पटना आयुक्त ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बैठक में लिए सुझाव और दिए अहम निर्देश

राजगीर (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)। पटना प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर की अध्यक्षता में आज आरआईसीसी सभागार में बिहार शरीफ नगर निगम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बैठक आहूत की गई।

बैठक में नगर निगम के सभी वार्ड पार्षद एवं गणमान्य लोगों से बिहार शरीफ नगर निगम क्षेत्र में नागरिक सुविधा के विकास, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किये जा रहे एवं किए जाने वाले कार्य को लेकर सभी लोगों से फीडबैक लिया गया एवं भविष्य की योजनाओं के लिए सुझाव प्राप्त किया गया।

आयुक्त ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत योजनाओं का क्रियान्वयन प्रारंभ किया गया है। इसके लिए पूर्व में भी शहर के नागरिकों से सुझाव प्राप्त किया गया था। उन्होंने कहा कि भविष्य की योजनाओं के लिए भी जनाकांक्षा एवं अपेक्षा के आधार पर प्राप्त सुझाव को समाहित करने का प्रयास किया जाएगा।

बिहार शरीफ में एक बड़े आधुनिक बस स्टैंड के निर्माण के लिए उपयुक्त स्थल को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए आवश्यक हो तो निजी जमीन को भी लीज पर लिया जाए।

नगर निगम क्षेत्र में एक उच्चस्तरीय लाइब्रेरी, ई- लाइब्रेरी की सुविधा सहित, की स्थापना के लिए भी उपयुक्त स्थल चिन्हित करने का निर्देश दिया। एक उच्चस्तरीय ऑडिटोरियम के निर्माण के लिए भी जमीन चिन्हित करने को कहा गया।

शहर के सभी चौड़े नाले को कवर करके सड़क के निर्माण की आवश्यकता बताई गई। जिस पर स्मार्ट सिटी के कंसलटेंट को प्रिलिमनरी फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया।

शहर में बिजली के तार को यथासंभव अंडर ग्राउंड किया जाएगा। इसके लिए सभी सड़कों में अंडर ग्राउंड डक्टिंग का प्रावधान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

संपूर्ण नगर निगम क्षेत्र में पर्याप्त स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।  शहर का कोई भी मार्ग अंधेरे में नहीं रहे, ऐसा सुनिश्चित करने को कहा गया।

उन्होंने आधुनिक टाउन प्लानिंग के लिए शहर के बाहरी क्षेत्रों में लैंड पूलिंग के आधार पर कॉलोनी का विकास करने की आवश्यकता बताया। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ एवं अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर को भू-धारियों से बात कर पायलट प्रोजेक्ट के तहत दोनों जगह कार्रवाई करने को कहा गया।

लैंड पुलिंग सिस्टम में निजी भू धारियों की जमीन का एक निर्धारित प्रतिशत सरकार द्वारा लिया जाएगा, जिस पर सड़क निर्माण एवं अन्य सामुदायिक सुविधा का विकास किया जा सकेगा।

शहर के मछली मार्केट को बाजार समिति के प्रांगण में शिफ्ट करने का सुझाव दिया गया। शिफ्ट करने से पूर्व बाजार समिति को आधुनिक ढंग से विकसित किया जाएगा।

मछली मार्केट नाला को कवर कर उस पर चौड़ी सड़क के निर्माण के लिए प्रिलिमनरी फिजिबीलिटी रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश स्मार्ट सिटी के कंसल्टेंट को दिया गया।

उन्होंने शहर की सभी सड़कों का एंड टू एंड मापी 15 दिनों के अंतर्गत सुनिश्चित कराने को कहा।  इसके उपरांत उपयुक्त मानक के अनुरूप डिवाइडर आदि लगाने का कार्य किया जाएगा। शहर में कम से कम 10 उपयुक्त स्थानों पर बायोडिग्रेडेबल e-toilet बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया।

शहर की प्रमुख सड़कों में सुगम यातायात के लिए अतिक्रमण हटाने के लिए कार्य योजना तैयार करने का निर्देश जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं नगर आयुक्त को दिया गया। सभी सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम संरचना का निर्माण सुनिश्चित करने को कहा गया। फुटपाथ में कंक्रीट की जगह पेवर ब्लॉक का उपयोग सुनिश्चित करने को कहा गया।

स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए चिन्हित किए गए सरकारी जमीन की अगर गलत ढंग से बंदोबस्ती कर दी गई है, तो वैसे जमीन की बंदोबस्ती रद्द करने के लिए कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

शहर के दीपनगर स्टेडियम को आधुनिक स्टेडियम के रूप में विकसित करने के लिए भी कार्रवाई करने की बात कही गई।

आयुक्त ने आज की बैठक में प्राप्त सभी सुझावों के आधार पर आवश्यक नापी कार्य एवं योजनाओं का प्रिलिमिनरी फीजिबिलिटी रिपोर्ट 16 सितंबर तक तैयार कर समर्पित करने का निर्देश दिया, ताकि 24 सितंबर को स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में इसे स्वीकृत किया जा सके।

बैठक में जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त, महापौर, उपमहापौर, जिला परिषद अध्यक्ष सहित विभिन्न वार्ड पार्षद एवं शहर के गणमान्य लोग तथा अन्य पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More

शासन के ऐसे ‘सुराज’ में राजगीर जाने से घबड़ाए पर्यटक !

नालंदा दर्पण डेस्क। सीएम नीतीश कुमार के खुद के गृह जिले नालंदा जिले के अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी राजगीर में कानून-व्यवस्था का कोई खौफ नहीं...

युवती संग छेड़खानी का विरोध करने पर पर्यटक की चाकू मारकर हत्या

नालंदा दर्पण (तालिब)। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी राजगीर में बदमाशों के हौसले इतने बुलंद हैं कि एक युवती संग घुमने आए युवक की हत्या चाकू...

Recent News

शासन के ऐसे ‘सुराज’ में राजगीर जाने से घबड़ाए पर्यटक !

नालंदा दर्पण डेस्क। सीएम नीतीश कुमार के खुद के गृह जिले नालंदा जिले के अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी राजगीर में कानून-व्यवस्था का कोई खौफ नहीं...

युवती संग छेड़खानी का विरोध करने पर पर्यटक की चाकू मारकर हत्या

नालंदा दर्पण (तालिब)। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी राजगीर में बदमाशों के हौसले इतने बुलंद हैं कि एक युवती संग घुमने आए युवक की हत्या चाकू...

जल्लाद चाचा ने दिव्यांग लालू-राबड़ी के डेढ़ माह के पुत्र को पटक कर मार डाला !

बिहार शरीफ (नालंदा दर्पण)।  दीपनगर थाना इलाके के श्याम नगर गांव में घरेलू विवाद के दौरान चाचा ने अपने डेढ़ माह के भतीजे को...

Popular News

पांच कर्मियों के कोरोना पोजेटिव की पुष्टि के बाद चंडी प्रखंड कार्यालय सील

"एक डाटा ऑपरेटर कोरोना पोजेटिव सुनते ही पदाधिकारी के समक्ष ही बेहोश हो गया। किसी तरह उस डाटा ऑपरेटर को होश में लाया गया... नालंदा...

20 प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और 23 हेडमास्टरों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

बिहारशरीफ (नालन्दा दर्पण)। नालन्दा जिला में 20 प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी औऱ 23 स्कूलों के हेडमास्टरों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। शिक्षा विभाग...

एनएच-30ए प्रेमनबिगहा मोड़ के पास धर्मपुर गांव के मुन्ना की गोली मारकर हत्या

नगरनौसा (नालंदा दर्पण)। नगरनौसा थाना क्षेत्र के राष्ट्रीय उच्य पथ संख्या 30A दनियावां-बिहार शरीफ मुख्य मार्ग के प्रेमन बिगहा मोड़ के पास शुक्रवार के...
Don`t copy text!