अन्य
    Thursday, July 25, 2024
    अन्य

      राजगीर में वीरायतन के आतंक से आक्रोशित हुए फुटपाथ दुकानदार, दिया धरना

      नालंदा दर्पण डेस्क। 24 नवम्बर 2022 स्वयं सेवी संस्था वीरायतन राजगीर के द्वारा लगातार सरकारी भूमि को अतिक्रमण करने एवं दुकानदारों को उजाड़ने के मामला को लेकर नालंदा फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच के राज्य समन्वयक सह केकेसी के  प्रदेश अध्यक्ष  डॉ अमित कुमार पासवान के नेतृत्व में वीरायतन राजगीर के मुख्य द्वार पर एक दिवसीय सांकेतिक धरना का आयोजन किया गया।

      Hundreds of pavement shopkeepers were agitated by the terror of Veerayatan in Rajgir 1मौके पर डॉ पासवान ने कहा कि पथ विक्रेता कानून अधिनियम 2014 का वीरायतन के द्वारा खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है। इनके  द्वारा लगातार सरकारी जमीन को  कब्जा किया जा रहा है और दुकानदारों को उनके रोजगार से बेदखल किया जा रहा है। प्रशासनिक व्यवस्था भी वीरायतन को ही सहयोग करने में जुटी है, जिसके कारण आज गुरुवार को दुकानदारों का गुस्सा फूटा है।

      फुटपाथ दुकानदार जो लगातार 40 से 50 वर्षों  से एक ही स्थान पर अपनी रोजी-रोटी का व्यवस्था कर रहे दुकानदारों को हटाने का साजिश रची जा रही है, इसे संगठन कतई बर्दास्त नहीं करेगा।

      आज एक दिवसीय सांकेतिक धरना का आयोजन किया गया है तथा अपनी मांग को कार्यपालक पदाधिकारी के पास सौंपा जाएगा। वीरायतन के द्वारा इस तरह के रवैया रहा तो आने वाले दिनों में नालंदा फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच के तमाम दुकानदार राजगीर शहर में अपने-अपने दुकानों को बंद कर वीरायतन के खिलाफ सड़कों पर उतरेंगे।

      डॉ पासवान ने कहा कि वर्ष 2012 में  भी नगर परिषद राजगीर के तत्कालीन  कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा नगर निवेशन प्राधिकार के द्वारा अर्जित 00.61 एकड़ भूमि को जैन धर्म की सबसे बड़ी संस्था वीरायतन राजगीर नालन्दा के द्वारा कब्जा कर लिया गया। जिसे अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए नगर पंचायत राजगीर के पत्रांक – 631 दिनांक-21.12.2012 के द्वारा  नोटिस  कर खानापूर्ति  तो की गई लेकिन आज तक कोई भी पदाधिकारी उक्त जमीन को वीरायतन से अतिक्रमण मुक्त नहीं करा पाया।

      वीरायतन  सेवा के नाम पर खानापूर्ति के लिए  शुल्क राशि को डोनेशन दिखाकर  बिहार सरकार/भारत सरकार, इंडियन  जैन डोनर, विदेशी जैन डोनर, एवं आम जन मानस को ठग रहा है तथा सरकार के टैक्स को भी चूना लगा रहा है। इस तरह से व्यापार का सिलसिला जारी है ।

      इस अवसर पर जन कल्याण मंच एक आवाज़ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सत्येंद्र पासवान, भीम आर्मी के जिला अध्यक्ष रजनीश पासवान, अधिवक्ता आलोक कुमार, रंजीत चौधरी, नरेश प्रसाद, राकेश पासवान, रवि कुमार, उपेंद्र कुमार, अजय यादव, राघो देवी, भूषण राजवंशी, इंदल राजवंशी, नगर विक्रय समिति के सदस्य रेखा देवी सहित सैकड़ों की संख्या में फुटपाथ दुकानदार उपस्थित थे।

       

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!