अन्य

    राजगीर को जानलेवा डेंगू से मुक्ति दिलाने को लेकर जन जागरण-पदयात्रा निकाली

    राजगीर (नालंदा दर्पण)। आज नगर परिषद राजगीर के वार्ड नंबर 6 सावित्री देवी वार्ड पार्षद और नालंदा ज्ञानदीप फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रियरंजन कुमार मोदी के नेतृत्व में डेंगू को हराना है वार्ड सहित राजगीर को जागरूक कर डेंगू को राजगीर से भगाना है के नारे के गुणगान से पदयात्रा किया गया।

    यह पदयात्रा ग्रीन गार्डन विद्यालय कुशवाहा धर्मशाला होते हुए गणेश मंदिर अशोकनगर आरडी हाई स्कूल छबीलापुर रोड होते हुए कृष्णा पुरी सावित्री नगर बैंक ऑफ इंडिया पंचवटी कालीबाड़ी होते हुए पुणे पटेल नगर कुशवाहा धर्मशाला के पास समापन किया गया।

    इस पदयात्रा में ग्रीन गार्डन के बच्चे प्राचार्य सत्येंद्र प्रसाद बाल्मीकि शहर सुनीता मैडम शिक्षकों सहित वार्ड के जागरूक सम्मानित जनता इस पदयात्रा में वार्ड के विभिन्न गली मोहल्ले में पदयात्रा करते हुए डेंगू से बचने और डेंगू को बाढ़ सहित राजगीर और बिहार से भगाने के लिए इस महामारी को अपने घरों के आसपास साफ सफाई कर कर के ही इस महामारी से निजात पा सकते हैं।

    सावित्री देवी वार्ड पार्षद ने अपने संदेश के द्वारा बच्चे सहित जागरूक जनता सम्मानित जनता को अपने घरों के चारों तरफ एवं आम गली में कूड़ा करकट को एस एस एल आर एम के महिलाएं जो डोर टू डोर कचरा का उठाव करती है उसी को कचरा देने का अपील किए साथ ही जिनके पास डोर टू डोर कचरा कर्मी को देने में असमर्थ हैं वह कृपया जगह-जगह पर कूड़ा दान की व्यवस्था की गई है उसी में कूड़ा दान डालने की अपील की इससे बाढ़ सहित राजगीर में डेंगू से जीत सकते हैं और बाढ़ को इस महामारी विकराल रोग से निदान पा सकते हैं।

    निरंजन कुमार मोदी ने बताया कि स्वच्छता और सफाई से ही इस डेंगू ऐसे महाकाल को हरा सकते हैं इसके लिए हम सभी मोहल्ले वासी और जागरूक जनता के आपसी समरसता भाईचारा और जन सहयोग को एक श्रृंखला बनाकर के सप्ताह के रविवार को सामूहिक श्रमदान जन सहयोग बना करके 2 घंटा के सहयोग से हम अपने मोहल्ले के हर एक गली को स्वच्छ और सुंदर साफ-सफाई के साथ ही हरा भरा फूल पत्तियों के पौधे से एक बगीचा रूपी माहौल को बना करके जो परंपरा में राजगीर की जो ऐतिहासिक और पौराणिक प्रकृति का और संस्कृति की भूमि रही है उसको हम लोग आप सीजन सहयोग से पूर्ण वृत्ति ला करके एक नया संदेश और जागृति से बना सकते हैं।

    इसके साथ ही राजगीर नगर परिषद के ब्रांड एंबेसडर भैया अजीत स्वच्छता और डेंगू के बचाव के लिए अपने गीत संगीत से मोहल्ले वासियों को संदेश देते हुए अपने आप को डेंगू को हर आएंगे राजगीर को बचाएंगे साफ सफाई पर रखो ध्यान तब होगा राजगीर और बाढ़ का कल्याण के नारों से जय जय कार करवा करके जागृति का संदेश दिए इसके साथ ही बच्चों के माता पिता एवं आस-पड़ोस को बच्चों के द्वारा जागृति लाने का अपील भी किए।

    समाजसेवी शाहपुर स्टेशन प्रबंधक संतोष मिश्रा ने अपनी योगदान देते हुए दुकानदार भाई एवं युवाओं और महिलाओं को पेड़ पौधे एवं साफ-सफाई को बढ़ावा देने के प्रति लोगों से अपील किए जल जीवन हरियाली को धरातल पर आपसी समरसता बना करके स्वच्छता को पुन जीवित लाने के लिए संदेश दिए।

     इस कार्यक्रम में वार्ड के सुपरवाइजर आशुतोष कुमार ने भी अपने सफाई कर्मी को के साथ देखरेख में पूरे वार्ड को स्वच्छ भारत और सुंदर बाढ़ बनाने का संकल्प लेते हुए अपनी भागीदारी को सुनिश्चित कराई है।

    इसके साथ ही कार्यक्रम में राकेश उपाध्याय रेखा मैडम सियाराम सिंह विजय जी मुंशी जी टिंकू दीदी संजू कुमारी एवं ग्रीन गार्डन के सम्मानित बच्चे और बुद्धिजीवी शिक्षा भी जनता ने बढ़-चढ़कर कर इस पदयात्रा को सफल बनाने में अपनी उपस्थिति दर्ज कर कार्यक्रम को वार्ड सहित राजगीर को इस महामारी डेंगू रूपी रोग को हराना है और राजगीर को इससे निजात पाना है इस संकल्प के  इस पदयात्रा का समापन किया गया।

    पदयात्रा में राजगीर के सब इंस्पेक्टर सुजीत कुमार अपने दलबल के साथ शामिल हुए साथ हैं सुरेंद्र महतो रागिनी कुमारी रविंद्र प्रसाद कचरा प्रबंधन की संचालिका ममता कुमारी मुरारी कुमार गुप्ता स्वाति नंदिनी अनुपमा कुमारी पल्लवी रानी शामिल हुए।

    इसी तरह से जब तक डेंगू को हर आएंगे नहीं तब तक जन जागरण और जागृति का कार्यक्रम सावित्री देवी वार्ड पार्षद और नालंदा ज्ञानदीप फाउंडेशन के द्वारा सिलसिलेवार ढंग से अहिंसक नाटक नौकर के जन सहयोग से कार्यक्रम अग्रसर चलाते रहेंगे यह सामूहिक वार्ड वासियों सहित बुद्धिजीवी शिक्षाविद युवा महिला छात्र नौजवान ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का संकल्प लिए हैं।