स्वामी विवेकानंद जी का जीवन अनुकरणीय :सतीश कुमार

नालंदा दर्पण। नगरनौसा प्रखंड भाजपा कार्यालय में युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती रविवार को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई गई।

मौके पर प्रखंड अध्यक्ष सतीश कुमार के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर स्वामीजी के पद चिह्नों पर चलने का संकल्प लिया।

साथ ही स्वामीजी के कृतित्व और व्यक्तित्व को याद किया गया। उनके विचारों पर चलने के लिए युवाओं को प्रेरित किया गया।

मौके पर प्रखंड अध्यक्ष सतीश कुमार ने कहा कि स्वामीजी का जीवन अनुकरणीय है। युवाओं को उनके जीवन से सीख लेनी चाहिए। उन्होंने समाजसेवा का संदेश दिया है। राष्ट्रप्रेम को परिभाषित किया है।

उन्होंने अपने ज्ञान और संस्कारों से भारत का नाम विदेश में भी रोशन किया।

उन्होंने कहा कि विवेकानंद अमेरिका इंग्लैंड और यूरोप में हिंदू दर्शन के सिद्धांतों का प्रचार किया और कहीं सार्वजनिक और निजी व्याख्यानों का आयोजन किया भारत में विवेकानंद को एक देश भक्त सन्यासी के रूप में माना जाता है। उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अभय नंदन पांडेय ने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। स्वामी विवेकानंद ने भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में विविधता में भी सामंजस्य से जीवन जीने की संदेश दिया था।

आज की युवा पीढ़ी को विवेकानंद के जीवन से शिक्षा लेकर औरों के लिए जीवन जीने की शिक्षा लेनी चाहिए।

मौके पर युवा उपाध्यक्ष सिदार्थ कुमार, मनीष कुमार, राजीव कुमार, अभिषेक भारती, रंजीत कुमार, अयोध्या राम, अमरजीत सिंह, नगेन्द्र कुमार, अनुरंजन कुमार, पवन कुमार, विकास कुमार, संदीप कुमार सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here