अन्य
    Thursday, July 25, 2024
    अन्य

      रजौली-बख्तियारपुर मार्ग में अंडरपास को लेकर पटना-रांची एनएच-20 जाम के बीच दो गुटों में बंटे ग्रामीण

      गिरियक (मुन्ना पासवान)।  अंडर पास बनाने की मांग को लेकर बकरा के ग्रामीण सोमवार की सुबह एक बार फिर मुख्य मार्ग 20 को जाम कर दिया जिससे गाड़ियों की लंबी कतार लग गई । जाम रहने से यात्री लोगों एवं स्कूली छात्रों को दो घंटे परेशानियों का सामना करना पड़ा।

      बाते दें कि रजौली से बख्तियारपुर तक सड़क चौड़ीकरण का काम चल रहा है, जिसमें बकरा गांव के पास सड़क को काफी ऊंचा कर चौड़ीकरण किया जा रहा था। उस समय कुछ ग्रामीण अंडर पास बनाने की मांग कर रहे थे, लेकिन गांव के ही कुछ लोग इसे नहीं बनने का भी समर्थन आजतक कर रहे हैं। जिससे ग्रामीण दो दलों में विभक्त हो चुके हैं और कुछ बनाने और कुछ ग्रामीण नहीं बनाने के पक्ष में हैं।

      Villagers divided into two groups between Patna Ranchi NH 20 jam regarding underpass on Rajauli Bakhtiyarpur road 1इस संबंध में ग्रामीणों का कहना है कि जिलाधिकारी एवं सड़क निर्माण कार्य कर रही गावार कंपनी को आवेदन दिया लेकिन अंडर पास बनाने की पहल नहीं हुई और पूर्व की भांति सड़क बनाया जा रहा है जिससे ग्रामीणों के साथ अनेकों समस्या और परेशानी होते दिख रही है।

      आज इसी को लेकर सहायक थाना पावापुरी क्षेत्र के चोरसुआ बकरा गांव के समीप राष्ट्रीय राज्य मार्ग पटना रांची रोड एनएच 20 के स्कूल के समीप अंडरपास पुल व लिंक पथ बनाने की मांग को लेकर गुस्साए ग्रामीण सोमवार को सड़क पर उतर आए।

      गुस्साए ग्रामीणों ने थाना क्षेत्र के नेशनल हाईवे 20 पर बकरा के समीप मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। सड़क जाम होने ने से खलबली मच गयी और देखते ही देखते वाहनों की लंबी कतार लग गयी। सुबह-सुबह हुए सड़क जाम से राहगीरों व स्कूली बच्चों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।Road jam on Ranchi Patna NH 20 near Chorsuva Bakra village demanding underpass bridge and link path 1

      आक्रोशित ग्रामीणों ने बताया कि अंडरपास पुल व लिंक पथ बनाने की मांग को लेकर लगातार तीसरी बार सड़क जाम किया गया है। वहीं कुछ ग्रामीणों का सर्विस रोड बनाने और यात्री शेड बनाने की भी मांग कर रहे हैं।

      अंडर पास बनाने के समर्थन में रहे लोगों का कहना है कि जिलाधिकारी को भी इस संबंध में आवेदन एक माह पूर्व दे चुके हैं लेकिन कोई आश्वासन और सड़क बनाने का अबतक निर्देश जारी नहीं हुआ है और सड़क बनाने का काम जारी है, जिससे आज मजबूर होकर ग्रामीण आज सड़क पर उतरे हैं।

      ग्रामीण मोकर्रम आलम का कहना है कि स्थानीय थाना पुलिस पदाधिकारी द्वारा आश्वासन दिया गया है सहयोग करने के लिए इसलिए जाम को हटा लिए हैं अगर अंडर पास नहीं बना तो फिर ग्रामीण सड़क को जाम करेंगे। महिलाएं भी अंडर पास बनाने के समर्थन में लगी थी और मांगे पूरी हो का नारा लगा रही थी । कुछ महिलायें अपने ही ग्रामीण लोगों पर ठगने का आरोप भी लगा रही थी ।Road jam on Ranchi Patna NH 20 near Chorsuva Bakra village demanding underpass bridge and link path 2

      जाम की खबर मिलते ही सहायक थाना के एस आई बबन चौधरी दल बल के पास पहुंचे और ग्रामीणों को समझाबुझा कर जाम को हटवाया । इसके बाद कुछ ग्रामीण उनके साथ सड़क निर्माण गावर कंपनी के कार्य कर रहे अधिकारी से मिलकर बात करने पावापुरी कार्यालय गए ।

      इधर जाम के विरोध में बोलते हुए पूर्व उपमुखिया एवं कुछ ग्रामीणों का कहना है कि 75% लोग अंडर पास नहीं चाहते हैं कि अंडर पास बनाया जाय जबकि जाम का समर्थन कर रहे कुछ लोगों का कहना है कि ये लोग गलत बोल रहे हैं कि उनके साथ 90% ग्रामीण लोग बनने के समर्थन में हैं।

      इस तरह ग्रामीण खुद दो खेमें में बंटे हुए हैं। विपक्ष के लोगों का कहना है कि जो बन रहा है वह सही है लेकिन आम लोगों की समस्याओं को देखते हुए यहां अलग से सर्विस रोड और यात्री शेड बनना जरूरी है। यहां सरकारी जमीन काफी एरिया में उपलब्ध है। इससे सभी लोगों को फायदा होगा। इस तरह से यहां तीसरी बार जाम लगाया गया है।

      स्थानीय लोगों को समझा बुझाकर जाम हटा लिया गया और गावर कंपनी से कुछ लोग पावापुरी करमपुर मिलने गए हैं। फिलहाल खबर लिखे जाने तक को सूचना नहीं मिली कि कंपनी की ओर से क्या आश्वासन मिला।

       

      1 COMMENT

      Comments are closed.

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!