सीडीपीओ की भूमिका संदिग्ध
अखिल भारतीय जरासंध अखाड़ा परिषद की महत्वपूर्ण बैठक में उभरी यूं चिंताएं
जानिए राज्य वित्त आयोग की बिहार शरीफ नगर निगम एवं नगर परिषद-पंचायतों संग बैठक में क्या-क्या हुआ
क्या कहती है जदयू नेता की थाना के टॉयलट में टंगी शव की यह तस्वीर, आत्म हत्या?
लोग सूचना देते-देते थक गए, लेकिन न SDO वोट दिला पाए और न DM
राहत के साथ आफत बनी आंधी-बारिश, कोबिल स्मृति द्वार की दिवार गिरने से मलवे में दबकर युवक की मौत एक घा...
बेन में सर्प दंश से एक महिला की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» OMG ! राज्य सूचना आयुक्त के 25 हजारी दंड के बाबजूद DPO-DEO ने नहीं दी सूचना   » हिलसा में 20 लाखिया वकालतखाना का शिलान्यास   » चंडी थाना की सुरक्षा ऐसी कि आरोपी वितंतु रुम से भाग गया, भनक तलाश रही पुलिस   » सरमेरा नाबागिल रेप कांडः 18 माह बाद भी थेथर बनी है नालंदा महिला थाना पुलिस   » बोले जिला जज श्याम किशोर झा- ‘न्याय श्रृंखला के अहम कड़ी होते हैं वकील’   » डीजीपी ने सोनपुर मेला-2019 में एसपी समेत इन पुलिस अफसर-कर्मियों को किया सम्मानित   » सोनपुर मेला-2019 में नालंदा एसपी समेत ये पुलिस अफसर-कर्मी होंगे सम्मानित     » शराब माफिया ‘बल्लुआ’उर्फ‘पल्लुआ’ समेत 3 लोगों को मिली 10 साल की सजा   » गल्ला व्यवसायी के साथ लूट, विरोध करने पर तोड़ा जबड़ा   » गरीब-बच्चों की सेवा में ही जगत का कल्याण : ई.रविशंकर