अन्य
    Wednesday, July 24, 2024
    अन्य

      अन्य चार प्रखंडों में भी स्टेडियम निर्माण की योजना को मिली स्वीकृति

      वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 के अंतर्गत विभाग द्वारा चार अन्य प्रखंडों के लिए स्टेडियम निर्माण की योजना की स्वीकृति दी गई है...

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के तहत कला संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार द्वारा सभी प्रखंडों में स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है। इस योजना के तहत विभाग द्वारा नालंदा जिला के 14 प्रखंडों के लिए योजना को पूर्व के वर्षों में स्वीकृत किया गया था। उनमें से 11 प्रखंडों में निर्माण कार्य पूर्व में ही किया जा चुका है।

      हरनौत में निर्माण कार्य जारी है। सिलाव प्रखंड के सैनिक स्कूल नालंदा में स्थल चयन किया गया है, शीघ्र कार्य प्रारंभ किया जाएगा। बिहार शरीफ प्रखंड के लिए स्थल चयन किया जा रहा है।

      गिरियक प्रखंड के उच्च विद्यालय आदमपुर, परबलपुर प्रखंड के महंत द्वारिकाचंद उच्च विद्यालय बड़ी मठ, रहुई प्रखंड के उच्च विद्यालय गैबी एवं सरमेरा प्रखंड के राजकीय उच्च विद्यालय ,सरमेरा में स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा।

      जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने गुरुवार को खेल, पर्यटन एवं अन्य योजनाओं के प्रगति की समीक्षा के दौरान  जिला खेल पदाधिकारी को इन सभी 4 प्रखंडों में संबंधित कार्यकारी विभाग/एजेंसी के माध्यम से स्टेडियम निर्माण का कार्य प्रारंभ कराने का निदेश दिया।

      केंद्र सरकार की खेलो इंडिया योजना के तहत दीपनगर स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रैक एवं अन्य आधारभूत संरचना के विकास के लिए प्रस्ताव विभाग को भेजने का निदेश दिया गया। इसके लिए डीपीआर बनाने का निदेश कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को दिया गया।

      जिला मुख्यालय में जिला खेल भवन के निर्माण के लिए मानक के अनुरूप उपयुक्त भूमि चिन्हित करने का निदेश दिया गया।

      जिला में 5 विभिन्न स्थानों पर ओपेन जिम का निर्माण कराया जाएगा।ओपेन जिम के लिए बेन प्रखंड मुख्यालय, नूरसराय प्रखंड मुख्यालय, कुंडलपुर में भगवान महावीर जन्मस्थली पार्क,रोटरी स्मृति उद्यान मुरौरा एवं बिहारशरीफ में पावरग्रिड के पूरब स्थित मैदान का चयन किया गया है।

      इन सभी स्थलों पर ओपेन जिम के निर्माण के लिए विभाग से आवंटन की मांग की गई है। शीघ्र ही कार्य प्रारंभ कराया जाएगा।

      शूटिंग रेंज कल्यानबीघा में भी आवश्यकतानुसार मरम्मती एवं रंग रोगन का कार्य कराने का निदेश कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को दिया गया।

      बड़ी दरग़ाह बिहाशरीफ में मुसाफिरखाना के निर्माण कार्य को पूर्ण कराने का निदेश दिया गया। मखदुम कुंड राजगीर में भी मुसाफिरखाना के निर्माण की योजना के लिए कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।

      बैठक में विकास शाखा प्रभारी वरीय उपसमाहर्ता नवीन कुमार पांडे, कार्यपालक अभियंता भवन/स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन, जिला खेल पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!