अन्य
    Thursday, July 25, 2024
    अन्य

      E-Shikshakosh Portal App: ऑनलाइन अटेंडेंस बनाने में शिक्षकों के पसीने छूट रहे

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। बिहार शिक्षा विभाग का ई-शिक्षाकोष पोर्टल एप (E-Shikshakosh Portal App) पर ऑनलाइन अटेंडेंस का नया फरमान शिक्षकों के लिए जी का जंजाल बन गया है। शिक्षक स्कूल पहुंचते ही सबसे पहले अपना अपना मोबाइल लेकर ऑनलाइन अटेंडेंस बनाने के प्रयास में जुट जाते हैं। यदि अटेंडेंस बन गया तो शिक्षक खुश हो गए और यदि अटेंडेंस नहीं बना तो दिनों भर तनाव में रहते हैं।

      उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग के द्वारा अब शिक्षकों की ऑनलाइन अटेंडेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। अभी कहीं नेटवर्क की समस्या तो कहीं सर्वर के काम नहीं करने से शिक्षकों की ऑनलाइन अटेंडेंस नहीं बन पा रही है। कई शिक्षकों को तो ऑनलाइन अटेंडेंस बनाने की पूरी प्रक्रिया ही समझ में नहीं आ रही है। इससे शिक्षक तनाव महसूस कर रहे हैं।

      हालांकि अभी तक विभाग के द्वारा इस अटेंडेंस को ट्रायल के रूप में ही लागू किया गया है। इस अटेंडेंस के आधार पर किसी भी शिक्षक पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। फिर भी भविष्य को देखते हुए शिक्षक चिंतित नजर आ रहे हैं। यदि शिक्षक ऑनलाइन अटेंडेंस बनाने में सफल नहीं होते हैं तो तीन महीने बाद उनकी उपस्थित कट जाएगी। जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

      उल्लेखनीय है कि जिले के कुल 2372 स्कूलों में 13783 शिक्षक पदस्थापित है। आज इनमें से 5846 शिक्षकों की ऑनलाइन अटेंडेंस नहीं बन सकी है। हालांकि शिक्षा विभाग के द्वारा लगातार शिक्षकों को ऑनलाइन अटेंडेंस बनाने के लिए प्रेरित करने के साथ उन्हें प्रशिक्षण देकर सहयोग भी किया जा रहा है।

      इसके बावजूद बड़ी संख्या में शिक्षक ऑनलाइन अटेंडेंस बनाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। जबकि विभाग का प्रयास है। कि भविष्य में शत प्रतिशत शिक्षकों की ऑनलाइन अटेंडेंस बननी चाहिए।

      शिक्षकों के अनुसार अधिकांश विद्यालयों में नेटवर्क की समस्या के कारण ही शिक्षकों की अटेंडेंस नहीं बन पा रही है। शिक्षक काफी समय तक अटेंडेंस बनाने का प्रयास भी करते हैं। इससे विद्यालय का पठन-पाठन भी प्रभावित होता है। लेकिन विभागीय निर्देश रहने के कारण शिक्षक भरसक प्रयास करते हैं कि उनकी ऑनलाइन अटेंडेंस बन जाए।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      तस्वीरों से देखिए राजगीर पांडु पोखर एक ऐतिहासिक पर्यटन धरोहर MS Dhoni and wife Sakshi celebrating their 15th wedding anniversary जानें भगवान बुद्ध के अनमोल विचार जानें भागवान महावीर के अनमोल विचार