अन्य

    बिहार बोर्ड का गजब खेल:  हैलो, हैलो… बोर्ड परीक्षा की कापी में ऐसे बढ़ा लो नंबर!

    नालंदा दर्पण डेस्क। हैलो…हैलो… बोर्ड परीक्षा की कापी में नबंर बढ़ा लो नहीं तो आपकी बेटी फेल हो जाएगी….

    बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के परिणाम नजदीक आते ही अंक बढ़ाने के नाम पर ठगी का खेल शुरू हो गया है। परीक्षा में परीक्षार्थियों के फेल होने की सूचना अभिभावकों के फोन पर आना शुरू हो गया है।एक विषय या दो विषय में फेल होने की बात कह छात्रों और उनके अभिभावकों के फोन की घंटी बजने लगी है।

    अंक बढ़ाने के नाम पर पैसे की डिमांड की जा रही है। परीक्षार्थियों के सारे बिषय के अंक तथा जानकारी सटीक बताई जा रही है। जिससे अभिभावक झांसे में आ रहे है। छात्रों को उनका नाम,रौल नबंर और रौल‌ कोड बिल्कुल सत्य बताया जा रहा है।

    चंडी प्रखंड के एक मैट्रिक की छात्रा के अभिभावक के मोबाइल पर 9162113240 से एक फोन आया। फोन करने वाले ने बताया कि वे महात्मा गांधी हाईस्कूल, सीवान से बात कर रहे हैं।

    नालंदा जिला का कापी मूल्यांकन के लिए आया हुआ है, जिसका रौल कोड 79529 है। आपकी बेटी गणित में फेल हो रही है, उसे कुल 18 नबंर ही आ रहा है। अगर आप पास कराना चाहते हैं तो 5500 रूपये देना होगा। फोन करने वाले ने छात्रा के सभी विषयों का टोटल अंक भी बताया।

    छात्रा के पिता फिलहाल असमंजस में है कि वे क्या करें। इतनी सटीक जानकारी से वह अपनी पुत्री की भविष्य को लेकर चिंता में आ गए हैं। फोन करते वाले ने गूगल पे के माध्यम से रकम मांगी है।

    यह कोई पहली घटना नहीं है। हर साल मैट्रिक और इंटर परीक्षा परिणाम के पहले इस तरह के फोन काल छात्रों और उनके अभिभावकों के आते हैं। आपकी बेटी या बेटा गणित में क्रास लग रहा है बाकी बिषयों में अच्छा नबंर है। इस तरह के झांसे दिए जाते हैं। जिसके झांसे में अभिभावक आ भी जातें हैं।

    ऐसे में क्या करें: अगर आपके साथ ऐसा हो तो आपको तुरंत पुलिस को इसकी सूचना देनी चाहिए। आप चाहें तो बगैर कहीं गए घर बैठे ही इसकी शिकायत भारत सरकार के साइबर सेल में दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एक रुपया खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

    साइबर सेल में अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको www.cybercrime.gov.in पर लॉग इन करना होगा। यहां शिकायत दर्ज कराना बेहद आसान है। आप चाहें तो इसकी जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भी दे सकते हैं।

    नीचे सुनिए एक अभिभावक के मोबाईल पर 9162113240 से आई कॉल रिकार्डिंग……

    Comments

    LEAVE A REPLY