स्व. नागेश्वर बाबू कांग्रेस पार्टी के एक सच्चे योद्धा थे। उन्होंने अपने अध्यक्षीय काल में पूरे जिले के कांग्रेसियों को एकजुट कर पार्टी को काफी मजबूत एवं सशक्त बनाया था। आज भी उनके द्वारा ही मजबूत किए गए पार्टी के लोगों का उन्हें पूर्ण सहयोग मिलता है…. श्री दिलीप कुमार, कांग्रेस अध्यक्ष, नालंदा।

बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)।  जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय राजेंद्र आश्रम बिहार शरीफ में जिला अध्यक्ष दिलीप कुमार की अध्यक्षता में अपने पूर्व दिवंगत जिला अध्यक्ष नागेश्वर प्रसाद जी की 12 वीं पुण्यतिथि सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए मनाया गया।

वर्तमान जिला कांग्रेस अध्यक्ष दिलीप कुमार के पिताजी ही पूर्व में इस जिला के अध्यक्ष रह चुके थे और जिला अध्यक्ष रहते ही उनकी मृत्यु हो गई थी।

दिलीप कुमार कहते हैं कि पिताजी की तबीयत बहुत ही ज्यादा खराब रहने के बावजूद भी उन्होंने उस समय हैदराबाद में युवा कांग्रेस का कार्यक्रम चल रहा था, उसमें उन्होंने जबरदस्ती मुझे भेजा, जब मैं जाने में आनाकानी करने लगा।

वे आगे बताते हैं कि मुझे मालूम था, इनकी तबीयत ज्यादा खराब है। यह ज्यादा दिन नहीं रह पाएंगे। उसके बावजूद भी उन्होंने मुझे उस कार्यक्रम के लिए हैदराबाद भेजने का काम किया। जिस दिन हैदराबाद में युवा कांग्रेस का आम आदमी का सिपाही कार्यक्रम समाप्त हुआ। यानी 28 जुलाई 2008 को मैं वहीं था। इसी बीच में मुझे घर से कॉल आया कि पिताजी नहीं रहे।

उन्होंने जीवन पर्यंत तो कांग्रेस पार्टी की सेवा की अंतिम समय में मरते वक्त भी मुझे अपने पुत्र मोह को छोड़कर पार्टी के कार्यक्रमों को सर्वोपरि समझते हुए उन्होंने मुझे उस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए भेजा था।

मैं उसी दिन वहां से वापस आ गया यहां आने के बाद जब सभी लोगों को यह जानकारी हुई की स्वर्गीय नागेश्वर बाबू ने अपनी जान की परवाह न करते हुए पार्टी के कार्यक्रमों में शिरकत होने के लिए अपने पुत्र दिलीप कुमार को हैदराबाद भेजा था तो सभी लोग काफी अचंभित हुए।

आज जिला कांग्रेस कमेटी के सभी पदाधिकारियों ने उनके बताए मार्ग पर चलने की शपथ ली एवं कहा कि निकट भविष्य में होने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी को हम लोग इतना सशक्त बना देंगे कि इस चुनाव में अगर महागठबंधन से पार्टी को जो भी सीट मिलेगा उस पर हम लोग जीत सुनिश्चित करने का काम करेंगे।

पार्टी के कोषाध्यक्ष ताराचंद मेहता, महासचिव वीणा देवी, सेवादल अध्यक्ष बच्चू प्रसाद ने कहा कि वे सभी नागेश्वर बाबू के जिला अध्यक्ष कार्यकाल में भी उनके कार्यकारिणी के पदाधिकारी थे। उनके जैसा जिला अध्यक्ष मिलनसार दयावान एवं सबको मिलाकर चलने वाला हम लोगों ने इन 40 सालों में इस जिले में नहीं देखा। वह सब को एक समान मानते थे। छोटे के साथ छोटा जैसा और बड़ों के साथ बड़ा जैसा आदर सत्कार का व्यवहार रखते थे।

इस पुण्यतिथि के अवसर पर युवा अध्यक्ष उदय शंकर कुशवाहा, ,मुन्ना पांडे, अजीत कुमार, मो. फवाद अंसारी, मो. अताउद्दीन, अधिवक्ता राजीव रंजन, गुड्डू, महताब आलम, मो. मोमिन, समीर कुमार, संतोष कुमार के अलावे दर्जनों पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here