अन्य

    बीएयू सबौर के कुलपति ने इसलामपुर पान अनुसंधान केन्द्र का लिया जायजा

    इसलामपुर (नालंदा दर्पण)। बिहार कृषि विश्वविधालय भागलपुर सबौर के कुलपति डॉ. आरके सुवाने ने इसलामपुर प्रखंड स्थित पान अनुसंधान केंद्र में लगे विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधे का निरीक्षण कर जायजा लिया।

    Vice Chancellor of BAU Sabour visited Islampur Pan Research Center 2पान अनुसंधान केंद्र के प्रभारी एसएन दास ने बताया कि कुलपति के द्वारा इस केंद्र को सेंटर आँफ एकसीलेंस मेडिसीन प्लांट के रुप मे विकसित करने के साथ कर्मियो के लिए एक वाहन उपलब्ध करवाने और सेंटर पर प्रशिक्षण लेने वालों को ठहरने के लिए सुविधा उपलब्ध करवाने का अश्वासन दिया गया है।

    पटना अनुसंधान केंद्र के क्षेत्रिय निदेशक एमडी ओझा के द्वारा कार्यो में तेजी लाने के साथ पान के पता से तेल निकालने के लिए एक बडा मशीन बैठाने और पान उपजाने के लिए नेट सेड उपलव्ध करवाने का अश्वासन दिया गया है।

    एसएन दास ने बताया कि यहाँ औषधीय एंव सुगंधित 100  प्रकार की पौधे लगे हैं। जिसमे अश्वगंधा, तुलसी, लाजवंती, एलोवेरा आदि पौधा शामिल है।

    उन्होने बताया कि इन पौधो से कई प्रकार के बीमरियां ठीक होते हैं। तुलसी के पौधा हर घर मे रखा जाता है और लोग पूजा पाठ कर 25 दिसंबर को तुलसी दिवस भी मनाते है। इस पौधे का पते सर्दी जुकाम आदि मे लाभदायक है।

    वहीं, कालमेग के पौधा के पते सेवन करने से खून की खराबी दूर होती है। जीवीनीवा या गुलमार्ग की पौधा का पता सेवन करने से डायवीटीज जैसी बीमारी की रोकथाम होता है। पत्थरचूर का जड़ पता सेवन करने से असाध्य विमारी से राहत मिलने लगता है।

    पान की पता सेवन करने से मुहं का दुर्गंध समाप्त हो जाता है। पाचन क्रिया सही होने लगता है।

    उन्होने बताया कि बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के प्रागंन में राज्य स्तरीय मेला का आयोजन किया जायेगा। उस मेला मे औषधीय व सुगंधित पौधा का विशेष रुप से स्टॉल लगाने का निर्देश दिया गया है। ताकि किसान खेतों मे पौधा लगा सकें।

    इस मौके पर विश्वविधालय कार्यपालक अभियंता धनबान सिंह के अलावे केंद्र के डा. प्रभात कुमार, डा.अजीत कुमार पांडेय ,मुना कुमार आदि मौजूद थे।

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.