अन्य
    Monday, February 26, 2024
    अन्य

      अतिक्रमण और पार्किंग की बढ़ती समस्या से समूचा राजगीर हलकान

      नालंदा दर्पण डेस्क। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगर राजगीर में अतिक्रमण और पार्किंग की समस्या दिन पर दिन विकराल होती जा रही है। स्थिति यह है कि जल्दी गंतव्य तक पहुंचने के लिए लोग ट्रैफिक नियमों को नजर अंदाज करने से परहेज नहीं कर रहे हैं। रॉन्ग साइड से अपने वाहनों को निकलना यहां के लोगों की नियति बन गयी है।

      स्थल राजगीरअक्सर लोग शॉर्टकट के चक्कर में रॉन्ग साइड में चलते हैं। वैसे लोगों में युवा और बिना ड्राविंग लाइसेंस वाले अधिक होते हैं। वैसे लोग अपनी जान तो जोखिम में डालते ही हैं, दूसरे की जान भी जोखिम में डालने से परहेज नहीं करते हैं। इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए प्रशासन द्वारा अबतक कोई ठोस रणनीति नहीं बनाई गयी है।

      राजगीर में ट्रैफिक सिग्नल और ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था किसी चौक चौराहे पर नहीं है। रॉन्ग साइड से वाहनों को निकालने के चक्कर में आये दिन भयंकर जाम की स्थिति शहर में हर दिन बनती रहती है। जगह-जगह बेतरतीब पार्किंग व्यवस्था ने शहर को बेदम कर रखा है।

      रही सही कसर सड़कों पर बाइक ई रिक्शा टमटम आदि का मनमानी पड़ाव निकल देता है। दुकानदारों द्वारा फुटपाथों पर अतिक्रमण कर लेने से पैदल चलने वालों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को आये दिन इन परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है।

      ऐसे में हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है। शहर के सड़कों पर अतिक्रमण, अवैध पार्किंग की समस्या, रॉन्ग साइड चलने के बढ़ते चलन, जाम की समस्या शहर के लिए नासूर बन गया है।

      इन स्थानों पर जाम की समस्या आमः पटेल चौक, बस स्टैंड, छबिलापुर मोड, महादेवपुर, राजगीर बिहारशरीफ मुख्य मार्ग, गिरियक रोड चौराहा, धर्मशाला रोड, वीरायतन मोड, ब्रह्मकुंड क्षेत्र, गुरुद्वारा आदि जगहों पर जाम की समस्या आम हो गई है। यहां पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग सड़क पर ही वाहन खड़ा करते हैं।

      यहां के व्यवसायिक बिल्डिंग में भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इस वजह से सड़क वाहनों के कब्जे में रहता है। ऐसे में जाम और अतिक्रमण की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

      सड़कों पर अतिक्रमणकारियों का राजः शहर की सभी सड़कें अतिक्रमण की चपेट में है। ठेला और ई रिक्शा का कब्जा जगह-जगह है। इससे पैदल चलने वालों को जगह नहीं मिलती है ट्रैफिक सिग्नल और यातायात पुलिस की व्यवस्था नहीं होने के कारण यह समस्या और गंभीर हो गयी है। ऊपर से अतिक्रमण सिर चढ़कर बोल रहा है।

      यहां सड़क किनारे फुटपाथ पैदल चलने के लिए नहीं बचा है। दुकानदारों ने फुटपाथ तक दुकान बढ़ा ली है। कहीं कहीं तो आधी सड़क तक दुकानें लगाई जा रही है। इसके बावजूद प्रशासन द्वारा लोगों की परेशानियों को अनदेखी की जा रही है।

      हनुमान चौक, अस्पताल मोड़, छबिलापुर मोड़ बस स्टैंड और ब्रह्मकुंड क्षेत्र में सड़क पर ही ई- रिक्शा टमटम एवं अन्य वाहनों को रोककर पैसेंजर को चढ़ाने और उतरने का काम बेखौफ किया जाता है। आमलोगों और पर्यटकों को परेशानी का सामना करना नहीं पड़े। इसका समाधान प्रशासन द्वारा नहीं किया जा रहा है।

      पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीः  पर्यटक शहर राजगीर कहीं भी पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां आने वाले लोग सड़क पर ही बाइक और कार खड़ी करते हैं। उससे अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। इस पर स्थानीय प्रशासन का ध्यान नहीं करने के कारण लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। टेलीफोन एक्सचेंज, धर्मशाला रोड, मेन बाजार, गिरियक रोड चौराहा, छबिलापुर मोड़, राजगीर- बिहारशरीफ रोड में कहीं भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं है।

      जरुरी है ये कदम उठानाः सड़कों पर वाहनों का पड़ाव वर्जित करना, सड़क पर वाहन पड़ाव करने वालों से जुमांना वसूलना। यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ दण्डनात्मक कार्रवाई करना। जाम लगने वाले स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती करना। सड़कों और फुटपाथ पर से अतिक्रमण को हटाया जाना। सड़क पर पार्किंग करने वालों पर सख्त कार्रवाई करना। पेट्रोलिंग पार्टी द्वारा अतिक्रमणकारियों की निगरानी करना।

      इसके आलावे अनुमंडल प्रशासन, नगर परिषद प्रशासन और पुलिस मिलकर काम करे तो जाम की समस्या से हद तक छुटकारा मिल सकता है। यातायात व्यवस्था चाक चौबंद हो सकती है।

      कहते हैं राजगीर एसडीओ कुमार ओमकेश्वरः प्रशासन द्वारा आम लोगों की सुविधा के लिए यातायात व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त किया जाएगा। सड़क अथवा सड़क के किनारे अतिक्रमण व वाहन खड़ा करने से यातायात की समस्या उत्पन्न होती है, तो वैसे लोगों के खिलाफ यातायात नियमों के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। शहर में सड़कों पर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नगर परिषद द्वारा की जा रही है। शहर के लोगों में यातायात नियमों को लेकर जागरूक होने की जरूरत है।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      - Advertisment -
      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!