अन्य
    Sunday, April 21, 2024
    अन्य

      राजकीय राजगीर मलमास मेला में दूसरे शाही स्नान को लेकर विशेष तैयारी, जिलाधिकारी ने ब्रह्मकुण्ड परिसर का किया निरीक्षण

      राजगीर (नालंदा दर्पण)। राजकीय राजगीर मलमास मेला में चार शाही स्नान की तिथि निर्धारित है। पहला शाही स्नान 29 जुलाई (शनिवार, पुरूषोत्तमी एकादशी) को सम्पन्न हो चुका है। दूसरा शाही स्नान 1 अगस्त (मंगलवार, पुरुषोत्तमी पूर्णिमा) को निर्धारित है। इसके अलावा 12 अगस्त (शनिवार, पुरूषोत्तमी एकादशी) एवं 16 अगस्त (बुधवार,पुरुषोत्तमी अमावस्या) को शाही स्नान होगा।

      पहले शाही स्नान में बड़ी संख्या में साधु-संतों एवं श्रद्धालुओं का आगमन हुआ था।इस अवसर पर लगभग 16.5 लाख साधु-संतों एवं श्रद्धालुओं ने विभिन्न कुण्डों में स्नान किया।

      Special preparation for the second royal bath in Rajgir Malmas fair the District Magistrate inspected the Brahmakund complex 1मंगलवार के दूसरे शाही स्नान को लेकर भी विशेष तैयारी की गई है। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने मेला ड्यूटी में प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारियों के साथ मेला मैदान के प्रशासनिक कक्ष में बैठक किया।

      अत्यधिक भीड़ की संभावना को देखते हुए सभी पदाधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा गया। ब्रह्मकुण्ड से तेजी से श्रद्धालुओं को बाहर निकलने में सहायता के लिए आपदा मित्र मानव श्रृंखला बनाकर कार्य करेंगे।

      ब्रह्मकुण्ड परिसर में प्रवेश के लिए ब्रह्मकुण्ड के उत्तर एवं दक्षिण, दोनों तरफ से प्रवेश की सुविधा होगी। इसके लिए दक्षिण दिशा में भी सड़क के किनारे बैरिकेडिंग की गई है।

      इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निदेश दिया गया। सभी पदाधिकारियों को मुस्तैदी से अपने कर्तव्य का निर्वहन सुनिश्चित करने को कहा गया।

      इस अवसर पर नगर आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं विभिन्न जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

      बैठक के उपरांत जिलाधिकारी ने ब्रह्मकुण्ड परिसर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को लेकर प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निदेश दिया।

       

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!