अन्य

    शिक्षक नियोजन काउंसिलिंग में 13 फर्जी अभ्यर्थी धराए, लेकिन रोड़ेबाजी कर छुड़ाया

    बिहार शरीफ (नालंदा दर्पण)। बीते मंगलवार के दिन विशेष चरण के तहत जिला मुख्यालय बिहार शरीफ नगर अवस्थित राजकीय मध्य विद्यालय कमरुद्दीनगंज और आवासीय मॉडल मध्य विद्यालय भैंसासुर में काउंसलिंग कराया जा रहा था।

    जहां कुछ फर्जी अभ्यथियों को पकड़ लिया गया। इसके बाद उसके सहयोगी हंगामा करने लगे और रोड़ेबाजी कर फर्जी अभ्यिथियों को छुड़ा लिया गया। घटना में डीपीओ स्थापना की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई।

    राजकीय मध्य विद्यालय कमरुद्दीनगंज में 9 शिक्षक अभ्यर्थी फर्जी तरीके से काउंसलिंग कराने पहुंचा था। जांच में सभी फर्जी पकड़े गए। उनके सर्टिफिकेट को जप्त कर लिया गया।

    इसी प्रकार आवासीय मॉडल विद्यालय से भी 4 फर्जी अभ्यर्थी पकड़े गए। ये सभी गलत प्राप्तांक प्रतिशत के आधार पर फर्जी शैक्षणिक प्रमाण-पत्र लेकर काउंसलिग कराने की कोशिश कर रहे थे।

    इसके बाद फर्जी अभ्यर्थी और उनके परिजन शिक्षक नियोजन में धांधली का रोड़ेबाजी कर दी। जिससे भगदड़ मच गई। इस दौरान नियोजन स्थल पर सैकड़ो की संख्या में भीड़ इकट्ठा हो गई। उपद्रवी फर्जी अभ्यर्थी को छुड़ाकर ले गया।

    रोड़ेबाजी में नियोजन करा रहे डीपीओ स्थापना पूनम कुमारी की गाड़ी समेत दो वाहन क्षतिग्रस्त हुई। हंगामा की सूचना पाकर पुलिस दलबल के साथ पहुंच गई। पुलिस सुरक्षा में नियोजन प्रक्रिया शुरू की गई।

    होगी निष्पक्ष काउंसिलिंगः डीईओ केशव प्रसाद ने बताया कि नियोजन में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए कड़ी करवाई की जा रही है। मंगलवार को कई फर्जी अभ्यर्थी पकड़े गए। जिसे छुड़ाने के लिए यह उनके परिजन और सहयोगियों ने उपद्रव किया। पदाधिकारियों के द्वारा निष्पक्ष काउंसलिग के आश्वासन के बाद पुन: काउंसलिग शुरू हुई।

    कहां किस नियोजन इकाई की हो रही है काउंसलिंगः राजकीय मध्य विद्यालय कमरुद्दीनगंज- प्रखंड नियोजन इकाई रहुई (1-5 के लिए सामान्य-57,उर्दू-8) एवं आवासीय मॉडल मध्य विद्यालय भैंसासुर-प्रखंड नियोजन इकाई हिलसा (1-5 के लिए सामान्य-68,उर्दू-6)।

    वीडियोग्राफी की निगरानी में काउंसिलिंगः डीईओ ने बताया कि नियोजन इकाई द्वारा अनिवार्य रूप से काउंसलिंग स्थलों पर निर्वाध रूप से लगातार वीडियोग्राफी कराई जा रही है।

    काउंसलिंग व नियोजन प्रक्रिया से संबंधित सभी गतिविधियां, समय, तिथि एवं नियोजन इकाई के नाम के साथ कैमरे में अनिवार्य रूप से रिकॉर्ड किया जा रहा है।

    फुटेज के आधार पर होगी कार्रवाईः लहेरी थानाध्यक्ष सुबोध कुमार ने बताया कि नियोजन स्थल में काउंसलिंग कराने आए फर्जी शिक्षकों ने हंगामा के दौरान डीपीओ स्थापना की गाड़ी को क्षतिग्रस्त कर दिया है। हंगामा करने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। फुटेज के आधार पर बदमाशों की पहचान कर कार्रवाई होगी। वरीय पुलिस अधिकारी के निर्देश के बाद पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। जब तक काउंसलिंग का कार्य चलेगा तब तक पुलिस बल की तैनाती रहेगी।

    बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश निषेधः काउंसलिंग के लिए निर्धारित केंद्र पर अभ्यर्थी नियोजन इकाई से संबंधित सभी प्रतिनिधि एवं प्रतिनियुक्त कर्मी के अलावे बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश पूर्णतः रोक दिया गया है।

    नियोजन इकाई द्वारा वरीयता के अनुसार माइक से 10-10 अभ्यर्थियों को क्रमवार नाम से बुलाया जा रहा था। शाम के बाद भी नियोजन कार्य जारी था।

    इन कागजातों की जांच में पकड़े गए अभ्यर्थीः बिहार बोर्ड की तरफ से आयोजित डीएलएड परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए मूल अंकपत्र। शैक्षणिक प्रमाण पत्र। एसटीईटी प्रमाण पत्र। बीएड अंक पत्र।

    दर्ज होगी प्राथमिकीः अनुमंडल पदाधिकारी कुमार अनुराग ने बताया कि शिक्षक नियोजन के काउंसलिंग के दौरान 13 फर्जी शिक्षक अभ्यर्थी सामने आया। काउंसलिंग के दौरान पदाधिकारियों ने फर्जी शिक्षक अभ्यर्थियों को पकड़ा। छुड़ाने के लिए हंगामा कराया गया। हंगामा करने वाले लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। सभी फर्जी अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

    नाबालिग संग दुष्कर्म के दोषी को 20 साल की कठोर कारावास, पीड़ता को 7 लाख का मुआवजा देने का आदेश

    कल नगरनौसा पहुंचेगें सीएम नीतीश कुमार, तैयारी का जायजा लेने पहुंचे डीएम-एसपी

    विधायक के गुर्गों ने महिला पत्रकार संग किया रेप का प्रयास, दी जान मारने की धमकी

    खड़ी टैंकरोली में अनियंत्रित बाइक सवार ने मारी ठोकर, हालत गंभीर

    ऋण के जानकारी के साथ ऋण वितरण को लेकर कैम्प का आयोजन