अन्य
    Thursday, July 25, 2024
    अन्य

      राजगीर के विकास में नगर पंचायत ही बन रही बड़ी बाधा

      नगर निकायों के सर्वांगीण विकास में जनप्रतिनिधियों की अहम भूमिका होती है लेकिन जब संवैधानिक व्यवस्था को शून्य समझा जाता है तो कुव्यवस्था पनपती है और यही आजकल नगर पंचायत राजगीर के कार्यालय में दिख रहा है…………….”

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। आज राजगीर नगर पंचायत सामान्य बोर्ड की  महीनों बाद हुई बैठक भी बेनतीजा रही नतीजतन वित्तिय वर्ष 2019 20 का बजट सिर्फ चर्चा का विषय बना और यह बजट आज की बैठक में भी पारित नही हो सका।

      rajgir nagar panchayatफरवरी 2019 में बजट पर चर्चा के लिये कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा बुलाई गई बैठक का उपमुख्य पार्षद पिंकी देवी ने विरोध किया था। जिस कारण बाद में यह आचार संहिता अवधि में लंबित रहा। आज जनवरी माह के बाद बोर्ड का यह दूसरा बैठक आहूत था। जिसमे बजट को पारित कराना था लेकिन आज भी यह पारित नहीं हो सका।

      नगर पंचायत अध्यक्षा उर्मिला देवी की अध्यक्षता में आज हुई बैठक में राजगीर के सीवरेज कनेक्शन, सफाई,शौचालय,बजट एवं अन्यान्य विषयो पर सिर्फ चर्चा ही होकर रह गयी। वहीं बैठक में उपस्थित सदस्यों ने सफाई व्यवस्था पर प्रश्न खड़ा किये।

      नगर पंचायत वार्ड 7 के पार्षद अंजली कुमारी ने बताया कि नगर के  अध्यक्ष और उपाध्यक्ष लोकतांत्रिक संवैधानिक व्यवस्था की धज्जियां उड़ा रहे जिस कारण कार्यालय के इतिहास में पहली बार बजट वित्तिय वर्ष के छः माह बीतने के बाद भी पारित नहीं हो सका है।

      आखिर 8 -9 माह से सामान्य बैठक नही होने से ही पता चलता है कि जनहित के कार्यो से इनलोगो को कोई लेना देना नही है। सरकार के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए नगरपालिका निधि का अवैध निकासी की जा रही है।

      विभागीय कार्य के माध्यम से योजनाओं में लूट हो रही है और जनहित के कार्य पर किसी का ध्यान नहीं है।सफाई,पानी,आवास के योजनाएं लटकी हुई है।rajgir nagar panchayat 1

      वार्ड-17 के पार्षद श्रवण कुमार ने कहा कि एक तरफ सेबरेज को सड़क निर्माण में ध्वस्त किया जा रहा है तो दूसरी तरफ कुछ वार्ड पार्षद सीवरेज में कनेक्शन के लिए कार्यालय द्वारा 3हज़ार रुपये भुगतान करने को कह रहे हैं। जब सीवरेज ध्वस्त हो रहा है तो फिर अवैध तरीके से कनेक्शन के नाम पर भारी लूट खसोट मचाने का प्रयास चल रहा है।

      नगर पंचायत बोर्ड के कुछ सदस्यों ने जनहित के योजनाओं पर क्रियान्वयन नही होने पर चिंता भी ज़ाहिर की।साल का सितम्बर महीने हो गए है और विभिन्न लंबित योजनाओं सड़क,हर घर नल जल, आवास योजना, पेंशन, पारिवारिक सहायता के कार्य प्रगति पर नही है।

      वहीं विभागीय कार्य के नाम पर लूटखसोट पर भी सदस्यों ने चिंता जाहिर की।

      आज की बैठक में  कार्यपालक पदाधिकारी प्रथमा पुष्पांकर, नगर प्रबंधक राजमणि कुमार,उपमुख्य पार्षद पिंकी देवी, डॉ अनिल कुमार, सुवेन्द्र राजवंशी, उमेश रजक, विकास कुमार, साधना देवी, मीरा कुमारी, सावित्री देवी, रुक्मिणी देवी, श्रवण कुमार, अंजली कुमारी सहित नगर पंचायत के कर्मीगण उपस्थित थे।

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!