अन्य
    Saturday, April 20, 2024
    अन्य

      डीएलसीसी की बैठक में डीएम ने बैंकों को सीडी रेशियो को बढ़ाने समेत दिए कई अहम निर्देश

      एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालंदा जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलसीसी) की बैठक आहूत की गई।

      जिला के सभी बैंकों के सकल साख जमा अनुपात (सीडी रेशियो) की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि विगत कुछ क्वार्टर से सीडी रेशियो में गिरावट दर्ज की गई है। जून माह में अंत हुए क्वार्टर में जिला का सीडी रेशियो 34.54 प्रतिशत दर्ज किया गया।

      जिला पदाधिकारी ने सीडी रेशियो को बढ़ाने के लिए सभी बैंकों को कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। विशेष रुप से 30 प्रतिशत से कम सीडी रेशियो वाले बैंकों को अधिक से अधिक ऋण लोगों को मुहैया कराकर सीडी रेशियो बढ़ाने का निदेश दिया गया। अगली बैठक से बैंक शाखा वार सीडी रेशियो का आंकड़ा प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया।nalanda dm meeting 1

      कृषि एवं सहयोगी गतिविधियों के क्षेत्र में विशेष रुप से अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंकों को कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। प्रत्येक बुधवार को विभिन्न प्रखंडों में क्रेडिट कैंप लगाने के लिए बैंकों को निर्देश दिया गया।

      आगामी बुधवार को चंडी, बेन, नूरसराय एवं परवलपुर प्रखंड में बैंकों द्वारा क्रेडिट कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में संबंधित प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी भी शामिल रहेंगे तथा अपेक्षित सहयोग एवं पूर्व तैयारी कराना सुनिश्चित करेंगे।

      डीएलसीसी की विगत बैठक में जिला के सभी पंचायत सरकार भवन में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने हेतु पहल करने का निदेश दिया गया था। इस दिशा में पहल करते हुए पंजाब नेशनल बैंक द्वारा 6, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा 6 तथा भारतीय स्टेट बैंक द्वारा 5 पंचायतों में ग्राहक सुविधा केंद्र का शुभारंभ शीघ्र किया जाएगा।

      पीएनबी द्वारा कतरीडीह, मनियावां, रसूलपुर, सिलाव, अस्थावां तथा सरमेरा एवं दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा अकौना, मगरा, सोर, आंट, बोरीडीह एवं मिल्कीपर में ग्राहक सुविधा केंद्र का शुभारंभ शीघ्र किया जाएगा।

      भारतीय स्टेट बैंक द्वारा भी शीघ्र 5 पंचायतों का चयन कर ग्राहक सेवा केंद्र का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा।

      जिला पदाधिकारी ने डेयरी, पोल्ट्री, फिशरी तथा खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े उद्योग एवं व्यवसाय के लिए अधिक से अधिक संख्या में लोगों को लाभान्वित करने का निर्देश सभी बैंकर्स को दिया। इसमें सभी बैंकों को उदारता बरतते हुए वित्तपोषण सुनिश्चित करने को कहा गया।

      आरसेटी के माध्यम से प्रशिक्षित लोगों को व्यवसायिक प्रोजेक्ट के लिए वित्तपोषण में प्राथमिकता देने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने सभी बैंकों को दिया। प्रशिक्षण में अधिक से अधिक ट्रेड को शामिल कर गुणवत्ता युक्त ढंग से सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।

      लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अतिरिक्त भी इच्छुक व्यक्तियों के प्रोजेक्ट का वित्तपोषण सुनिश्चित करने को कहा गया। इसमें विशेष रूप से फूड प्रोसेसिंग से संबंधित यूनिट को बढ़ावा देने को कहा गया।

      जिला के सभी बैंकों की शाखाओं में ग्राहक सेवा के लिए सभी प्रकार की सेवायें प्रातः 10:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक उपलब्ध रहेगी। इसका सभी बैंकों को अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

      बैठक में उप विकास आयुक्त, एसडीसी बैंकिंग, विभिन्न बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधक, जिला अग्रणी प्रबंधक सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!