अन्य
    Thursday, July 18, 2024
    अन्य

      सीएम नीतीश आज राजगीर से करेंगे ‘हर घर गंगाजल’ का शुभारंभ

      राजगीर (नालंदा दर्पण)। रविवार को नालंदा एक बार फिर से इतिहास रचने जा रहा है। सीएम नीतीश कुमार अपने ड्रीम प्रोजेक्ट ‘गंगाजल आपूर्ति योजना का राजगीर से रविवार दोपहर बाद लोकार्पण करेंगे।साथ ही वे ‘हर घर गंगाजल’ योजना का भी शुभारंभ करेंगें।

      बताते चलें कि गंगा नदी के बाढ़ का पानी को दक्षिण बिहार के जल संकट वाले शहरों में ले जाकर,उसे शोधित कर पेयजल के लिए हर घर गंगाजल पहुंचाने का काम राजगीर से शुरू होना है ‌‌।

      रविवार को गंगाजल आपूर्ति योजना लोकार्पण के मौके पर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव,वित वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी और जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा के अलावा सासंद तथा नालंदा के कई विधायक भी उपस्थित रहेंगे।

      मुख्यमंत्री सोमवार को गया एवं बोधगया में योजना का लोकार्पण करेंगे। जबकि दूसरे चरण में जून में नवादा में भी हर घर गंगाजल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

      जल जीवन हरियाली मिशन के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने इस अनूठी परिकल्पना की नींव रखी थी। 2019 में गया में हुई कैबिनेट की बैठक में ‘गंगा जल आपूर्ति योजना ‘पर मुहर लगाई गई थी।

      गंगाजल पाइपलाइन के जरिए 151किमी सफल तय करके राजगीर, गया एवं बोधगया के जलाशयों तक पहुंचाया गया है। जहां से शोधित कर शुद्ध पेयजल के जरिए रोज लाखों घरों तक पहुंचाया जाएगा।

      सीएम नीतीश कुमार रविवार को राजगीर में कुछ चिह्नित घरों में भी जाएंगे तथा गंगाजल का सेवन कर इस योजना का शुभारंभ करेंगे। राजगीर के आठ हजार घरों में गंगाजल का पानी पहुंचाने का दावा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग कर रहा है।

      राजगीर डिटेंशन टैंक से पानी को शुद्ध कर प्रतिदिन पांच लाख मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति की जानी है।फेज वन में राजगीर के 8031 घरों में पानी पहुंच चुका है।

      सीएम नीतीश के राजगीर आगमन को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। खबर है कि मोतनाजे में उद्घाटन समारोह के पहले गंगा आरती होगी। उसके बाद सीएम नीतीश कुमार वार्ड 19 में जाकर इस ऐतिहासिक योजना का लोकार्पण करेंगे।

       

      11 COMMENTS

      Comments are closed.

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!