अन्य
    Thursday, May 30, 2024
    अन्य

      सभी शिक्षकों का पूर्वाहन 6 बजे फोटो खींचकर BEO को व्हाटस्एप्प करने का आदेश

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। बिहार शिक्षा विभाग के मुख्य अपर सचिव केके पाठक के आदेश एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशक के निर्देश के आलोक में नालंदा जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीइओ) ने सरकारी स्कूलों के सभी प्रधानाध्यापक को प्रतिदिन पूर्वाह्न 06.00 बजे शिक्षकों की उपस्थिति के साथ नोट कैम के जरिए से विद्यालय का फोटो खींचकर संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के व्हाटसऐप पर भेजना सुनिश्चित करने को कहा है।

      वहीं विद्यालय निरीक्षक द्वारा निरीक्षण हेतु आवंटित विद्यालयों में से 50 प्रतिशत विद्यालयों का निरीक्षण प्रथम पाली 06.00 बजे से 09.00 बजे के बीच और 50 प्रतिशत विद्यालयों का निरीक्षण द्वितीय पाली 10.00 बजे से 1.30 बजे के बीच करने तथा दूसरे दिन पुनः जिन विद्यालयों का निरीक्षण प्रथम पाली में किया गया है, उन विद्यालयों का निरीक्षण द्वितीय पाली में तथा जिन विद्यालयों का निरीक्षण द्वितीय पाली में किया गया है, उन विद्यालयों का प्रथम पाली में करना सुनिश्चित का भी निर्देश दिया है।

      इस दौरान 10.00 बजे से 01.30 बजे के निरीक्षण में बच्चों की वास्तविक संख्या उनकी गिनती कर के अंकित करना अनिवार्य होगा।

      डीइओ ने सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापक को प्रेषित पत्र में लिखा है कि ग्रीष्मावकाश के बाद गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, उसे ध्यान में रखते हुए आगामी 16 मई से 23 जून तक सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों (संस्कृत विद्यालय सहित) में शिक्षण कार्य प्रातःकालीन पाली में पूर्वाहन 06.00 बजे से मध्याह्न 12.00 बजे तक संचालित करने, बच्चों को मध्याह्न भोजन 10.00 बजे पूर्वाह्न से 10.30 बजे तक दिए जाने तथा 12.00 बजे मध्याह्न तक शिक्षक शैक्षणिक कार्य समाप्त होने के बाद विद्यालय के कमजोर बच्चों को मिशन दक्ष के तर्ज पर विशेष कक्षाओं का संचालन करेंगे।

      वहीं उपरोक्त कार्यों के अतिरिक्त अन्य कार्य यथा गृह कार्य, साप्ताहिक मूल्यांकन की कॉपियों की जॉच, मासिक मूल्यांकन की कॉपियों की जाँच एवं पाठ टीका का निर्माण करेंगे तथा विद्यालय के सभी शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मी को अपराह्न 01.30 बजे विद्यालय से प्रस्थान करेंगे।

      3 COMMENTS

      1. बिहार के शिक्षा जगत को ध्वस्त करने के लिए आया है पाठक ACS.

      2. Daru pikar lia gaya faisla hai. Lagta hai Nitish Kumar ki satta janewali hai baki koi bibhag kam nahi kar raha iski jimewari kiski hai. Thora sa sharm kariye Nitish Kumar ji nahi to Pathak ji apko aise gart me girane ja rahen hain jiska apko pata bhi nahi chalega.

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!