अन्य
    Wednesday, July 24, 2024
    अन्य

      समाजसेवी आशुतोष कुमार मानव को ग्लोबल ह्यूमन पीस यूनिवर्सिटी ने दी डॉक्टरेट की मानद उपाधि

      किशोरावस्था से ही आजीवन ब्रह्मचर्य रहकर समाज सेवा के प्रति निष्ठापूर्वक संकल्पित डॉ. मानव के द्वारा संचालित राष्ट्रव्यापी नशा विरोधी अभियान, गुटखा छोड़ो आंदोलन काफ़ी सुर्ख़ियो में रहा। इसका फलाफल भी देश के युवा वर्ग के बीच देखा गया...भारत निर्वाचन आयोग ने इन्हें ब्राण्ड ऐंबेसडर (स्वीप आइकॉन) भी बनाया, जिसके तहत ये मतदाताओं को जागरुक करते देखे गए...

      बिहारशरीफ (संजय कुमार)। बीते तीस वर्षों से लगातार समाज सेवा में जुटे नालंदा के हिलसा निवासी आशुतोष कुमार मानव को ग्लोबल ह्यूमन पीस यूनिवर्सिटी, चेन्नई ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाज़ा है।

      श्री मानव की इस उपलब्धि को लेकर ज़िले भर के समाजसेवियों, साहित्यकारों एवं शिक्षाविदों में हर्ष व्याप्त है। जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में लोगों ने बधाइयाँ दी है।

      किशोरावस्था से ही आजीवन ब्रह्मचर्य रहकर समाज सेवा के प्रति निष्ठापूर्वक संकल्पित डॉ. मानव के द्वारा संचालित राष्ट्रव्यापी नशा विरोधी अभियान, गुटखा छोड़ो आंदोलन काफ़ी सुर्ख़ियो में रहा। इसका फलाफल भी देश के युवा वर्ग के बीच देखा गया।

      वहीं केंद्र एवं विभिन्न प्रदेशों की सरकार के द्वारा व्यापक जनहित में कई कड़े क़ानून बनवाने में भी इन्होंने बड़ी भूमिका निभाई। इसके अलावा प्राकृतिक आपदाओं की मार झेल रहे पीड़ित मानव की सेवा-सहायता के लिए देश विदेश के कई प्रान्तों में जाकर प्रेरक कार्य किए।

      बचपन से ही पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहने वाले आशुतोष ने न केवल सभी परीक्षाएँ प्रथम श्रेणी से पास की बल्कि मगध विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर के बाद आइआइएचआर नई दिल्ली से मानवाधिकार के क्षेत्र में दो वर्षीय डिप्लोमा डिग्री भी ली।

      किसी सरकारी/ ग़ैर सरकारी नौकरी एवं राजनीति में नहीं जाने का संकल्प लिए डॉ. मानव का कहना है कि भारत माता की सच्ची सेवा के लिए निस्वार्थ भाव से की गई समाजसेवा ही सबसे बड़ी पूजा है।

      नैतिक पतन के इस दौर में ख़ासकर युवा वर्ग को चाहिए कि वो ईमानदारी से इस कार्यक्षेत्र को अपनाए और देश सेवा में ही अपना तन मन धन सबकुछ झोंक दे।

      एसयू कॉलेज हिलसा (नालंदा) से सेवानिवृत सहायक अवधकिशोर प्रसाद के बड़े सुपुत्र आशुतोष कुमार मानव ने आजीवन समाजसेवा का व्रत लिया है, जिनसे प्रेरित होकर बड़ी संख्या में आज का युवा वर्ग भी आगे आ रहा है। ऐसी शख़्सियत से लोगों को प्रेरणा मिल सके इसी मक़सद से जीएचपी यूनिवर्सिटी ने इन्हें सम्मानित किया है।

      श्री मानव को बधाई देने वालों में ज़िले के डीएम, एसपी, डीडीसी, डीपीआरओ समेत कई बड़े अधिकारियों के अलावे कई शिक्षक पत्रकार और समाजसेवी शामिल हैं।

      वहीं हिलसा एसयू कॉलेज के प्राचार्य डा. जवाहर प्रसाद सिंह, एसपी कॉलेज के प्राचार्य डा. सुरेंद्र सिंह , डा. मोहन प्रसाद, ग्रामीण इण्टर कॉलेज दीरीपर के प्राचार्य प्रो. कमल किशोर प्रसाद, उपेन्द्र कुमार, चंद्रकांत सिंह, सुशील पाण्डेय, मनीष कुमार, सन्तोष कुमार पार्थ, सुमन पाण्डेय, समाजसेवी दीपक कुमार, रामाधीन प्रसाद, युवा सामाजिक कार्यकर्ता सौरव कुमार, मधुसूदन कुमार, धर्मेन्द्र चंद्रवंशी, मुकेश कुमार, डा. कृष्ण कुमार, डा. राजीव नयन सिंह, मधुमिता कुमारी, डा. योगेन्द्र शर्मा, विकाश कुमार, धनंजय कुमार, प्रवीण कुमार विद्यार्थी, डा. रविंद्र कुमार सिन्हा, धीरज कुमार, चन्दन कुमार , प्रदुमन शर्मा आदि लोगों ने श्री मानव को बधाई दी है।

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!