अन्य
    Saturday, September 7, 2024
    अन्य

      अब 10वीं कक्षा पास छात्र-छात्राएं 31 मई तक भर सकेंगे ऑनलाइन फार्म

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा दसवीं कक्षा पास विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि में विस्तार कर दिया गया है। अब 11वीं कक्षा में एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थी ओएफएसएस पोर्टल पर 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

      इसके पूर्व में परीक्षा समिति के द्वारा 14 मई से 20 मई तक पोर्टल पर आवेदन करने की तिथि निर्धारित की गई थी। इस दौरान सीबीएसई बोर्ड तथा अन्य बोर्ड की 10वीं बोर्ड की परीक्षा के रिजल्ट आने के कारण उन छात्रों को भी एडमिशन में मौका देने के लिए बोर्ड के द्वारा तिथि में विस्तार की गई है।

      इस बीच मई महीने के अंतिम सप्ताह में ही मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा का भी रिजल्ट जारी हो जाने की उम्मीद है। इसलिए यह 10वीं परीक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं के लिए 11वीं क्लास में एडमिशन लेने के लिए अंतिम मौका है। इसके बाद परीक्षा समिति के द्वारा तिथि में विस्तार किए जाने की संभावना नहीं है।

      जून महीने के प्रथम सप्ताह से ही 11वीं कक्षा में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाने की उम्मीद है। परीक्षा समिति के द्वारा जून के प्रथम सप्ताह में ही एडमिशन की पहली सूची जारी की जाएगी। इस सूची के आधार पर आवंटित प्लस टू विद्यालयों में ही छात्र-छात्राओं को एडमिशन लेना है।

      संबंधित शिक्षण संस्थानों में संकाय बार उपलब्ध सीटों के आधार पर ही छात्र-छात्राओं का एडमिशन लिया जाएगा। इसके अलावा छात्र-छात्राओं के द्वारा आवेदन में दिए गए विकल्प में संस्थाओं के नाम और उनका संकाय को ध्यान में रखते हुए उन्हें एडमिशन के लिए प्लस टू विद्यालय आवंटित किए जाएंगे।

      आरक्षण नियमों का होगा पालनः छात्र-छात्राओं को 11वीं क्लास में एडमिशन के लिए बिहार सरकार द्वारा लागू किए गए आरक्षण नियमों का भी पालन किया जाएगा। इसके अलावा छात्र-छात्राओं का दसवीं क्लास में प्राप्तांक पर भी विचार करते हुए उन्हें प्लस टू विद्यालयों में एडमिशन दिलाया जाएगा।

      जिन प्लस टू विद्यालयों के लिए सर्वाधिक आवेदन प्राप्त होंगे, उन विद्यालयों में ऊंचे प्राप्तांक वाले विद्यार्थियों का नामांकन हो सकेगा। कम प्राप्तांक वाले विद्यार्थियों के दूसरे, तीसरे, चौथे तथा पांचवें आदि विकल्पों पर विचार किया जाएगा। इसी के आधार पर उन्हें शिक्षण संस्थान आवंटित किए जाएंगे।

      अब विद्यार्थियों को नहीं मिलेगी स्लाइड अप की सुविधाः पिछले सत्र में परीक्षा समिति के द्वारा छात्र-छात्राओं को स्लाइड अप सुविधा दी जा रही थी। यह सुविधा अब बंद कर दी गई है।

      स्लाइड अप सुविधा के तहत विद्यार्थी शुरुआत में किसी भी स्कूल कॉलेज में एडमिशन तो ले लेते थे, लेकिन बाद में वहां से अपना एडमिशन समाप्त कर मनचाहे विद्यालय में चले जाते थे।

      अब छात्र-छात्राओं को यह सुविधा नहीं मिलेगी। एक बार विद्यार्थी जिस शिक्षण संस्थान में एडमिशन ले लेंगे, उन्हें उसी विद्यालय में पढ़ाई करनी होगी। परीक्षा समिति के द्वारा विद्यार्थियों को अभी स्पॉट एडमिशन की सुविधा जारी रखी गई है।

      अब इसके तहत छूटे हुए विद्यार्थी किसी भी शिक्षण संस्थान में उपलब्ध रिक्त सीटों के आधार पर स्पॉट राउंड के तहत अपना एडमिशन करा सकते हैं।

      भीषण गर्मी से बीपीएससी शिक्षिका और दो छात्र-छात्रा हुए बेहोश

      छात्रों की 50% से कम उपस्थिति पर हेडमास्टर का कटेगा वेतन

      नालंदा पुरातत्व संग्रहालय: जहां देखें जाते हैं दुनिया के सबसे अधिक पुरावशेष

      शिक्षक ने स्कूल में बद कर छात्रा संग की थी छेड़खानी, एफआईआर दर्ज

      पीपीयूः वोकेशनल कोर्स में अबतक नहीं मिली नामांकन की अनुमति

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      विश्व को मित्रता का संदेश देता वैशाली का यह विश्व शांति स्तूप राजगीर वेणुवन की झुरमुट में मुस्कुराते भगवान बुद्ध राजगीर बिंबिसार जेल, जहां से रखी गई मगध पाटलिपुत्र की नींव राजगीर गृद्धकूट पर्वत : बौद्ध धर्म के महान ध्यान केंद्रों में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल