अन्य
    Sunday, March 3, 2024
    अन्य

      नगरनौसाः महाशिवरात्रि पर भगवान शंकर-पार्वती विवाहोत्सव का आयोजन, 4 किमी लंबी सजी बारात

      नगरनौसा (नालंदा दर्पण)। नगरनौसा प्रखंड के आदर्श पंचायत भुतहाखार के बडीहा गांव स्थित आंनद धाम शिव मंदिर के प्रांगण में महाशिवरात्रि के मौके पर शिव-पार्वती विवाह महोत्सव का आयोजन किया गया है।शिव विवाह महोत्सव का आयोजन ग्रामीण अशोक सिंह के द्वारा किया गया।

      शिव विवाह को लेकर पूरे धूमधाम व गाजे-बाजे के साथ चंडी थाना क्षेत्र के बमपुर व गिलानीचक गांव, हरनौत थाना क्षेत्र के वीरमपुर एवं जहानाबाद जिला के घोषी थाना क्षेत्र के देहुनी गांव से शिव बारात निकाली गईं जो नगरनौसा होते हुए बरात बडीहा गांव के आनंद धाम पहूंची, जहाँ आयोजनकर्ता अशोक सिंह व समस्त ग्रामवासियों ने बारात में आये सभी श्रद्धालुओं का दिल खोल कर स्वागत किया।

      बारात को देखने के लिए सड़क के दोनों ओर भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। शिव विवाह महोत्सव में आसपास के दर्जनों गांव के लोग भी शामिल हुए। बारात आगमन को लेकर नगरनौसा बाजार से बडीहा गांव स्थित आनन्द धाम तक लगभग चार किलोमीटर लाइट की व्यवस्था किया गया था।

      साथ ही शिव विवाह महोत्सव को लेकर शिवालय के साथ- साथ पूरे इलाकों को रंग-बिरंगे लाइटों से सजाया गया था। शाम होते ही शिव मंदिर और आसपास के घर भी रंग-बिरंगे रोशनी में जगमग करने लगे।शिव-पार्वती विवाह महोत्सव को लेकर श्रद्धालुओं में काफ़ी उत्साह देखा गया।

      बारात आये श्रद्धालुओं के लिए पूरा व्यवस्था आयोजनकर्ता के द्वारा किया गया था। साथ ही श्रद्धालुओं के लिए भी भंडार का व्यवस्था किया गया था।शिवपार्वती विवाह महोत्सव को लेकर गुलाब और अन्य फूलों से भव्य विवाह मंडप बनाया गया था।

      शनिवार की देर रात तक भारी संख्या में श्रद्धालुओं शिव-पार्वती विवाह महोत्सव में शामिल होने पहुंचे। आयोजनकर्ता द्वारा श्रद्धालुओं की सुख सुविधा के साथ श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए विशेष इंतजाम किया गया था। श्रद्धालुओं की अत्यधिक भीड़ को लेकर विशेष सुरक्षा बल के साथ प्रखंड स्तरीय कर्मियों की भी तैनात किया गया था।

      इस मौके पर आयोजनकर्ता अशोक सिंह ने कहा कि जो भक्तजन भगवान शिव की सच्चे मन से आराधना करने के साथ भक्तजनों को सभी खुशियां प्राप्त होती है।

      उन्होंने सभी को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दिया।उन्होंने कहा कि सभी लोग को प्रेम से रहें। प्रेम से कार्य करें। तभी हमारे समाज हमारे देश और विश्व का कल्याण हो सकेगा। आज शिव के बारात में काफी संख्या में लोग एकत्रित हुए हैं। यही एकजुटता हमारी सनातन संस्कृति को मजबूत करता है। अंत में आनंद धाम में आए हुए श्रद्धालुओं का आभार व्यक्त किया।

      पारंपरिक लोकगीत गाकर श्रद्धालुओं को किया मंत्रमुग्धः इधर महाशिवरात्रि पर्व को लेकर भोजपुरी कलाकार हेमा पाण्डे अपनी वहन के साथ आनंद धाम पहुँची। जहां  आयोजित शिव विवाह व सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया।

      Nagarnausa Lord Shankar Parvati wedding ceremony organized on Mahashivaratri 4 km long decorated procession 1

      इस दौरान भोजपुरी गायकी हेमा पांडे, करीना पाण्डे, सुविता पाण्डे ने पाराम्परिक लोक गीत की प्रस्तुति दी। जबकि मंच पर उन्होंने पापा समधी मिलन न रउर करीया जी_हमर कमर में सड़ीयां पहनावा राजा जी, दिलवा केकरा से लागलवा हे उठावा राजा जी काला कोट पहनला से हीरो न कहईवा हे बबुआ, शंकर जी गौरा जी राजी हुइ जब, शंकर जी को प्यासे लगल ह, जलवा लेके गौरी हाजिर हुई समेत अन्य एक से बढ़कर एक लोक पाराम्परिक भोजपुरी गीत की प्रस्तुति देकर लोगो को मंत्रमुग्ध कर दिया।

      साथ ही गोलू राजा आदि गायकों ने पारंपरिक गीत का एक से बढ़ कर एक प्रस्तुति दे श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      - Advertisment -
      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!