डीएम की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, दिए ये निर्देश

जिला परिवहन पदाधिकारी को जिला के सभी ऑटो, बस एवं अन्य वाहन चालक संघ के साथ बैठक कर ओवरलोडिंग को रोकने के लिए सचेत करने को कहा गया। सभी स्कूल बसों में भी वाहन चालक का नाम, लाइसेंस नंबर एवं मोबाइल नंबर प्रदर्शित करने के लिए स्कूल प्रबंधन के साथ बैठक कर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया……..”

एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क। नालंदा जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आहूत की गई।

जून माह में समिति की की गई बैठक में विभिन्न विभागों को दिए गए निर्देश के आलोक में की गई कार्रवाई की समीक्षा में पाया गया कि कुछ विभागों द्वारा अपेक्षित कार्रवाई नहीं की गई है। जिस पर जिला पदाधिकारी ने अप्रसन्नता व्यक्त की।

सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को त्वरित मदद पहुंचाने वाले आम लोगों, कर्मियों या पदाधिकारियों को चिन्हित करने का निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को दिया गया।

सड़क यातायात सुरक्षा की दृष्टिकोण से पथ निर्माण विभाग द्वारा महत्वपूर्ण स्थलों पर जेबरा क्रॉसिंग एवं अन्य संकेत चिन्ह लगाने के लिए स्थलों को चिन्हित किया गया है। विभिन्न सड़कों के किनारे लाइन मार्किंग का कार्य भी किया जा रहा है।

जिला पदाधिकारी ने संकेत चिन्ह लगाने का कार्य अविलंब सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। ग्रामीण कार्य विभाग को भी अपने अधीनस्थ सड़कों पर विधिवत संकेत चिन्ह लगाने हेतु कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

जिला में दुर्घटना प्रवण स्थलों को चिन्हित किया गया है। इन स्थलों की तकनीकी सेफ्टी ऑडिट कराने का निर्देश दिया गया। सेफ्टी ऑडिट के आधार पर तकनीकी दृष्टिकोण से सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने को कहा गया।

ऐसे सभी ब्लैक स्पॉट पर सड़क सुरक्षा से संबंधित पर्याप्त संकेत चिन्ह लगाने का निर्देश दिया गया। नई सड़कों के निर्माण के साथ ही संकेत चिन्ह लगाने के लिए कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग को दिया गया।

सभी मुख्य मार्गों पर स्थित प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में दुर्घटना में घायल व्यक्ति के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ सदर अस्पताल बिहार शरीफ में आईसीयू की स्थापना के लिए  कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा।

दुपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट की अनिवार्यता को सुनिश्चित करने के लिए सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाने को कहा गया। साथ ही ट्रिपल लोड के विरुद्ध भी कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में सड़क सुरक्षा की दृष्टिकोण से जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। इसमें जीवन रक्षक संस्था के माध्यम से भी आवश्यक सहयोग लेने का निर्देश दिया गया।

ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वाले वाहनों का फोटो/ वीडियो संबंधित सॉफ्टवेयर पर अपलोड करने से उस वाहन का निबंधन डेटाबेस में ब्लॉक कर दिया जाता है।

आगे के लिए उस वाहन से संबंधित किसी भी तरह की कागजी कार्रवाई के अवसर पर ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में परिलक्षित होने लगता है कि उक्त वाहन का रजिस्ट्रेशन ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के कारण ब्लॉक किया हुआ है।

संबंधित स्थल पर जाकर ट्रैफिक उल्लंघन के लिए चालान की राशि जमा करने के बाद ही उस वाहन के निबंधन को अनब्लॉक किया जाता है। इसके बाद ही उस वाहन से संबंधित किसी तरह की कागजी कार्रवाई वाहन मालिक करा सकते हैं।

इस व्यवस्था के तहत अधिक से अधिक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, जिला परिवहन पदाधिकारी सहित जीवन रक्षक संस्था के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More

10 दिन में ही यूं बह गया सीएम नीतीश कुमार का यह ऑनलाइन विकास !

बिहार शरीफ (नालंदा दर्पण)। यदि हम सीएम नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा जिले  का आंकलन करें तो यहां विकास में भ्रष्टाचार अधिक दिखता...

कोरोनाकाल में सेवारत 100 ग्रामीण चिकित्सक हुए सम्मानित, सरकार के रवैये से दिखे क्षुब्ध

इसलामपुर (नालंदा दर्पण)। स्थानीय इसलामपुर बाजार स्थित दीपक टेंट हाउस परिसर में चिकित्सा सेवा संरक्षण की ओर से कोरोना काल मे ग्रामीण क्षेत्रों में...

Recent News

10 दिन में ही यूं बह गया सीएम नीतीश कुमार का यह ऑनलाइन विकास !

बिहार शरीफ (नालंदा दर्पण)। यदि हम सीएम नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा जिले  का आंकलन करें तो यहां विकास में भ्रष्टाचार अधिक दिखता...

कोरोनाकाल में सेवारत 100 ग्रामीण चिकित्सक हुए सम्मानित, सरकार के रवैये से दिखे क्षुब्ध

इसलामपुर (नालंदा दर्पण)। स्थानीय इसलामपुर बाजार स्थित दीपक टेंट हाउस परिसर में चिकित्सा सेवा संरक्षण की ओर से कोरोना काल मे ग्रामीण क्षेत्रों में...

चंडी का निकला परबलपुर में मॉबलींचिंग का शिकार युवक, पत्नी के बयान पर शाजिसन हत्या का केस दर्ज

नालंदा दर्पण डेस्क। परबलपुर थाना अंतर्गत मिर्जापुर गांव में शनिवार की रात एक युवक को पकड़कर उसपर चोरी का आरोप लगा पीट-पीटकर मार डाला...

Popular News

पांच कर्मियों के कोरोना पोजेटिव की पुष्टि के बाद चंडी प्रखंड कार्यालय सील

"एक डाटा ऑपरेटर कोरोना पोजेटिव सुनते ही पदाधिकारी के समक्ष ही बेहोश हो गया। किसी तरह उस डाटा ऑपरेटर को होश में लाया गया... नालंदा...

20 प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और 23 हेडमास्टरों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

बिहारशरीफ (नालन्दा दर्पण)। नालन्दा जिला में 20 प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी औऱ 23 स्कूलों के हेडमास्टरों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। शिक्षा विभाग...

एनएच-30ए प्रेमनबिगहा मोड़ के पास धर्मपुर गांव के मुन्ना की गोली मारकर हत्या

नगरनौसा (नालंदा दर्पण)। नगरनौसा थाना क्षेत्र के राष्ट्रीय उच्य पथ संख्या 30A दनियावां-बिहार शरीफ मुख्य मार्ग के प्रेमन बिगहा मोड़ के पास शुक्रवार के...
Don`t copy text!