दीनदयाल उपाध्याय सशक्तिकरण से सम्मानित मुखिया के पंचायत का सच

Share Button

नालंदा जिले के 249 पंचायतों में से एक दामोदरपुर बलधा पंचायत, जिसके मुखिया रंजू देवी को पण्डित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरुस्कार 2019 से नवाजा गया है, वहा लोगों के गले नहीं उतर रही है……”

नगरनौसा (नालंदा दर्पण)। नालंदा जिले के नगरनौसा प्रखंड के दामोदरपुर बलधा पंचायत जहां अनगिनत वार्ड में सीएम की अति महत्वाकांक्षी सात निश्चय हर घर नल जल योजना का हाल वद से वद्दतर है। बावजूद इस पंचायत के मुखिया को किस आधार पर दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरुस्कार से नवाजा जाता है, यह बात पचाए नहीं पचती।

एक दैनिक अखबार में यह खबर छपती है। जिसमें यह वर्णित है कि नालन्दा जिले के 249 पंचायतों में से तीन पंचायत का नाम उत्कृष्ट कार्य के लिए चयन किया गया है। जिसमें एक पंचायत दामोदर पुर बलधा पंचायत का भी नाम था।

यहां के मुखिया रंजू देवी को पंचायत में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण 2019 से सम्मानित किया गया। लेकिन उचित ढंग से दामोदरपुर बलधा पंचायत के सभी वार्डो में निर्मित केवल हर घर नल जल योजना का ही जांच किया जाय तो हकीकत कुछ और ही निकलेगा।

नाम नहीं छापने की शर्त पर पंचायत के कई ग्रामीण बताते हैं कि मुखिया रंजू देवी के सिर पर कई रसूखदार व सफेदपोस लोगों का हाँथ है। उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

हाल ही में दामोदर पुर पंचायत का एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हुआ है, जिसमें हर घर नल जल योजना की खानापूर्ति साफ देखी जा सकती है।

पंचायत के विजय कुमार, रविशंकर कुमार, सोनू कुमार सहित दर्जनों ग्रामीण एक सुर में बताते हैं कि हर घर नल जल नाली गली निर्माण में बहुत ही घटिया निर्माण किया गया है। पानी के लिए बिछाये गए पाईप कनेक्शन में कई जगहों पर टोंटी तक नहीं है।

पाईप को तीन फीट गढा कर झापना था, लेकिन वह भी ठीक से नहीं किया गया। घर में योजना का पानी पहुंच नहीं रहा है। गली में घण्टों खड़ी रह कर छोटे बरतनों में पानी छान कर बड़े बर्तन में भरते हैं। यही हाल पंचायत के कई वार्ड का है।

ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि इतना घटिया काम दामोदर पुर पंचायत में सात निश्चय योजना का है तो फिर क्या केंद्रीय टीम ने कैसी प्रगति दामोदर पुर पंचायत के वार्डों में देखी।

उन्हें ऐसा क्या परिपक्व विकास वार्डो में नजर आई कि पंचायत के मुखिया को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए चयन किया। इस पंचायत में अन्य योजनाओं में खूब बारा-न्यारा नजर आ रहा है, जो कि जांच-कार्रवाई का अलग विषय है।

Share Button

Related News:

जिला निर्वाचन पदाधिकारी योगेन्द्र सिंह ने बैठक में दिए अहम निर्देश
गायब नवजात को लेकर बढ़ा बवाल, PHC में तोड़फोड़, पथराव, फायरिंग, वाहनों के शीशे तोड़े
बैंक मैनेजर को दिनदहाड़े सड़क पर गोली मारी, लूटे 80 हजार
सोहसराय थाना के गोपनीय पत्र को चंडी थानेदार ने  फेसबुक स्टोरी बना डाला!
महादलित की हत्या को लेकर भाकपा (माले) का प्रदर्शन, एसडीओ को सौंपा ज्ञापन
इस्लामपुर में दीवारों पर यूं चिपकाए गए हिलसा SDO के आदेश की प्रतियां
विकास न होता देख ग्रामीणों ने झाड़ू लेकर किया बीडीओ का घेराव
करंट से किसान की मौत, बिना पुलिस-प्रशासन के परिजन ने कराया पोस्टमार्टम!
CAA-NRC-NPR के खिलाफ नगरनौसा प्रखंड कार्यालय पर RJD का धरना-प्रदर्शन
सरमेरा में एक युवक की गला रेतकर नृशंस हत्या
अवैध संबंध में बाधक पति को प्रेमी ने गोली मारी, पटना रेफर
16 अगस्त 1942 को चंडी थाना पर पहली बार फहराया गया था तिरंगा
डीजे से दबकर बच्चा की मौत, आक्रोशितों ने डीजे-ट्रैक्टर को फूंका
राजगीर में पुलिस-ग्रामीणों के बीच गोलीबारी, 3 पुलिसकर्मी जख्मी, एक रेफर 
सीएम-डीजीपी के इस सख्त आदेश के बाद नालंदा के नकारे थानेदारों के फुले हाथ-पैर
मानव श्रृंखला के तैयारी को लेकर बीडीओ ने की मैराथन बैठक
बोले नालंदा एसपी- पावापुरी मॉबलींचिंग की थानेदार ने नहीं दी सही जानकारी
देशी कट्टा-कारतुस के साथ एक सड़क लुटेरा धराया
फेसबुक पर की दोस्ती, फिर चोरी कर भागा, हरनौत से धराया
पब्लिक एकादश ने प्रशासन एकादश को हराया
राजपूत महासभा नेता की दिनदहाड़े हत्या,आक्रोशितों का जमकर उत्पात,पुलिस रही नदारत  
बढ़ते ठंढ के बीच सरकारी अलाव का इंतजाम
हड़ताल पर गए हरनौत अस्पतालकर्मियों ने उपद्रवियों के खिलाफ दर्ज कराई प्राथमिकी  
दबंगों ने गृहणी के साथ मारपीट कर जेवर छीना, घर में घुसकर बहु से किया दुष्कर्म का प्रयास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» आखिर झंडोतोलन के बाद यूं शोक की मुद्रा में क्यों हैं हरिनारायण बाबू!   » एक बाइक पर सवार 3 युवकों को अज्ञात वाहन ने कुचला, दर्दनाक मौत     » NRC के विरोध में नालंदा में मानव श्रृंखला का निर्माण   » रालोसपा ने नगरनौसा में शिक्षा-बेरोजगार को लेकर बनाई मानव कतार   » भाजपा नेता के पोस्टर विवाद में यूं फंसा लहेरी थाना का दारोगा   » महिला सरपंच ने यूं डकारे 2.27 लाख रुपये, एसडीओ कोर्ट में नीलामवाद दायर   » ‘गुंडा मुखिया’ के गांव में हिलसा डीएसपी की बड़ी कार्रवाई, शराब निर्माण कारोबार का बड़ा उद्भेदन   » बैंक मैनेजर को दिनदहाड़े सड़क पर गोली मारी, लूटे 80 हजार   » राजगीर-बिहारशरीफ मुख्य मार्ग पर हथियार के बल हाथ-पैर बांध पैसे समेत रिनॉल्ट कार की लूट   » घने कुहासे में यूं भिड़े 3 वाहन, 2 जख्मी, हालत गंभीर