अन्य
    Wednesday, July 17, 2024
    अन्य

      Bihar School Examination Board: नौवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जाने डिटेल

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने नौवीं कक्षा में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। मैट्रिक परीक्षा 2026 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स 14 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

      रजिस्ट्रेशन से पहले विद्यालय को निर्धारित शुल्क 11 जुलाई तक जमा करना होगा। जिन स्टूडेंट्स का शुल्क जमा होगा, उनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 14 जुलाई तक भरा जायेगा। किसी कारणवश शुल्क जमा करने के बावजूद किसी स्टूडेंट्स का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन छूट गया है तो वह 14 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं।

      समिति ने कहा है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अंकित विवरणी के अनुसार ही स्टूडेंट्स का परीक्षा फॉर्म भरा जाना है। इसलिए यह जरूरी है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में सतर्कता बरती जाये, ताकि बाद में इसमें कोई परिवर्तन करने की आवश्यकता न पड़े।

      न्यूनतम उम्र 14 वर्ष होना अनिवार्यः रजिस्ट्रेशन के कॉलम-16 में अभ्यर्थी का आधार नंबर अंकित किया जायेगा। यदि अभ्यर्थी को आधार कार्ड नही है तो इसकी घोषणा कॉलम-17 में अनिवार्य रूप से करनी होगी। रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स की न्यूनतम उम्र 14 वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के स्टूडेंट्स का आवेदन रद्द कर दिया जायेगा। इसलिए एक मार्च, 2012 के बाद की जन्मतिथि के अभ्यर्थी वार्षिक परीक्षा 2026 के लिए पंजीकृत नहीं किये जायेंगे।

      नियमित स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 350 रुपए: नियमित कोटि के स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क रजिस्ट्रेशन 350 रुपये व स्वतंत्र कोटि के लिए 480 रुपये शुल्क जमा करना होगा। ऑनलाइन डाटा इंट्री शुल्क 50 रुपये से 30 रुपये तक शिक्षण संस्थान द्वारा रखा जायेगा, जिसका उपयोग शिक्षण संस्थान द्वारा विद्यार्थी के ऑनलाइन आवेदन भरने और उन्हें डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर प्राप्त कराने के मद में किया जायेगा।

      ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भरने के दौरान अगर कोई समस्या हो, तो हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 पर फोन कर सकते हैं। समिति के स्टूडेंट्स अब वोकेशनल कोर्स की भी पढ़ाई कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन के समय ही वोकेशनल कोर्स का चुनाव करना होगा।

      मैट्रिक परीक्षा 2026 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स सेक्यूरिटी, रिटेल, ट्यूरिज्म, ऑटोमोबाइल, रिटेल मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एंड वेलनेस, टेलीकॉम एवं आइटी- आइआटीज ट्रेड को आठवें विषय के रूप में चयन कर सकते हैं।

      समिति ने नौवीं से वोकेशनल कोर्स पढ़ने का मौका दिया है। नौवीं कक्षा में नामांकित छात्र और छात्राओं का रजिस्ट्रेशन अभी बिहार समिति द्वारा किया जा रहा है। मैट्रिक परीक्षा कार्यक्रम में मूल विषयों के अलावा भाषा और अतिरिक्त विषय ही शामिल होते थे, लेकिन अगले साल 2026 में मूल विषयों के अतिरिक्त वोकेशनल कोर्स भी शामिल किया जायेगा। इन छात्रों को प्रवेश पत्र भी समिति ही जारी करेगा। इन पांच वोकेशनल कोर्स के 70 अंकों की परीक्षा बिहार समिति लेगा।

      वहीं, 30 अंकों की प्रैक्टिकल परीक्षा एसएससी (सेक्टर स्किल काउंसिल) भारत सरकार लेगी। प्रायोगिक परीक्षा लेने के बाद एसएससी अंकों को बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के माध्यम से बिहार समिति को भेजेगा। इसके बाद इन छात्रों का रिजल्ट समिति ही जारी करेगा।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      विश्व को मित्रता का संदेश देता वैशाली का यह विश्व शांति स्तूप राजगीर वेणुवन की झुरमुट में मुस्कुराते भगवान बुद्ध राजगीर बिंबिसार जेल, जहां से रखी गई मगध पाटलिपुत्र की नींव राजगीर गृद्धकूट पर्वत : बौद्ध धर्म के महान ध्यान केंद्रों में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल