अन्य
    Thursday, July 18, 2024
    अन्य

      भारतीय सांस्कृतिक धरोहर का अद्वितीय स्रोत है राजगीर शांति स्तूप

      नालंदा दर्पण डेस्क। बिहार प्रदेश के नालंदा जिले में अवस्थित राजगीर, देश और दुनिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और यहाँ पर स्थित शांति स्तूप एक महत्त्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक स्थल है। यह स्तूप भगवान बुद्ध के जीवन के महत्वपूर्ण क्षणों को स्मृति में रखने के लिए बनाया गया है और यह बौद्ध धरोहर का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है।

      राजगीर भगवान बुद्ध के जीवन के समय में राजा अजातशत्रु के राजधानी था। यहाँ पर भगवान बुद्ध ने कई महत्त्वपूर्ण उपदेश दिए और उनके शिष्य महाकास्यप ने यहाँ पर पहला बौद्ध संघ स्थापित किया था। शांति स्तूप इसी क्षणों की स्मृति में बनाया गया है।

      शांति स्तूप एक प्रमुख स्मारक है, जिसमें एक ऊँची और मजेस्टिक स्तूप स्थित है। इसका निर्माण संगमरमर के पत्थरों से किया गया है और इसमें बौद्ध संगीत, अचूक कला और शैली से भरा हुआ है। स्तूप की ऊँचाई और सुंदरता दर्शकों को आकर्षित करती है।

      शांति स्तूप का मुख्य उद्देश्य शांति और मैत्री का संदेश फैलाना है। इसे बौद्ध धर्म के महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण की स्थानीयता के रूप में भी जाना जाता है। यह स्थल धार्मिक एवं आध्यात्मिक पर्यटकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है जहाँ वे शांति और मैत्री की अनुभूति कर सकते हैं।

      राजगीर शांति स्तूप प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और यहाँ के प्राकृतिक सौंदर्य, ऐतिहासिक महत्व और धार्मिक वातावरण के कारण पर्यटकों का आकर्षण बना हुआ है।

      राजगीर शांति स्तूप एक सुंदर और शांतिपूर्ण स्थल है जो भारतीय सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत का हिस्सा है। यह स्तूप शांति, मैत्री, और धरोहर के प्रति हमारी जिम्मेदारी को याद दिलाता है और एक सशक्त और संतुलित समाज की दिशा में हमें प्रेरित करता है।

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=21L-ma_PIHg[/embedyt]

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=KahXEq1mf-0[/embedyt]

      कभी खेतों के सीने को चीरती छुक-छुक गुजरती थी फतुहा-इस्लामपुर छोटी लाइन पर मार्टिन की रेल

      नालंदा डीएम ने 23 जनवरी तक के लिए बढ़ाई स्कूलों में छुट्टी

      कैदी फरारी मामले 3 होमगार्ड बर्खास्त, कार्रवाई की जद में अन्य कई कर्मी-अफसर

      लहेरी थाना क्षेत्र बन रहा साइबर ठगों का अड्डा, 2 गिरफ्तार

      झोलाछाप डॉक्टर ने ली प्रसुता की जान, परिजनों का हंगामा, जांच में जुटी पुलिस

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!