अन्य

    9 मार्च से स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन नालंदा-2 क्षेत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरु

    बिहार शरीफ (नालंदा दर्पण)। बिहार विधान परिषद के 24 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों में द्विवार्षिक निर्वाचन- 2022 हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रेस नोट जारी किया गया है। इसमें  नालंदा (02) स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल है।

    प्रेस नोट जारी होने के उपरांत जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी शशांक शुभंकर ने मीडिया ब्रीफिंग की।

    जिला पदाधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 9 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 मार्च होगी, 17 मार्च को स्क्रुटनी की जाएगी, अभ्यर्थिता वापस लेने की अंतिम तिथि 21 मार्च तथा मतदान की तिथि 4 अप्रैल को निर्धारित है। मतदान प्रातः 8:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक बैलट पेपर के माध्यम से किया जाएगा। मतगणना 7 अप्रैल को की जाएगी।

    नालंदा निर्वाचन क्षेत्र के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय भवन में मतदान केंद्र (कुल 20 मतदान केंद्र) बनाए गए हैं। कुल 3750 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें से पंचायत प्रतिनिधि के रूप में 3689 मतदाता तथा नगर निकाय के सदस्य के रूप में 52 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

    इस निर्वाचन में 9 मतदाता पदेन सदस्य के रूप में पंजीकृत हैं- (राज्यसभा सदस्य-1,  लोकसभा सदस्य-1  एवं विधान सभा सदस्य- 7)। महिला मतदाताओं की संख्या 2073 तथा पुरुष मतदाताओं की संख्या 1677 है।

    इस मतदान प्रक्रिया में प्रेफरेंशियल वोटिंग पद्धति के माध्यम से अभ्यर्थी का निर्वाचन किया जाता है। मतगणना नालंदा कॉलेज स्थित मतगणना भवन में की जाएगी।

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की। सभी उपस्थित प्रतिनिधियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचन कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई।

    मतदान केंद्र एवं मतदाताओं के बारे में भी विस्तृत रूप से बताया गया। स्वच्छ एवं सुगम निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए आवश्यक  कोषांगों का गठन किया जा रहा है।

    राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं अभ्यर्थियों को मतदाता सूची जिला निर्वाचन कार्यालय के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

    बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

    Comments