अन्य

    मवेशियों का नि:शुल्क टीकाकरण अभियान शुरु, 36 हजार पशुओं को टीका लगाने का लक्ष्य

    इस्लामपुर (नालंदा दर्पण  )। समूचे प्रखंड क्षेत्र में मवेशियों में होने वाले गलाघोंटु एवं लंगड़ी रोगों से बचाव हेतु टीकाकारण कार्यक्रम का अभियान मंगलवार से मोजफरा पंचायत के कोरवॉ गांव से शुरु किया गया है।

    प्रखंड नोडल सह भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ गणेश कृष्ण कुमार ने बताया कि यह कार्यक्रम 06 सितम्बर से 05 अक्टूबर तक सभी पंचायतों में चलता रहेगा। सभी पंचायतों के लिए अलग अलग प्रशिक्षित टीकाकर्मी नियुक्त किये गए हैं। जो घर घर जाकर सभी योग्य पशुओं को टीका लगाएँगे। ये टीका सिर्फ वैसे पशुओं को लगेगा, जिनके कान में ईयर टैग लगा हुआ है। पूरे प्रखंड के लिये कुल 36000 मवेशियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

    खुदागंज के भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अंकित सिन्हा ने निजी टीकाकर्मियों को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि 4 महीने से अधिक के उम्र के सभी  मवेशियों के लिये अलग अलग सुई का प्रयोग करते हुए गर्दन में त्वचा एवं माँस के बीच की जगह में टीका लगाया जाएगा। टीका लगाने से पहले मविश्यों के कान में ईयर टैग होना आवश्यक है।

    वकौल भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रेमलता के अनुसार गलाघोंटु एवं लगंडी मवेशियों के लिये जीवाणु जनित जानलेवा बीमारियाँ हैं। सक्रंमण के पश्चात बहुत ही कम समय में ही पशुओं की मृत्यु हो सकती है। इन रोगों से बचाव हेतु टीकाकरण ही सर्वोत्तम उपाय है।

    उन्होंने सभी पशुपालकों से अपने मवेशियों का शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने के साथ टीकाकरण कार्य में लगे निजी टीकाकर्मियों को पशुओं को पकड़ने में सहयोग करने का अपील किया।ताकि मवेशियो का वचाव हो सके।

     

    Comments