बेनः सीडीपीओ की इस धांधली पर डीएम तक नहीं कर रहे कार्रवाई !

बेन (नालंदा दर्पण)। बेन  प्रखंड के  आरावां पंचायत के लक्ष्मी बिगहा वार्ड-1 में सीडीपीओ कार्यालय द्वारा आंगनबाड़ी सेविका की चयन तिथि 18 जुलाई 2019 को रखी गई थी, जिसमें सभी अभ्यर्थी आम सभा में पहुंचे और काफी शोर-शराबे के बीच अधिक प्राप्तांक के आधार पर चयन पत्र दे दिया गया।

बेन बाल विकास परियोजना पदाधिकारी प्रभा रानी….

उस आम सभा में पैनल भी तैयार किया गया था, जिसमें दूसरे बंर पर प्राप्तांक वाले सुधा कुमारी को पिछड़ा वर्ग दिखाकर छांट दिया गया, जबकि यह सीट अति पिछड़ा का है और अभ्यर्थी का जाति प्रमाण पत्र भी अति पिछड़ा का है।

सीडीपीओ कार्यालय द्वारा सात दिनों का दावा आपत्ति का समय दिया जाता है। इसी बीच अभ्यर्थी बीमार पड़ गयी और अपना इलाज कराने चली गई। लेकिन किसी तरह समय सीमा के अंदर वह अपना दावा आपत्ति कार्यालय को दे चुकी थी, जिस पर सीडीपीओ ने पर्यवेक्षिका रश्मि कुमारी से स्पष्टीकरण पूछा था।

उस पर पर्यवेक्षिका ने कार्यालय को स्पष्टीकरण का जबाब देते हुए कहा कि पूरा कागजात उसने नही देखी थी, इसलिए पैनल से नाम छंट गया। चयनित अभ्यर्थी का सर्टिफिकेट जांचा गया तो फर्जी पाया गया। फिर भी बिना सुनवाई किये कम प्राप्तांक वाले अभ्यर्थी का चयन कर दिया गया।

इस मामले पर एक आरटीआई कार्यकर्ता ने का कहना है कि यहां यह कोई पहला मामला नहीं है। पहले भी एक्सारा वार्ड-4 में पोषक क्षेत्र के अंतर्गत बहू का चयन किया जाना था, लेकिन अपनी हठधर्मिता के सामने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी प्रभा रानी ने बहू की जगह गांव की नतनी का चयन कर दिया, जो किसी नियमावली के दायरे में नही आता है।

आरटीआई कार्यकर्ता धनञ्जय सिंह उर्फ गुड्डू सिंह के अनुसार जब इस सबाल को प्रमुख धनंजय प्रसाद ने उठाया तो झूठा केस कर जेल भेजवा दिया गया। इस दो मामला के उजागर होने से कार्यालय पर फिर एक बार सबाल खङा हो गया है।

इतना ही नहीं, चयनित अभ्यर्थी का न वोटर लिस्ट में नाम नहीं है। उसके पति का सिर्फ नाम है, लेकिन दो जगह। जो एक बेन प्रखंड के लक्ष्मी बिगहा वार्ड-1 में है और दूसरा परबलपुर के शंकरडीह पंचायत के वार्ड-20 में पड़ता है। फिर भी मनमानी से चयन किया गया।

योग्य अभ्यर्थी इस मामले को लेकर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी से लेकर जिलाधिकारी तक गुहार लगा चुकी है। लेकिन कहीं से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here