दीनदयाल उपाध्याय सशक्तिकरण से सम्मानित मुखिया के पंचायत का सच

नालंदा जिले के 249 पंचायतों में से एक दामोदरपुर बलधा पंचायत, जिसके मुखिया रंजू देवी को पण्डित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरुस्कार 2019 से नवाजा गया है, वहा लोगों के गले नहीं उतर रही है……”

नगरनौसा (नालंदा दर्पण)। नालंदा जिले के नगरनौसा प्रखंड के दामोदरपुर बलधा पंचायत जहां अनगिनत वार्ड में सीएम की अति महत्वाकांक्षी सात निश्चय हर घर नल जल योजना का हाल वद से वद्दतर है। बावजूद इस पंचायत के मुखिया को किस आधार पर दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरुस्कार से नवाजा जाता है, यह बात पचाए नहीं पचती।

एक दैनिक अखबार में यह खबर छपती है। जिसमें यह वर्णित है कि नालन्दा जिले के 249 पंचायतों में से तीन पंचायत का नाम उत्कृष्ट कार्य के लिए चयन किया गया है। जिसमें एक पंचायत दामोदर पुर बलधा पंचायत का भी नाम था।

यहां के मुखिया रंजू देवी को पंचायत में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण 2019 से सम्मानित किया गया। लेकिन उचित ढंग से दामोदरपुर बलधा पंचायत के सभी वार्डो में निर्मित केवल हर घर नल जल योजना का ही जांच किया जाय तो हकीकत कुछ और ही निकलेगा।

नाम नहीं छापने की शर्त पर पंचायत के कई ग्रामीण बताते हैं कि मुखिया रंजू देवी के सिर पर कई रसूखदार व सफेदपोस लोगों का हाँथ है। उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

हाल ही में दामोदर पुर पंचायत का एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हुआ है, जिसमें हर घर नल जल योजना की खानापूर्ति साफ देखी जा सकती है।

पंचायत के विजय कुमार, रविशंकर कुमार, सोनू कुमार सहित दर्जनों ग्रामीण एक सुर में बताते हैं कि हर घर नल जल नाली गली निर्माण में बहुत ही घटिया निर्माण किया गया है। पानी के लिए बिछाये गए पाईप कनेक्शन में कई जगहों पर टोंटी तक नहीं है।

पाईप को तीन फीट गढा कर झापना था, लेकिन वह भी ठीक से नहीं किया गया। घर में योजना का पानी पहुंच नहीं रहा है। गली में घण्टों खड़ी रह कर छोटे बरतनों में पानी छान कर बड़े बर्तन में भरते हैं। यही हाल पंचायत के कई वार्ड का है।

ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि इतना घटिया काम दामोदर पुर पंचायत में सात निश्चय योजना का है तो फिर क्या केंद्रीय टीम ने कैसी प्रगति दामोदर पुर पंचायत के वार्डों में देखी।

उन्हें ऐसा क्या परिपक्व विकास वार्डो में नजर आई कि पंचायत के मुखिया को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए चयन किया। इस पंचायत में अन्य योजनाओं में खूब बारा-न्यारा नजर आ रहा है, जो कि जांच-कार्रवाई का अलग विषय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here