विश्व धरोहर में पूरे राजगीर को शामिल किया जाय : ब्रिगेडियर कर्नल वीरेंद्र सिंह

नालंदा दर्पण। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी राजगीर में अनगिनत ऐसे धरोहर है, जिसको देखकर लगता है कि पूरे राजगीर शहर को ही विश्व धरोहर सिटी राजगृह घोषित किया जाय।

उक्त बातें हेरिटेज वाक के दौरान सीआरपीएफ प्रशिक्षण केंद्र राजगीर के प्राचार्य ब्रिगेडियर कर्नल वीरेंद्र सिंह ने कही।

उन्होंने आगे कहा कि राजगीर में सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा दे देने से अनगिनत लोगों को रोजगार अपने आप मिल जाएगा। जिससे लोगो मे बेरोजगारी दूर होगी साथ ही साथ धरोहरो के प्रति लोगों के आस्था बढेगा और अनमोल धरोहर भी सुरक्षित रहेंगे।

मौके पर उपस्थित होटल गार्गी के प्रबंधक राकेश रंजन ने कहा कि धरोहर का मतलब पर्यटन और पर्यटन का मतलब उद्योग धंधा समझकर उसका रखरखाव करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हेरिटेज वाक जो राजगीर के लोगो के द्वारा डॉ कौलेश कुमार के नेतृत्व में चार साल से किया जा रहा है। इसके लिए सभी धन्यवाद के पात्र हैं।

मौके पर भारत सरकार पर्यटन मंत्रालय के सलाहकार समिति के सदस्य एवं एबीटीओ के महासचिव डॉ कॉलेस कुमार ने कहा कि हमारी विरासत हमारी पहचान हमारा धरोहर हमारी शान है। राजगीर वासी को सबसे ज्यादा रोजगार देने के साधन है, जिसे देखने के लिए सारी दुनिया से विशेषकर बौद्ध देशों से लोग आते हैं। जिससे आम जनता को रोजगार मिलता है

इसको विकसित संरक्षण एवं प्रचार-प्रसार करने का कार्य पर्यटन मंत्रालय एवं विभाग हमेशा से प्रयासरत है। जिससे कि आने वाले पर्यटक को सुविधा के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध हो रहे हैं। आज हेरिटेज वाक होटल गार्गी ग्रैड से चलकर स्वर्ण भंडार होते हुए जरासन्ध के अखड़ा पर जाकर समाप्त हो जाएगा।

इस अवसर पर नालंदा फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच के अध्यक्ष रमेश कुमार पान, पूर्व अध्यक्ष गोपाल भदानी ने बताया कि धरोहरों को सुरक्षा के साथ-साथ सफाई का भी ध्यान हम दुकानदारों को रखना है, क्योंकि पर्यटकों से सबसे ज्यादा लाभ हम फुटपाथ दुकानदार को ही होता है।

सबने कहा कि अतिथि देवो भवः का प्रशिक्षण महीने के प्रत्येक दो तारीख को हमलोग फुटपाथ दुकानदारों को देते हैं, जिससे दुकानदारों में दिन-प्रतिदिन सुधार हो रहा है और पर्यटक भी बढ़ रहे हैं।

डॉ जितेंद्र एवं मुकेश कुमार ने भाग लेने वाले सीआरपीएफ के सभी छात्रों को धन्यवाद दिया प्रचार मीडिया दूरदर्शन केंद्र पटना के गौतम एवं डीडी न्यूज़ के श्री अशोक एवं उनके सदस्य ने भी इस हेरिटेज वाक में सामिल होकर अपने कैमरे में रिकॉर्ड किया।

इस मौके पर चंदन कुमार, रंजीत कुमार, विपिन कुमार, राजीव रंजन के अलावे सीआरपीएफ के  सैकड़ो जवान मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here