अन्य
    Friday, April 12, 2024
    अन्य

      बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी फोरलेन का निर्माण शुरू, जून 2024 तक चलेगा कार्य

      नालंदा दर्पण डेस्क। बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नाला रोड में निर्माणाधीन स्मार्ट फोरलेन में नाला निर्माण कार्य के साथ मछली मंडी की ओर से सड़क बनाने का कार्य भी शुरू हो गया है।

      नाला रोड में मछली मंडी से उत्तर दिशा में बीच में पक्का नाला होगा और उसके दोनों तरफ सड़क होगी। वैसे नाला के उपर भी सड़क बनेगी। इस मार्ग लाल क्लासेज से आगे कुशवाहा धर्मशाला तक पक्का नाला का निर्माण कार्य हो चुका है।

      इस मार्ग हैवी ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए फिलहाल एक तरफ से सड़क निर्माण के लिए खुदाई का कार्य शुरू हो चुका है। नव निर्मित नाले के सटे पूरब दिशा में सड़क निर्माण के लिए मिट्टी की खुदाई का कार्य चल रहा है। नीचे ढ़लाई होगी।

      ह्यूम पाइप बनकर तैयारः उसके बाद उसमें कुछ रेत डाला जाएगा और उसके उपर बड़े- बड़े ह्यूम पाइप डाले जाएंगे। ह्यूम पाइप बनकर तैयार है।  इसी ह्यूम पाइप के अंदर से होकर बिजली का केबल, ऑप्टिकल फाइबर, वाटर पाइप लाइन आदि गुजरेंगे। इस रास्ते से जमीन पर व ओवर हेड गुजरने वाली सभी तरह की सुविधाएं आगे जाएंगी।

      जून 2024 तक कार्य पूरा करने का है लक्ष्यः स्मार्ट फोरलेन का कार्य जून 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। पूर्व में एक बार कार्य पूरा करने के लक्ष्य को एक बार बढ़ाया जा चुका है।

      अभी इस स्मार्ट फोरलेन में काफी काम बाकी है। करीब साढ़े तीन महीने में इस कार्य को हर हाल में पूरा करने है। इसके लिए स्मार्ट सिटी के अधिकारियों पर काफी दवाब है। इसके कारण स्मार्ट सिटी के अधिकारी निर्माण कार्य के संवेदक पर दवाब बनाए हुए हैं। इस दवाब में रोड का निर्माण कार्य शुरू किया गया है।

      मछली मंडी से मोगलकुआं तक कार्य होगा पूरा: स्मार्ट फोरलेन निर्माण का कार्य मछली मंडी से लेकर मोगलकुआं तक हर हाल में पूरा करने का लक्ष्य है। इसके लिए संवेदक को दिन-रात कार्य कराने का निर्देश दिया गया है। मछली मंडी व उसके दक्षिण अभी जमीन विवाद का मामला चल रहा है, इसकी वजह से उधर का कार्य नहीं हो रहा है।

      परवलपुर प्रखंड भाजपा ने जदयू सांसद के खिलाफ मुहिम छेड़ी

      अब अस्पतालों में दीदी की रसोई के साथ दीदी की सफाई भी देखने को मिलेगी

      सांसद ने राजगीर-बख्तियारपुर मेमू स्पेशल के ठहराव का किया शुभारंभ

      बारात देख रही युवती को बदमाश ने कनपटी में मारी गोली, मौत

      लोकसभा चुनाव, होली, रामनवमी को लेकर ये आठ कुख्यात हुए जिला बदर

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!