अन्य

    अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री की जहर से फिर नष्ट हुई किसानों की फसल, मुआवजा की माँग

    कराय परसुराय (नालंदा दर्पण)। करायपरसुराय प्रखंड क्षेत्र अवस्थित अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री से निकलने वाली प्रदूषित पानी से किसानों के खेतों में रवि फसल को पूरी तरीके से नष्ट कर दिया है।

    किसानों द्वारा यह बताया गया कि करीब 10 बिगहा तक खेतों में लगे फसल 10 साल से इसी तरह से बर्बाद हो जाती है। फसल नष्ट होने का मुआवजा मांगने पर मैनेजर ने धमकी भरे अंदाज में शशि कुमार द्वारा यह कहा जाता है कि मुआवजा हम क्यों दें जाना है तो जाओ, नहीं तो जान खोना पड़ेगा।

    किसानों द्वारा यह बताया  गया कि पिछले 10 सालों से खेतों में लगे हुए फसल हर बार फैक्ट्री से निकलने वाले केमिकल युक्त वाली पानी से नष्ट होते आ रहे हैं। वे लोग खेतों में ही उपजने वाले फसलों से जीवन गुजर-बसर करते थे। वह भी फैक्ट्री द्वारा छीना जा चुका है। जबकि अल्ट्राटेक कंपनी के बजट से 2 % ग्रामीण जनता में पर खर्च करना है, मगर यह खर्च भी नहीं होता है। वहीं पास के गांव के किसानों के खेतों में नष्ट फसल का मुआवजा भी फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा नहीं दिया जा रहा है।

    इस संबंध में भोलू पासवान, अनिल गोप, सुरेश प्रसाद, सूरज पासवान, अलख पासवान, सीमा देवी,  ममता देवी, पूजा देवी, सरोजा देवी, कारू बिंद, अखिलेश राम, सोनू यादव, डब्लू यादव, पवन कुमार आदि लोगों ने स्थानीय प्रशासन एवं सरकार से फैक्ट्री के गंदे पानी से नष्ट फसलों का मुआवजा दिलवाने की माँग की है।

    Comments