अन्य

    स्वच्छ एवं हरित बनाने में युवाओं की अहम भूमिका : रीना यादव

    नगरनौसा (नालंदा दर्पण)। नगरनौसा प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार कक्ष में गुरुवार के दिन नेहरू युवा केंद्र नालंदा के द्वारा आदर्श ग्राम संस्कृति विकास केंद्र तीनी लोदीपुर के सहयोग से स्वच्छ गांव हरित गांव पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

    कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन पूर्व एमएलसी रीना यादव,बीडीओ प्रेम राज,बीएओ तारकेश्वर राम,जिला युवा अधिकारी पिंकी गिरी ने संजयुक्त रूप से दिप जलाकर किया।

    साथ ही मौके पर उपस्थित लोगों ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पांजलि करते हुए उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को अंग वस्त्र का पौधा देकर सम्मानित किया गया।

    कार्यक्रम में आए युवाओं को मिशन हरियाली नूरसराय के तरफ से 80 अमरुद 20 कटहल के पौधे का निशुल्क वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में मंच का संचालन अभय नंदन पांडेय ने किया।

    मौके पर पूर्व एमएलसी रीना यादव ने कहा कि अपने गांव को स्वच्छ एवं हरित बनाने में युवाओं की अहम भूमिका होती है। युवाओं को इसमें आगे आना चाहिए।

    ‘स्वच्छ गांव हरित गांव विषयक आधारित युवा प्रशिक्षण शिविर में बोलते हुए बीडीओ प्रेम राज ने बताया कि हम सभी का यह कर्तव्य है कि अपने गांव अपने देश को स्वच्छ और हरित बनाएं। स्वच्छता केवल हमारे घर, सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है। यह देश ओर राष्ट्र की आवश्यकता होती इससे न केवल हमारा घर आँगन ही स्वच्छ रहेगा पूरा देश ही स्वच्छ रहेगा।

    इसी को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत अभियान जो कि हमारे देश के प्रत्येक गांव और शहर में प्रारम्भ की गई है।

    जिला युवा अधिकारी पिंकी गिरी ने कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं को स्वच्छ गांव हरित गांव पर आयोजित कार्यशाला के बारे में जनकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को जागरूक करने और स्वच्छता, हरियाली और प्लास्टिक सामग्री के गैर-उपयोग की आवश्यकता के बारे में बताने के लिए प्रेरित करना, गाँवों को स्वच्छ, प्लास्टिक मुक्त और हरा-भरा बनाने के लिए चुनौतियों और बाधाओं को दूर करना,युवाओं को अपने गांवों को संवारने के लिए शामिल करना,आसपास के स्मारकों और सांस्कृतिक विरासत स्थलों को स्वच्छ रखने के लिए युवाओं को प्रेरित करना,गाँवों को गंदगी और प्लास्टिक मुक्त और हरा-भरा बनाना मुख्य उद्देश्य है।

    प्रखंड कल्याण पदाधिकारी नरेश कुमार ने कार्यक्रम में मौजूद युवाओं को जल संरक्षण के बारे में बताया। पीओ सैदय आमिर हुसैन ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से धार्मिक स्थल, स्कूल परिसर, शमशान घाट व गांव के आस पास परती पड़ी सरकारी भूमि पर अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील किया।

    बीएओ तारकेश्वर राम ने  कहा कि शहरीकरण व पेड़-पौधे काटे जाने से पर्यावरण प्रदूषित हो गया है। इसे संतुलित बनाये रखने के लिए हमें आगे आने की जरूरत है।

    उन्होंने मौके पर युवाओं से फसलों के अवशेषों को खेतों में ना जलाने को लेकर किसानों को जागरूक करने का भी अपील किया।

    कार्यक्रम में बीएओ तारकेश्वर राम,पीओ मनरेगा सैयद आमिर हुसैन,प्रखंड कल्याण पदाधिकारी नरेश कुमार, समाजसेवी अरुण कुमार, धर्मेंद्र कुमार एनबाईभी चंदन पांडेय, सुजीत कुमार, सुजय कुमार,पंकज कुमार, दीपक कुमार, नीतीश कुमार, रोहित कुमार, मनिंदर कुमार, अविनाश कुमार, सिदार्थ कुमार, दीपक कुमार सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

    11 चुनींदा किसानों के बीच वितरित की गई मशरूम की किट का वितरण

    बैंक से घर लौट रही मां-बेटी से दिनदहाड़े एक लाख रुपए छीनकर फरार हुए लुटेरे

    बिहार शरीफ नगर में चोरों का बढ़ता आतंक, एक ही रात 4 स्थानों पर लाखों की चोरी 

    किडनी की बीमारी से ग्रस्त नवनिर्वाचित मुखिया की मौत

    होम्योपैथिक दवा से अंग्रेजी शराब बना रहा धंधेबाज गिरफ्तार