550वां प्रकाश पर्व पर 27-29 दिसंबर को होगी ये विशेष व्यवस्था

Share Button

राजगीर (नालंदा दर्पण)। गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व  के अवसर पर राजगीर शीतल कुंड गुरुद्वारा में सिख श्रद्धालुओं के लिए 27 से 29 दिसंबर तक विशेष व्यवस्था की जाएगी। इस अवधि में सिख  संगत विभिन्न जगहों से  विशेष रुप से पटना से राजगीर आएगी तथा शीतल कुंड गुरुद्वारा में मत्था टेक कर गुरु का आशीर्वाद प्राप्त करेगी।

इस अवसर पर राजगीर के हॉकी ग्राउंड मैदान में विशेष रुप से लंगर का आयोजन किया जायेगा। इस आयोजन को लेकर आज आर आईसीसी में बैठक आहूत की गई।

इस बैठक में बिहार के पूर्व मुख्य सचिव एवं योजना परिषद के उपाध्यक्ष जी एस कंग, पर्यटन विभाग के अपर सचिव सह बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक कंवल तनुज, जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रतिनिधिगण सहित अन्य विभागों के जिलास्तरीय एवं स्थानीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। बताया गया कि हॉकी ग्राउंड में दो बड़े बड़े लंगर हॉल बनाए जाएंगे साथ ही लगभग 500 सेवादारों के रहने की व्यवस्था भी लंगर हॉल के बगल में की जाएगी। यह कार्य पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है, जिसके लिए विभागीय स्तर पर निविदा की कार्रवाई की जा रही है।

जिला पदाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने बताया कि  हॉकी ग्राउंड में पर्याप्त संख्या में शौचालय एवं बाथरूम की व्यवस्था सुनिश्चित की जायगी। लंगर एवं आवासन स्थल के लिए पेयजल की आपूर्ति टैंकर के माध्यम से की जाएगी। जहां पर अस्थाई ओवरहेड स्टोरेज टैंक में पानी रखा जायेगा। लंगर हाल तक टैंकर के निर्बाध आवागमन के लिये अलग से रूट  सुनिश्चित किया जायगा।

इस आयोजन के अवसर पर अलग-अलग दिशाओं से आने वाले वाहनों के लिए अलग-अलग जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था के लिये स्थल चिन्हित किया गया है। साथ ही समारोह की अवधि में राजगीर शहर के लिए विशेष रुप से ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है।

हॉकी ग्राउंड में निर्मित किए जाने वाले लंगर हॉल एवं आवासन स्थल के लिए अस्थाई विद्युत कनेक्शन एवं  फायर सेफ्टी के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।

लंगर हॉल के पास ही संगत के जूता चप्पल रखने के लिए जोड़ा घर बनाया जाएगा। जहां से संगत पैदल शीतल कुंड गुरुद्वारा तक आएगी तथा वापस पैदल लंगर हॉल तक जाएगी। बुजुर्ग एवं दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए विशेष रूप से  ई-रिक्शा की व्यवस्था की जाएगी।

दोनों स्थलों पर नियंत्रण कक्ष बनाया जायेगा। जहां मेडिकल टीम सहित अन्य सेवाओं (यथा पेयजल, साफ सफाई, विद्युत आदि) से संबंधित विभाग की टीम भी उपस्थित रहेगी।

जिला पदाधिकारी ने हॉकी ग्राउंड से लेकर गुरुद्वारा शीतल नानक कुंड तक उपयुक्त संकेत चिन्ह लगाने का निर्देश दिया। संकेत चिन्ह पंजाबी भाषा में भी प्रदर्शित करने को कहा गया।

दोनों स्थलों पर सफाई के लिए नगर पंचायत राजगीर को पर्याप्त संख्या में सफाई वाहन एवं कर्मियों  की व्यवस्था सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया गया।

गुरुद्वारा के सामने नाली निर्माण का कार्य शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश नगर पंचायत राजगीर  को दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी , भूमि सुधार उप समाहर्ता, नजारत उप समाहर्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी, पर्यटन निगम के कार्यपालक अभियंता, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, विद्युत आपूर्ति, पीएचईडी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत सहित गुरुद्वारा शीतल कुंड के प्रतिनिधि एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Share Button

Related News:

क्लर्क की लापरवाही से सिपाही को 5 माह से नहीं मिला वेतन, डीआईजी से लगाई गुहार
हिरण्य पर्वत से संदिग्ध हालत में गिरी युवती,एक छात्र का यूं प्रयास भी बचा न सका, मौत
जल जीवन हरियाली के तहत नगरनौसा में हुए कई योजनाओं के शिलान्यास-उद्घाटन
बाप नबंरी-बेटा दस नबंरी, खुल गई सारी पोल पट्टी, फर्जी शिक्षक भी निकला
संसाधन की है कमी, इसलिए पत्रकार उत्पीड़क थानेदार पर कार्रवाई करने में असक्षम हैं एसपी !
पुलिस ने पकड़ी 3 वाहन समेत शराब की बड़ी खेप, लेकिन कारोबारी फरार
चंडी थाना की गुंडा पंजी में दर्ज 36 लोगों ने दर्ज कराई अपनी उपस्थिति
इसलामपुर में यूं 2 सड़क लुटेरे धराए
प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मानित किए गए छात्र
किराना स्टोर में बिक रही थी शराब, कारोबारी पिता-पुत्र समेत 3 धराए
अस्पताल हटाने के विरोध में फूंका नालंदा सीएस का पुतला
पेयजल समस्या को लेकर ग्रामीणों ने 3 घंटा रखा इस्लामपुर-पटना मुख्य सड़क जाम
बिहार में क़ानून व्यवस्था की ताजा स्थति से संतुष्ट हैं नीतीश कुमार
मॉब लींचिंग जारी, अब बच्चा चोर बोल बिजली पोल से यूं बांध बुजुर्ग की बेरहम पिटाई
'शिक्षालय' के छात्रों के बीच बांटे गए शिक्षण व खेल-कूद सामग्री
करंट का कहरः बेन में युवक की मौत तो सिलाव में 2 गाय चढ़ी भेंट
लापरवाही को लेकर 'घेरा डालो,डेरा डालो' आंदोलन करेंगे अब फुटपाथ दुकानदार
उप मुखिया को महंगा पडा मुखिया के खिलाफ़ आवाज उठाना, वार्ड सदस्यों ने हटाया
बच्चों के विवाद में गोलीबारी, युवक को गोली लगी, पटना रेफर
विकास न होता देख ग्रामीणों ने झाड़ू लेकर किया बीडीओ का घेराव
गायब नवजात को लेकर बढ़ा बवाल, PHC में तोड़फोड़, पथराव, फायरिंग, वाहनों के शीशे तोड़े
कम्बल ओढ़ कर नहीं, यूं ओढ़ा कर घी पीते हैं राजगीर नगर पंचायत के जनप्रतिनिधि
बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार का जीवन और उनकी उपलब्धियों पर एक नज़र
बेउर जेल से पुलिस को दारु पिला हुआ फरार, फिर नालंदा से आकर रांची में कर डाला 'निर्भया कांड'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» आखिर झंडोतोलन के बाद यूं शोक की मुद्रा में क्यों हैं हरिनारायण बाबू!   » एक बाइक पर सवार 3 युवकों को अज्ञात वाहन ने कुचला, दर्दनाक मौत     » NRC के विरोध में नालंदा में मानव श्रृंखला का निर्माण   » रालोसपा ने नगरनौसा में शिक्षा-बेरोजगार को लेकर बनाई मानव कतार   » भाजपा नेता के पोस्टर विवाद में यूं फंसा लहेरी थाना का दारोगा   » महिला सरपंच ने यूं डकारे 2.27 लाख रुपये, एसडीओ कोर्ट में नीलामवाद दायर   » ‘गुंडा मुखिया’ के गांव में हिलसा डीएसपी की बड़ी कार्रवाई, शराब निर्माण कारोबार का बड़ा उद्भेदन   » बैंक मैनेजर को दिनदहाड़े सड़क पर गोली मारी, लूटे 80 हजार   » राजगीर-बिहारशरीफ मुख्य मार्ग पर हथियार के बल हाथ-पैर बांध पैसे समेत रिनॉल्ट कार की लूट   » घने कुहासे में यूं भिड़े 3 वाहन, 2 जख्मी, हालत गंभीर